Read this article in Hindi to learn about the five main types of washers used in machines. The types are:- 1. प्लेन वॉशर (Plain Washer) 2. टेपर्ड वॉशर (Tapered Washer) and a Few Others.

मुख्यतः निम्नलिखित प्रकार का वॉशरें पाई जाती हैं:

Type # 1. प्लेन वॉशर (Plain Washer):

इस प्रकार की वॉशर प्रायः गोल आकार की होती हैं जिसके सेंटर में सुराख बना होता है । इस वॉशर का मुख्य प्रयोग नट के नीचे स्पर्श के क्षेत्रफल को बढ़ाने के लिए किया जाता है । यह वॉशर प्रायः माइल्ड स्टील की बनाई जाती हैं ।

प्लेन वॉशरें मशीनिंग द्वारा या पंचिंग द्वारा बनाई जाती हैं । मशीन की हुई वॉशरें एक या दोनों साइडों में चैम्फर की हुई होती हैं जिन्हें हीट ट्रीटमेंट करके ग्राइंड कर दिया जाता है । पंच की हुई वाशरें चैम्फर्ड नहीं होती । मशीन की हुई वॉशरें मशीन किए कम्पोनेंट्‌स की असेम्बली में प्रयोग की जाती है और पंच की हुई वॉशरों का प्रयोग स्ट्रक्चरल कार्य के लिए किया जाता है ।

Type # 2. टेपर्ड वॉशर (Tapered Washer):

ADVERTISEMENTS:

यह वॉशर टेपर में बनी होती हैं । यह वॉशर ऐसी स्ट्रक्चरल असेम्बली में प्रयोग की जाती हैं जहां पर सरफेसें टेपर में हों जैसे चैनल । यह बोल्ट के हैड या नट को होल के साथ समकोण में सीट देने के लिए सहायक होती हैं ।

Type # 3. स्प्रिंग वॉशर (Spring Washer):

इस प्रकार की वॉशर प्रायः कार्बन स्टील या स्प्रिंग स्टील से बनाई जाती हैं । इसके दो सिरे होते हैं जिनमें एक सिरा ऊपर की ओर तथा दूसरा नीचे की ओर मुड़ा होता है । इस प्रकार की वॉशर प्रायः वहां पर प्रयोग में लाई जाती है जहां पर अधिक कंपन या झटके लगने से नट के ढीले होने की संभावना होती है । ऐसे स्थान पर इस वॉशर के लगाने से नट कों टेंशन मिलती है और वह ढीला नहीं होने पाता ।

Type # 4. टैब वॉशर (Tab Washer):

इस प्रकार की वॉशर में प्रायः दो टैब बने होते हैं और बीच में एक सुराख होता है । इस वॉशर का मुख्य प्रयोग नट को लॉक करने के लिए किया जाता है । इसका प्रयोग करते समय पहले नट को इस वॉशर के साथ कस दिया जाता है, फिर इस वॉशर का एक टैब नट के एक पहलू पर मोड़ दिया जाता है और दूसरा टैब पहले टैब के विपरीत दिशा में मोड़ दिया जाता है । इस प्रकार कंपन या झटके लगने के कारण नट ढीला नहीं होने पाता है । कार्य के अनुसार मल्टी टैब वॉशर भी प्रयोग में लाई जाती है ।

Type # 5. टूथ्ड लॉक वॉशर (Toothed Lock Washer):

इस वॉशर पर खांचे बने होते हैं जो कि सिकुड़ने वाली सरफेसों पर फिक्शन पैदा करते हैं । यह वॉशर नट को ढीला होने से रोकती है ।

Home››Industries››Fasteners››