दूध में संदूषण के स्रोत | Read this article in Hindi to learn about the two main sources of contamination in milk. The sources are:- 1. पशु के अयन के अन्दर से (Interior of Udder) 2. बाह्य वातावरण (External Environment).

दूध एवं दुग्ध पदार्थ सभी जीवधारियों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों युक्त प्राकृतिक पूर्ण आहार है । वायुमंडल, मिट्टी, जल, मलप्रवाह जल, तिनके, बाल, मक्खी, मच्छर आदि के माध्यम से सूक्ष्म जीवाणु दूध में प्रवेश पाकर उसकी गन्ध तथा उसकी भौतिक व रासायनिक अवस्था को प्रभावित करते है ।

दूध में दृश्य गन्दगी (Visible Dirt) में चारे के तिनके, बाल, मच्छर, मक्खी, मिट्टी, वाले के हाथ का मैल व अन्य अवमल सम्मिलित है । ग्वाले की अज्ञानता या लापरवाही के कारण ये दूध में मिल जाते है । दूध को छानने पर इनमें से अधिकतरको अलग भी किया जा सकता है ।

इन वस्तुओं की दूध में उपस्थिति उसमें जीवाणुओं की उपस्थिति को स्पष्ट रूप से निश्चित करती है । दूध को गलत तरीके से व गन्दे वातावरण में दूहने के कारण ये गन्दगियां पायी जाती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

दूध में इन गन्दगियों के दो मुख्य स्रोत हो सकते हैं:

Source # 1. पशु के अयन के अन्दर से (Interior of Udder):

पशु को थनैला रोग होने पर, या अयन में अन्दर कोई अन्य घाव होने की स्थिति में दूध में जीवाणुओं के साथ रक्त की फुटक या स्कन्दित दुग्ध प्रोटीन आते है । पशु के फर्श पर बैठने के समय थन के छेद में जीवाणु प्रविष्ट हो जाते हैं । जो दुग्ध दुहान के समय प्रथम 3-4 धारी में निकलते है । अतः दूध दूहने में प्रथम 3-4 धार प्रत्येक थन से अलग बर्तन में निकाल लेनी चाहिए । इन सूक्ष्म जीवाणुओं में अधिकतर रोगाणु होते है ।

Source # 2. बाह्य वातावरण (External Environment):

बाह्य वातावरण से प्रत्येक प्रकार की गन्दगी आना सम्भव है । दुग्ध शाला में सफाई के अभाव में दूध में जीवाणुओं की संख्या बढ जाती है । यदि दूध में बाह्य वातावरण से आने वाली गन्दगी पर पूर्ण नियन्त्रण कर ले, इस प्रकार दुहा गया स्वच्छ दूध Aseptically Drawn Milk कहलाता है । इस प्रकार के दूध में पशु के अयन से आने वाले जीवाणु उपस्थित होते है । अतः Aseptically Drawn Milk को Safe Milk नहीं माना जा सकता है ।

दूध में गन्दगी के बाह्य स्रोत निम्नलिखित हो सकते हैं:

ADVERTISEMENTS:

(i) पशु अयन का बाहरी भाग ।

(ii) पशु शरीर का बाहरी भाग ।

(iii) पशुशाला का दूषित वायुमण्डल ।

(iv) दूध के गन्दे पात्र आदि ।

ADVERTISEMENTS:

(v) ग्वाले के गन्दे हाथ, कपड़े, शरीर आदि ।

(vi) दूध में मिलावट के लिए प्रयोग होने वाले पदार्थ ।

Home››Dairy Science››Milk››