Read this article in Hindi to learn about the types of screws used in machines. The types are:- 1. मशीन स्क्रू (Machine Screw) 2. सैट स्क्रू (Set Screw) 3. ग्रब स्कूज (Grub Screw) and a Few Others.

Type # 1. मशीन स्क्रू (Machine Screw):

इस प्रकार के स्क्रू में एक ओर हैड बना होता है और दूसरे सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं । इस स्क्रू में हैड और चूड़ी वाले भाग के बीच में थोड़ी सी बियरिंग सरफेस रखी जाती है जिस पर चूड़ियां नहीं बनी होती हैं । इसका व्यास चूड़ी के मेजर डायमीटर से कम और पिच डायमीटर से अधिक होता है । ऐसे स्क्रू का प्रयोग प्रायः मशीन के पार्टस को टेम्परेरी फास्टनिंग करने के लिए किया जाता है ।

प्रायः निम्नलिखित प्रकार के मशीन स्क्रूज प्रयोग में लाए जाते हैं:

(क) हेक्सागोनल हैड स्क्रू:

ADVERTISEMENTS:

इसका प्रयोग हैवी ड्‌यूटी असेम्बली में किया जाता है जहां पर स्क्रू के हैड का बाहर निकला हुआ भाग मशीन पार्टस की असेम्बली में रुकावट नहीं डालता है ।

(ख) हेक्सागोनल सॉकेट/कैप स्क्रू:

इसका प्रयोग हैवी ड्‌यूटी असेम्बली में किया जाता है जहां पर स्क्रू हैड के बाहर निकले भाग को बाहर न निकालना हो । इस स्क्रू के हैड को काउंटर बोर में स्थान दिया जाता है ।

(ग) स्क्वायर हैड स्क्रू:

ADVERTISEMENTS:

इसका प्रयोग हैवी ड्‌यूटी असेम्बली में किया जाता है जहां पर असेम्बली को बार-बार खोलना और फिर से फिट करना होता है । कॉलर वाले स्क्वायर हैड स्क्रू भी पाए जाते हैं जो कि वर्कपीस को रैंच के बार-बार प्रयोग करने से होने वाले नुकसान से बचाते हैं ।

(घ) काउंटर सिंक हैड स्क्रू:

काउंटर सिंक हैड स्क्रू मैच करने वाले कम्पोनेंट्‌स को थ्रेडिड होल के साथ सही अलाइनमेंट करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं ।

प्रायः निम्नलिखित काउंटर सिंक हैड स्क्रू प्रयोग किए जाते हैं:

ADVERTISEMENTS:

(i) स्लॉंटिड काउंटर सिंक हैड स्क्रू

(ii) क्रॉस-रिसेस्ड काउंटरसिंक हैड स्क्रू

(iii) क्रॉस-रिसेस्ड, रेस्ट काउंटरसिंक हैड स्क्रू

(ङ) हल्की असेम्बली के लिए स्क्रूज:

हल्की असेम्बली कार्य के लिए प्रायः निम्नलिखित मशीन स्क्रूज प्रयोग किए जाते हैं:

(i) पान हैड स्क्रू

(ii) चीज हैड स्क्रू

(iii) रेस्ड चीज हैड स्क्रू

(iv) राउंड हैड स्क्रू

ये स्क्रूज प्रायः 10 मि.मी. थ्रेड व्यास तक पाए जाते हैं जो कि प्लेन फिनिश्ड, जिंक कोटिड़ या क्रीम प्लेटिड होते हैं ।

Type # 2. सैट स्क्रू (Set Screw):

ये स्क्रू हैड और बिना हैड वाले, दोनों प्रकार के पाये जाते हैं । बिना हैड वाले स्क्रू के एक सिरे पर स्लॉट बना होता है जिस पर पेंचकस का प्रयोग करके इसे घुमाया जाता है । हैड वाले स्क्रू को हैड के अनुसार मेनर का प्रयोग करके घुमाते हैं ।

कुछ स्क्रू सॉकेट हैड वाले होते हैं जिनके गोल हैड में हेक्सागोनल खांचा बना होता है । इस स्क्रू को ‘ऐलन की’ का प्रयोग करके घुमाते हैं । सैट स्क्रू का मुख्य प्रयोग मशीन के पार्ट्स की सैटिंग करने के लिये किया जाता है । कार्य के अनुसार ये स्क्रू भिन्न-भिन्न आकार के प्वाइंट वाले पाये जाते हैं ।

जिनमें कुछ मुख्य निम्नलिखित हैं:

(i) फ्लैट प्वाइंट

(ii) कप प्वाइंट

(iii) फुल डॉग प्वाइंट

(iv) हॉफ डॉग प्वाइंट

(v) कोन प्वाइंट

Type # 3. ग्रब स्कूज (Grub Screw):

