Read this article in Hindi to learn about the seven main types of springs used in machines. The types are:- 1. वॉयर स्प्रिंग (Wire Spring) 2. कॉयल स्प्रिंग (Coil Spring) 3. कोनिकल डिस्क स्प्रिंग (Conical Disc Spring) and a Few Others.

प्रायः निम्नलिखित प्रकार के स्प्रिंग प्रयोग में लाए जाते हैं:

ADVERTISEMENTS:

1. वॉयर स्प्रिंग (Wire Spring):

इस स्प्रिंग का प्रयोग की पाई के कवर को पोजीशन में सेट रखने के लिए किया जाता है । जब कवर को अलग करने की आवश्यकता होती है तो इस स्प्रिंग को रिलीज करके कवर को हटाया जा सकता है ।

2. कॉयल स्प्रिंग (Coil Spring):

इस प्रकार के स्प्रिंगों को प्रायः स्प्रिंग स्टील की पतली स्ट्रिप से कॉयल के रूप में बनाया जाता है । जिनका अधिकतर प्रयोग माप लेने वाले स्टील के टेपों और घड़ियों आदि में किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

3. कोनिकल डिस्क स्प्रिंग (Conical Disc Spring):

यह यूनिफार्म थिकनैस का एनुलर-कोंड डिस्क स्प्रिंग होता है जो कि विशेषतया उस स्थान के लिए उपयुक्त होते हैं जहां पर केवल सिमित स्थान हो और उच्च लोडों की आवश्यकता हो ।

4. हेलिकल टेंशन स्प्रिंग (Helical Tension Spring):

इन्हें प्रायः स्प्रिंग स्टील की गोल रॉड से बनाया जाता है जो कि एक हुक या लूप द्वारा लगाए गए टेंसाइल लोड का सामना करते है । ये स्प्रिंग क्लोज-कॉयल स्प्रिंग होते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

5. हेलिकल कम्प्रैशन स्प्रिंग (Helical Compression Spring):

इस प्रकार के स्प्रिंग ओपन-कॉयल वाले हेलिकल स्प्रिंग होते हैं जो कि कम्प्रैसिव लोड का सामना करते हैं । इन्हें प्रायः स्प्रिंग स्टील की गोल रॉड से बनाया जाता है । परंतु वर्गाकार या आयताकार आकार के मेटीरियल्स का प्रयोग भी किया जाता है ।

ये प्रायः निम्नलिखित दो प्रकार के पाए जाते हैं:

(क) ओपन-ऐंडिड हेलिकल कम्प्रैशन स्प्रिंग:

इस प्रकार के स्प्रिंग का प्रयोग वहां पर किया जाता है जहां अक्षीय लंबाई प्रतिबंधित होती हैं ।

(ख) क्लोज्ड-ऐंडिड हेलिकल कम्प्रैशन स्प्रिंग:

इस प्रकार के स्प्रिंग का अधिकतर प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह क्लोज्ड ऐण्ड्स वाले होते है तथा उन्हें फ्लैट व स्क्वायर ग्राइंड किया होता है । ये ऐण्ड लोड का अच्छा वितरण करते हैं ।

6. हेलिकाल टोर्शन स्प्रिंग (Helical Torsion Spring):

इस प्रकार का स्प्रिंग क्लोज्ड कॉयल या ओपन कॉयल में पाया जाता है । इस प्रकार के स्प्रिंगों का प्रयोग प्रायः साइकिल के केरियर तथा पैड के क्लिपों आदि के लिए किया जाता है ।

7. लीफ स्प्रिंग (Leaf Spring):

इस प्रकार के स्प्रिंग को स्टील की फ्लैट स्ट्रिपों से बनाया जाता है जो कि अपनी ऊर्जा को बैंडिंग के द्वारा प्राप्त करते हैं ।

Home››Industries››Springs››