क्रियाएँ शब्दों से अधिक सुंदर बोलें – परिचय:

सभी सफल लोगों में एक बात समान है: वे कार्रवाई के पुरुष हैं।

सहायक तर्क:

1. इतिहास साक्ष्य से भरा है कि कार्यों ने हमेशा उत्साहजनक परिणाम उत्पन्न किए हैं।
2. सभी वैज्ञानिक खोजें और आविष्कार मजबूत कार्यों का परिणाम हैं।
3. पश्चिमी दुनिया आज केवल कार्यों के कारण ही प्रभावशाली स्थिति में है।
4. निःसंदेह, उथला घमंड और खोखली बयानबाजी व्यर्थ है।

निबंध

यह तथ्य है कि बिना क्रिया के शब्द हवा में भारी लटकते हैं। वास्तव में, सभी सफल लोगों में एक बात समान है: वे कार्रवाई के पुरुष हैं। सम्मान और प्रशंसा केवल उन लोगों के लिए है जो अपनी योजनाओं के ठोस कार्यान्वयन में विश्वास करते हैं। आमतौर पर, जो खुद को शानदार ढंग से चित्रित करते हैं वे ज्ञान, ज्ञान और यथार्थवादी दृष्टिकोण से खाली होते हैं। वे अनिश्चित संकीर्णता के शिकार हैं।

हालाँकि, कर्मों का मनुष्य जानता है कि उसका पुण्य परिश्रम है। वह खाली और निराधार घमंड में विश्वास नहीं करता है। वह कड़ी मेहनत करता है, और अभूतपूर्व परिणाम प्राप्त करता है। इस तरह, वह साबित करता है कि कार्रवाई शब्दों की तुलना में जोर से बोलती है।

ADVERTISEMENTS:

इसके अलावा, इतिहास सबूतों से भरा है कि कार्रवाई ने हमेशा उत्साहजनक परिणाम उत्पन्न किए हैं। एक, जो आधी रात का तेल लगातार जलाता है, महिमा के शिखर पर पहुंचता है। इसके विपरीत, सुस्त लोग हमेशा असफलताओं और हताशा का सामना करते हैं। सभी लेखकों, वैज्ञानिकों, राजनेताओं आदि का मानना ​​है कि सफलता का एक नुस्खा केवल कार्रवाई है। नेल्सन मंडेला, महाथिर, क़ैद-ए-आज़म, वुडरो विल्सन, चर्चिल आदि जैसे नेताओं की जीवनी कार्रवाई की दुनिया में झलक देती है। वे कभी सरासर शब्दों की कल्पना में नहीं रहते थे।

इसके अलावा, सभी वैज्ञानिक खोजों और आविष्कार मजबूत कार्यों का परिणाम हैं। आज, मनुष्य पूर्वजों के श्रमसाध्य जीवन के कारण शानदार जीवन का आनंद लेता है। थॉमस अल्वा एडिसन ने कड़ी मेहनत की और दुनिया को अंधेरे से बाहर निकाला। इसी तरह, सभी वैज्ञानिक और खोजकर्ता कार्रवाई के पुरुष थे। उदाहरण के लिए, क्रिस्टोफर कोलंबस, वास्को डी गामा, तस्मान, जॉन कैबोट ने खतरनाक समुद्रों को देखा और नई भूमि की खोज की। वे होंठ सेवा और एडहॉक, शांति-भोजन के दृष्टिकोण पर विश्वास नहीं करते थे। उनके कार्यों के लिए धन्यवाद जिसने दुनिया को एक आरामदायक स्थान बनाया।

इसी तरह, कोई पश्चिमी दुनिया की प्रगति का विश्लेषण कर सकता है। इसमें संदेह की बात नहीं है कि यह केवल कार्यों के कारण आज हावी स्थिति में है।
फ्रांसीसी क्रांति, अमेरिकी क्रांति और औद्योगिक क्रांति उनकी कार्रवाई के गहने हैं। वे दुनिया के पूर्वी हिस्से की तरह कार्य करने की निष्क्रियता को कभी पसंद नहीं करते थे। संभवतः, जापान, दक्षिण कोरिया और चीन जैसे कई देशों को कार्रवाई के कारण दुनिया के पूर्वी हिस्से में नैदानिक ​​सफलता मिली है।

तीसरी दुनिया के देशों की दुर्दशा जड़ता और लचरता के कारण गंभीर है। लोग पूरी लगन से काम नहीं करते हैं और केवल ईश्वरीय मदद पर निर्भर रहते हैं। उनके जीवन में धार्मिकता का गहरा समावेश है। नतीजतन, वे तर्कसंगतता और श्रम में बहुत कम विश्वास करते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि इस्लाम कड़ी मेहनत करने का आग्रह करता है। इस प्रकार, पश्चिमी दुनिया ने अपने ठोस कार्यों के कारण वैश्विक दक्षिण को पीछे छोड़ दिया है।

ADVERTISEMENTS:

निस्संदेह, उथले बयानबाजी और खोखले घमंड व्यर्थ हैं। वे वांछनीय फल सहन नहीं करते हैं। यह सही कहा गया है कि खाली बैग मजबूती से खड़े होने में असमर्थ हैं। दुर्भाग्य से, इस प्रवृत्ति ने पाकिस्तान में महत्वपूर्ण आधार प्राप्त किया है। राजनेताओं ने इस नीति को सर्वसम्मति से जनता को गुमराह करने के लिए अपनाया है। वे हमेशा फैंसी प्रतिज्ञा और कॉस्मेटिक उपायों का सहारा लेते हैं। हालाँकि, देश की वास्तविक प्रगति ईमानदार कार्यों में निहित है। अफसोस की बात है, राजनेता स्वयं-सर्वर हैं; केवल अपनी ही प्रशंसा के ढोल पीटते हैं। सही है, बहुमत एक ही नीति का पालन करता है लेकिन राजनेता सबसे ऊपर हैं।

पूरी चर्चा इस निष्कर्ष पर पहुंचती है कि धुआं स्क्रीन वादे और खुद के तुरही उड़ाने बेकार हैं। केवल एक चीज जो सफलता की सीढ़ी पर चढ़ने में मदद करती है वह है कार्रवाई।

बिना कर्म के संसार बिना अस्तित्व का संसार है। भगवान ने मना किया, अगर कार्रवाई के लोग संघर्ष बंद कर देते हैं, तो दुनिया हमेशा के लिए बंद हो जाएगी। प्रकृति भी निरंतर कार्रवाई का सबक देती है। यदि सूरज सुस्त रहता है, तो गहरी अंधेरी रात कभी नहीं जाएगी।

एक ही बात क्रूर सर्दियों और आकर्षक स्प्रिंग्स के लिए सच है। इसलिए, इस ब्रह्मांड की सभी वस्तुओं सहित सब कुछ केवल एक सबक देता है: कार्रवाई शब्दों की तुलना में जोर से बोलती है।

Home››Essay››