Read this article in Hindi to learn about the eleven main types of locking devices used in machines. The types are:- 1. चेक नट (Check Nut) 2. केसिल नट (Castle Nut) 3. केसिल नट (Castle Nut) and a Few Others.

1. चेक नट (Check Nut):

यह नट छ: पहलुओं वाला होता है जिसकी मोटाई स्टैंडर्ड हेक्सागोनल नट की अपेक्षा कम होती है । इस नट का प्रयोग फास्टनिंग करते समय एक अन्य हेक्सागोनल नट के साथ किया जाता है । जिससे दोनों नट एक-दूसरे को जाम कर देते हैं और कंपन या झटकों के कारण आसानी से ढीले नहीं होने पाते हैं ।

2. केसिल नट (Castle Nut):

इस नट का नीचे का भाग छ: पहलुओं से बना होता है और ऊपर का भाग प्लेन गोल रखा जाता है । इस प्लेन गोल भाग पर छ: स्लाट्‌स बने होते हैं । इसका प्रयोग लॉंकिंग नट की तरह किया जाता है । इसकी कस देने के बाद बोल्ट में नट के स्लॉट की सीध में किये हुए सुराख में एक पिन फिट कर दी जाती है जिससे नट लॉक हो जाता है ।

3. स्लाटिड नट (Slotted Nut):

यह नट छ: पहलुओं वाला होता है जिसके ऊपरी भाग पर प्रत्येक पहलू के बीचो-बीच छ: स्लाट्‌स बने होते हैं । इसका प्रयोग लॉंकिंग नट की तरह किया जाता है । इसमें नट को कस देने के बाद स्लॉट की सीध में बोल्ट पर किये हुए सुराख में एक पिन फिट कर दी जाती है जिससे नट लॉक हो जाता है ।

4. स्लिट पिन विधि (Split Pin Method):

इस विधि में साधारणतया नट को कस देने के बाद नट के एक पहलू के बीच से बोल्ट को क्रॉस करता हुआ सुराख करके एक स्प्लिट पिन लगा दी जाती है । जिससे नट लॉक हो जाता है ।

5. सॉन नट (Swan Nut):

ADVERTISEMENTS:

यह नट प्रायः छ: पहलुओं वाला होता है जिस पर एक साइड से सेंटर तक स्लाट बना दिया जाता है और नट के ऊपरी भाग से स्लॉट को क्रॉस करता हुआ एक सुराख बना दिया जाता । स्लॉट के ऊपरी भाग में क्लीयर होल और नीचे के भाग में टैपिंग कर दी जाती है और इस पर एक स्क्रू लगा दिया जाता है । यह भी लाकिंग नट की तरह प्रयोग किया जाता है । इसको कस देने के बाद स्लॉट के साथ लगे स्क्रू को कसने से नट को लॉक किया जा सकता है ।

6. ग्रुव्ड नट (Grooved Nut):

यह छ: पहलुओं वाला नट है । इसका नीचे का भाग सिलन्ड्रीकल होता है जिस पर रिसेस ग्रूव बना होता है जिसमें स्क्रू लगाकर लॉंकिंग होती है ।

7. स्प्रिंग वॉशर (Spring Washer):

यह स्प्रिंग स्टील की बनी हुई वॉशर होती है जिसको नट के नीचे लगाकर नट को कस देने से नट को टेंशन मिलती रहती है और नट कंपन या झटकों के कारण आसानी से ढीला नहीं होने पाता है ।

8. टैब वॉशर (Tab Washer):

इस प्रकार की वॉशर में दो या अधिक टैब बने होते हैं । इसको नट के नीचे लगा दिया जाता है और कुछ टैब नट के पहलुओं पर और कुछ पार्ट्स पर मोड़ देते हैं जिससे नट लॉक हो जाता है ।

9. लॉंकिंग प्लेट (Locking Plate):

ADVERTISEMENTS:

यह प्राय: पतली शीट से बनायी जाती है जिसका प्रयोग नट को लॉक करने के लिए चौड़ी सरफेस पर किया जाता है । इसमें पार्ट्स को नट और बोल्ट से कस देने के बाद नट के साथ एक प्लेट को लगा दिया जाता है और प्लेट को पाई की सरफेस पर स्क्रू द्वारा कस देते हैं जिससे नट लॉक हो जाता है । इस प्लेट पर नट के पहलुओं के अनुसार पहलू बने होते हैं ।

10. वायर लॉंक (Wire Lock):

बोल्ट को फिक्स करने क बाद एक तार का प्रयोग लॉंकिंग के लिए किया जाता है । इस प्रकार बोल्ट को ढीला होने से बचाया जा सकता है ।

11. टूथ्ड लॉक वॉशर (Tooth Lock Washer):

इस वॉशर पर खांचे बने होते हैं । नट के नीचे इस वॉशर का प्रयोग करने से नट को ढीला होने से रोका जा सकता है ।

Home››Industries››Devices››