Read this article in Hindi to learn about the eight main types of bolt used in machines. The types are:- 1. हेक्सागोनल हैड बोल्ट (Hexagonal Head Bolt) 2. स्क्वायर हैड बोल्ट (Square Head Bolt) 3. कप हैड बोल्ट (Cup Head Bolt) and a Few Others.

मुख्यतः बोल्ट निम्नलिखित प्रकार के प्रयोग में लाए जाते हैं:

1. हेक्सागोनल हैड बोल्ट (Hexagonal Head Bolt):

इस बोल्ट का हैड छ: पहलुओं वाला होता है । इस बोल्ट का प्रयोग प्राय: साधारण कार्यों के लिए किया जाता है । इसका हैड स्टैंडर्ड साइज का होता है ।

ADVERTISEMENTS:

2. स्क्वायर हैड बोल्ट (Square Head Bolt):

इस बोल्ट का हैड चार पहलुओं वाला होता है । हैक्सागोनल हैड बोल्ट की अपेक्षा इस बोल्ट का प्रयोग कम किया जाता है ।

3. कप हैड बोल्ट (Cup Head Bolt):

इस बोल्ट का हैड अर्द्ध-वृत्ताकार होता है और हैड के नीचे चौकोर नैक बनी होती है । इस बोल्ट का अधिकतर प्रयोग लकड़ी के कार्यों पर किया जाता है । इसे कोच बोल्ट भी कहते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

4. हुक बोल्ट (Hook Bolt):

इस बोल्ट के एक सिरे पर हुक बनी होती है और दूसरे सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं । इस प्रकार के बोल्ट का प्रयोग प्रायः क्रेन के साथ किया जाता है जिससे बड़े और भारी सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक उठा कर रखा जा सके ।

5. आई बोल्ट (Eye Bolt):

इस बोल्ट के एक सिरे पर हैड में सुराख बना होता है, इसलिए इसे आई बोल्ट कहते हैं । इनका अधिकतर प्रयोग मशीनों के साथ किया जाता है जिससे उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सके । बिजली की मोटरों के साथ भी ऐसे बोल्ट फिट किए जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

6. ‘टी’ हैड बोल्ट (‘T’ Head Bolt):

इस बोल्ट का हैड अंग्रेजी के अक्षर ‘T’ के आकार का होता है । इसका अधिकतर प्रयोग मशीन के टेबल के साथ मशीन वाइस, क्लेम्प या जिग और फिक्सर आदि को बांधने के लिए किया जाता है । इसका हैड मशीन के टेबल के ‘T’ आकार के स्लॉट में बैठ जाता है ।

7. फाउंडेशन बोल्ट्स (Foundation Bolts):

जो बोल्ट किसी मशीन को फर्श के साथ फाउंडेशन करने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं उन्हें फाउंडेशन बोल्ट कहते हैं ।

ये प्रायः निम्नलिखित प्रकार के होते हैं:

(क) रैग बोल्ट:

यह एक फाउंडेशन बोल्ट है जिसका एक सिरा असमतल बना होता है और दूसरे सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं । इसके असमतल भाग को फर्श के नीचे कंक्रीट के साथ फिट कर दिया जाता है और इसके ऊपर मशीन लगाकर नट से कस दिया जाता है जिससे कंपन्न होने पर मशीन हिल नहीं सकती है ।

(ख) लेविस बोल्ट:

यह एक फाउंडेशन बोल्ट है जिसके एक सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं और दूसरे सिरे पर एक साइड में टेपर बना होता है । इसका प्रयोग करते समय प्लेन साइड के साथ चाबी लगाई जाती है । यदि बोल्ट को निकालना हो तो पहले चाबी को निकालना पड़ता है ।

(ग) स्क्वायर हैड बोल्ट:

यह एक फाउंडेशन बोल्ट है । इसका हैड चौकोर होता है और हैड के नीचे चौकोर नेक बनी होती है । इसके साथ एक चौकोर प्लेट भी लगाई जाती है । इसका प्रयोग प्राय: मजबूत और भारी फाउंडेशन के लिए किया जाता है ।

(घ) जिग जैग बोल्ट:

यह एक फाउंडेशन बोल्ट है जिसके एक सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं और दूसरा सिरा टेढा-मेढा कर दिया जाता है । टेढा-मेढा वाला सिरा कंक्रीट के फर्श के नीचे फिट कर दिया जाता है ।

(ङ) फिश टेल बोल्ट:

यह एक फाउंडेशन बोल्ट है जिसके एक सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं और दूसरे सिरे को बीच से काट कर फैला दिया जाता है । इस प्रकार इसका पीछे का भाग फैलकर मछली की दुम जैसा हो जाता है जिसे फर्श में कंक्रीट के साथ फिट कर देते हैं ।

8. स्पेशल बोल्ट्स (Special Bolts):

उपयोग की प्रकृति के अनुसार ये बोल्टस विभिन्न प्रकार के पाए जाते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:

(क) क्लीयरेंस होल वाला बोल्ट:

यह एक सामान्य प्रकार का बोल्ट है जिसका प्रयोग पार्ट्स की फास्टनिंग के लिए किया जाता है । होल का साइज बोल्ट के व्यास से थोड़ा सा बड़ा ड्रिल किया जाता है अर्थात् इस बोल्ट को फिट करने के लिए क्लीयरेंस होल बनाया जाता है ।

इंडियन स्टैंडर्ड के अनुसार क्लीयरेंस होल के साइज तालिका में दिए गए हैं:

(ख) बॉडी फिट बोल्ट:

इस बोल्ट की शैंक का व्यास थ्रेडिड भाग से कुछ बड़ा होता है । असेम्बली में इसका प्रयोग तब किया जाता है जब वर्कपीसों के बीच संबंधित मूवमेंट को दूर करना हो ।

(ग) एंटी-फटीग बोल्ट

इस बोल्ट की शैंक का व्यास होल में कुछ स्थानों पर स्पर्श के लिए बनाया जाता है और शैंक के अन्य भागों को रिलीव कर दिया जाता है जिससे क्लीयरेंस मिल सके । इस बोल्ट का प्रयोग प्रायः तब किया जाता है जब असेम्बली लगातार आल्टरनेटिंग लोड के अन्तर्गत होती है ।

Home››Industries››Bolts››