जल रंग कैसे बनाएं? | Read this article in Hindi to learn about how to manufacture water and poster colours.

वाटर कलर बनाने के लिए पहले तीन घोल बनाने पड़ते हैं:

1. बबूल के गोंद का घोल 56.75 किलो ग्राम बढिया बबूल के गोंद में इतना पानी मिलाया जाय कि यह गोंद का पी 50 गैलन हो जाय । इसमें एक बाई फार्मल्डिाहाइड मिला दिया जाता है ।

2. डैक्ट्रीन का घोल 90.8 कि.ग्रा. टेपिओका डैक्स्ट्रीन में इतना पानी मिलाया जाता है कि घोल 50 गैलन हो जाय । इस घोल में एक क्वार्ट फार्मल्डिहाइड मिला दिया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

3. स्टार्च घोल 22.7 कि.ग्रा. स्टार्च को इतने पानी में घोल लिया जाता है कि घोल 50 गैलन हो जाय । इसमें एक क्वार्ट फार्मल्डिहाड मिला दिया जाता है ।

अब विभिन्न रंग के पोस्टर कलर नीचे लिखे फार्मूलों के अनुसार बना लें । इनके बनाने में काम आने वाले समस्त रचक शुद्ध और बढ़िया क्वालिटी के होने चाहिए, ताकि पोस्टर कलर अच्छे बनें ।

पोस्टर इंक (पोस्टर कलर) (Poster Colour Ink):

ADVERTISEMENTS:

वाटर कलर या पोस्टर कलर ड्राइंग के काम आते हैं और इनकी मांग भी काफी है । पोस्टर कलर आजकल प्रायः बारह रंगों के बनाए जाते हैं, जिनमें सफेद, काला, लाल, हरा और पीला सबसे ज्यादा चलते हैं । नीचे पोस्टर कलर बनाने के कुछ फार्मूले लिखे जा रहे हैं जिनसे उत्तम क्वालिटी के पोस्टर कलर बनते हैं ।

बेस या आधार (Base):

ADVERTISEMENTS:

वाटर कलर बनाने के लिए एक बेस या आधार बनाकर रखना पड़ता है जिसमें विभिन्न प्रकार के रंग व अन्य रचक मिलाकर वाटर कलर बनाया जाता है ।

बनाने की विधि (Process of Making Ink):

सारे रचकों को महीन पाउडर के रूप में पीसकर आपस में अच्छी तरह मिला लिया जाता है और इसे 2-2 ग्राम की मात्रा में पुड़िया या कागज की थैलियों में पैक कर लिया जाता है । इन थैलियों पर यह प्रयोग विधि छपवा देनी चाहिए- जब स्याही करनी हो तो एक पुड़िया का यह पाउडर 6.0 ग्राम पानी में घोल लें । लिखने की बढ़िया ब्ल्यू ब्लैक इंक तैयार हो जाएगी ।

एक बर्तन में स्रावित जल, सुहागा तथा लाख डालर, आग पर गर्म किया जाता है । जब इस बर्तन का पानी उबलने लगे तथा पिघलकर उसमें अच्छी तरह घुल जाये तो बर्तन को आग से नीचे उतार लिया जाता है और जिस रंग की स्याही बनानी हो वह रंग इस बर्तन में पड़े घोल में डालकर अच्छी तरह मिलाया जाता है ताकि यह रग सारे घोल में अच्छी तरह घुल जाये और सारा मिश्रण एक समान तथा चिकना द्रव्य जैसे रूप में हो जाये । इस प्रकार ड्राइंग की स्याही तैयार हो जाती है ।

नोट:

ड्राइंग की स्याहियों जो रंग मिलाये जाते है उनमें से मुख्य-मुख्य की सूची नीचे दी जा रही है ।

1. काले रंग के लिए – कार्बन ब्लैक

2. सफेद रंग के लिए – टिटेनियम डाइऑक्साइड

3. जामनी रंग के लिए – मिथायल वायलेट

4. हरे रंग के लिए – इमरेल्ड ग्रीन

5. नारंगी रंग के लिए – ब्रिलियैन्ट औरेन्ज

जिस रंग की स्याही बनानी हो वही रंग उसमें मिलाना चाहिए । रंग की मात्रा अपनी आवश्यकतानुसार कम या अधि करके, अधिक हल्के या गहरे रंग की ड्राइंग इंक बनायी जाती है ।