Read this article in Hindi to learn about the eight main types of bushings. The types are:- 1. रिन्यूएबल बुशिंग्स (Renewable Bushing) 2. प्रैस फिट बुशिंग्स (Press Fit Bushing) 3. लाइनर बुशिंग्स (Liner Bushing)  and a Few Others.

प्रायः निम्नलिखित प्रकार के बुशिंग्स प्रयोग में लाए जाते हैं:

1. रिन्यूएबल बुशिंग्स (Renewable Bushing):

इस प्रकार के बुशिंग्स को जिग के कार्यकाल के दौरान कई बार बदला जाता ।

ADVERTISEMENTS:

इन्हें प्रायः निम्नलिखित दो ग्रुपों में बांटा जा सकता है:

(क) स्लिप रिन्यूएबल बुशिंग्स:

जब एक ही लोकेशन में एक से अधिक आपरेशन करने होते हैं तो इस प्रकार के बुशिंग्स का प्रयोग किया जाता है जैसे एक ही लोकेशन में ड़िलिंग व रीमिंग करना । आपरेशन के अनुसार इन बुशिंग्स को होल में बदला जा सकता है । इन्हें सही पोजीशन में पकड़े रखने के लिए प्रायः रेडियल लॉक का प्रयोग किया जाता है । ये बुशिंग्स प्रायः लाइनर बुशिंग्स के साथ प्रयोग किए जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

(ख) फिक्स्ड रिन्यूएबल बुशिंग्स:

इन बुशिंग्स का प्रयोग प्रायः तब करते हैं जब लोकेटिंग होल में केवल एक ही आपरेशन करना हो परंतु जिग के कार्यकाल के दौरान कई बुशिंग्स को बदला जा सके । इन्हें प्रायः मकेनिकल क्लेम्प के द्वारा पकड़ा जाता है । इन्हें बदलने के लिए अपेक्षाकृत अधिक समय लगता ।

2. प्रैस फिट बुशिंग्स (Press Fit Bushing):

इस प्रकार के बुशिंग्स हैड वाले या बिना हैंड वाले प्रयोग में लाए जाते हैं जिन्हें प्रायः जिग प्लेट में प्रैस फिट किया जाता है । इनको प्रायः वहां पर प्रयोग करते हैं जहां पर बुशिंग को बार-बार बदलने की आवश्यकता नहीं होती ।

ADVERTISEMENTS:

3. लाइनर बुशिंग्स (Liner Bushing):

ये बुशिंग्स हैड या बिना हैड वाले प्रयोग में लाए जाते हैं जिन्हें जिग प्लेट में प्रैस फिट किया जाता है । इन बुशिंग्स का प्रयोग प्रायः रिन्यूएबल बुशिंग्स की लोकेशन के लिए किया जाता है ।

4. स्पेशल बुशिंग्स (Special Bushing):

कार्य की प्रकृति के अनुसार विभिन्न प्रकार के स्पेशल बुशिंग्स का प्रयोग किया जा सकता है । प्रायः विशेष कार्यों के लिए इनका प्रयोग होता है ।

5. ऑयल ग्रूव बुशिंग्स (Oil Groove Bushing):

इन बुशिंग्स में ऑयल ग्रूव बने होते हैं जिनका प्रयोग करने से लगातार हाई स्पीड ड्रिलिंग के दौरान बुशिंग्स को पर्याप्त लुब्रिकेंट मिलता रहता है ।

6. टेम्पलेट बूशिंग्स (Template Bushing):

इस प्रकार के बुशिंग्स को प्रायः वहां पर प्रयोग करते हैं जहां पर जिग प्लेट को मोटाई कम हो । इनको जिग प्लेट में प्रैस फिट करके विपरित साइड से एक लॉक रिंग लगा दी जाती है ।

7. एक्सटेंडिड बुशिंग्स (Extended Bushing):

इस प्रकार के बुशिंग्स की लंबाई नियमित बुशिंग्स की अपेक्षा अधिक होती है । जहां पर टूल को गाइड करने के लिए नियमित बुशिंग्स की लंबाई कम होती है वहां पर इस प्रकार के बुशिंग्स को प्रयोग में लाया जाता है ।

8. नर्ल्ड बुशिंग्स (Knurled Bushing):

इस प्रकार के बुशिंग्स की बाहरी सरफेस पर नर्लिंग कर दी जाती है जिससे इन्हें फिट करते समय अच्छी ग्रिप मिल जाती है । इनका प्रयोग प्रायः वहां पर किया जाता जहां पर जिग प्लेट साफ्ट मेटीरियल की ।

Home››Industries››Devices››