ग्रब स्क्रूज का उपयोग हेक्सागोनल सॉकेट सेट स्क्रू की तरह होता है परंतु ये स्क्रूज हल्की पकड़ के लिए उपयोगी होते हैं । ग्रब स्क्रूज निम्नलिखित प्वाइंटों के साथ भी पाए जाते हैं- फ्लैट एण्ड प्वाइंट, कोनिकल प्वाइंट, सिलण्ड्रिकल डॉग प्वाइंट, टेपर्ड डॉग प्वाइंट, कप प्वाइंट और ओवल प्वाइंट ।

Type # 4. थम्ब स्क्रू (Thumb Screw):

इस स्क्रू के एक सिरे पर थ्रेड्स और दूसरे सिरे पर हैड बना होता है । इसका हैड आकार में सर्क्यूलर होता है जिसकी बाहरी सरफेस पर नर्लिंग की होती है । हाथ की अंगुलियों के द्वारा ही इसे ढीला या टाइट किया जाता है । इस स्क्रू का प्रयोग प्रायः वहां पर किया जाता है जहां पर इसे बार-बार फिक्स करना या निकालना हो । भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार यह से M 1.6 से M10 तक साइजों में पाया जाता है ।

नामांकन:

थम्ब स्क्रू को उसके प्रकार, थ्रेड साइज, आई. एस. नम्बर आर यांत्रिक गुण के चिंह द्वारा नामांकित किया जाता है जैसे थम्ब स्क्रू AM6 x 12 । नान फेरस धातु से बने थम्ब स्क्रू के लिए प्रोपर्टी क्लास नम्बर को प्रयोग की जाने वाली नॉन फेरस धातु के अनुसार बदला जाता है ।

प्रकार:

भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार थम्ब स्क्रू निम्नलिखित पांच प्रकार के होते हैं:

टाइप ‘A’… थम्ब स्क्रू आशिक थ्रेडिड

टाइप ‘B’… थम्ब स्क्रू पूर्ण थ्रेडिड

टाइप ‘C’… स्लॉंटिड थम्ब स्क्रू आंशिक थ्रेडिड

टाइप ‘D’… स्लॉंटिड थम्ब स्क्रू पूर्ण थ्रेडिड

टाइप ‘E’… फ्लैट थम्ब स्क्रू

Type # 5. कुछ अन्य स्क्रूज (Some Other Screws):

वर्कशाप में निम्नलिखित स्क्रूज भी पाए जाते हैं:

(क) सेल्फ पियर्सिंग स्क्रू:

इसका प्रयोग शीट मेटल ज्वाइनिंग में किया जाता है । इसके द्वारा एक ही समय में होल की फार्मिग और स्क्रू की ड्राइविंग की जाती है ।

(ख) थ्रेड फर्मिंग स्क्रू:

यह अधिक सॉफ्ट और पतले मेटीरियल के लिए उपयोगी होता है । इस स्क्रू के द्वारा मेटीरियल को विस्थापित करके थ्रेड का आकार बनाया जाता है ।

(ग) थ्रेड कटिंग स्क्रू:

यह स्क्रू पतले सेक्शन वाले हार्ड और ब्रिटल मेटीरियल्स पर सेल्फ टैपिंग के लिए उपयुक्त होता है । यह स्क्रू वैसे ही थ्रेड्स काटता है जैसा कि हैंड टैप काटता है ।

(घ) हैमर ड्राइव स्क्रू:

इस स्क्रू को हैमर की चोट लगाकर फिक्स किया जाता है । इसका अधिकतर प्रयोग कास्ट आयरन बॉडी में नेम प्लेटों को फिक्स करने के लिए किया जाता है ।

सेल्फ टैपिंग स्क्रू के प्रकार:

हैड के आकार के अनुसार निम्नलिखित चार प्रकार के सेल्फ टैपिंग स्क्रू पाए जाते हैं:

(i) राउण्ड हैड सेल्फ-टैपिंग स्क्रू

(ii) पान हैड सेल्फ-टैपिंग

(iii) काउंटरसिंक फ्लैट हैड सेल्फ-टैपिंग स्क्रू

(iv) काउंटरसिंक ओवल हैड सेल्फ-टैपिंग स्क्रू

भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार दो प्रकार के सिरों वाले सेल्फ-टैपिंग स्क्रूज पाए जाते हैं- (क) कोन ऐण्ड जो कि सेल्फ पियर्सिंग के लिए उपयुक्त होता है और (ख) फ्लैट ऐण्ड जो कि थ्रेड फार्मिंग के लिए उपयुक्त होता है ।

Home››Industries››Screws››