बालों की क्लिप्स बनाने के लिए कैसे? | Are you planning to manufacture hair pins? Read this article in Hindi to learn about how to manufacture and produce hair pins.

हेयर पिन का उत्पादन और इसके उपयोग (Production of Hair Pins and Its Uses):

हेयर पिन और हेयर क्लिप का इस्तेमाल समूचे विश्व में केवल महिलाओं द्वारा किया जाता है । ग्रामीण क्षेत्रों के स्त्री समुदाय ने भी इस वस्तु का व्यापक रूप से इस्तेमाल करना आरंभ कर दिया है, चूंकि यह वस्तु बहुत सस्ती है इसलिए इसकी पर्याप्त विपणन सम्भावना है ।

महिलाओं द्वारा अपने बालों को यथास्थिति में बनाने व फैलने व बिखरने से बचाने के लिये इसका उपयोग किया जाता है । निश्चय ही इस उद्योग का भविष्य काफी उज्जवल है ।

हेयर पिन उत्पादन विवरण और निर्माण प्रक्रिया (Production Details and Manufacturing Process for Hair Pins):

हेयर पिन निर्मित करना बिल्कुल आसान है । ये 16-18 गेज की स्प्रिंग से बनाए जाते हैं । तार को स्वचालित मशीन में डाला जाता है । जहां अपने सुनिश्चत आकार में तैयार हो जाती है । इसके बाद इन्हें काने पैंट में डूबोकर पेंट किया जाता है और तत्पश्चात् ओवन में बेक किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

बेक की गई हेयर पिनों को अन्त में गत्ते के डिब्बों में पैक किया जाता है । प्रत्येक डिब्बे में एक दर्जन पिन पैक की जाती है। इसके बाद उन्हें बाजार में भेज दिया जाता है । इस परियोजना में हेयर पिन बनाने के लिए एक स्वचालित मशीनों की व्यवस्था की गई है ।

मशीन की क्षमता प्रत्येक पारी में प्रति दिन 220 ग्रुस हेयर पिन बनाने की है । हेयर पिनें एच बी तार की भी बनाई जा सकती है । इस योजना में, हेयर पिन स्प्रिंग तार की बनाई जाती है । एक ग्रुस में 144 नग आते हैं ।

हेयर पिन  का निरीक्षण और गुणवत्ता नियंत्रण (Inspection and Quality Control of Hair Pins):

इन वस्तुओं के लिए कोई भारतीय या कोई अन्य मानक उपलब्ध नहीं है । फिर भी ये वस्तुएँ इँचो में परम्परागत आकार में तैयार की जाती है । इन वस्तुओं का उपयोग करने के लिए कोई कठोर मानक आवश्यक नहीं है । तार की उपयुक्त गुणवत्ता, अर्थात् जो स्प्रिंग प्रभाव वाला होना चाहिए साथ ही उसके समग्र परिष्करण और कुछ विनिर्माण दोषों का निरीक्षण करना पर्याप्त होता है ।

हेयर पिन  का उत्पादन लक्ष्य (Production Target for Hair Pins):

ADVERTISEMENTS:

220 ग्रुस हेयरपिन प्रतिदिन यानि 220 x 144 = 31680 नग हेयरपिन प्रतिदिन निर्मित होगी । तथा एक वर्ष में 31680 x 300 = 95,04,000 नग हेयरपिन प्रतिवर्ष निर्मित होगी । बिक्री हेतु 12 हेयरपिन एक पत्ते में आती है । बिक्री पर कमीशन एवं खर्च काटकर 2.50 रु. प्रति पत्ते की दर से कुल 7,92,000 नग पत्ते की बिक्री का आय 15,84,000 रु. होगी ।

8. वित्तीय स्रोत (Financial Resources):

ADVERTISEMENTS:

 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना में दो शिक्षित बेरोजगार युवाओं द्वारा पार्टनरशिप में स्थापित इकाई हेतु वित्तीय स्रोत: