पेपर पिन कैसे बनाएं? | Are you planning to manufacture paper pins? Read this article in Hindi to learn about how to manufacture and produce paper pins.

पेपर पिन जिसे सामान्य बोलचाल में ऑलपिन के नाम से भी जाना जाता है एक बहु प्रचलित सुविधा साधन है । लोहे के पतले तार से निर्मित एक तरफ से नुकीला व दूसरी तरफ से नुकीला वाला ऐसा पिन जिसका उपयोग दो-चार कागजों को पिन-अप करने में लाया जाता है- पेपरपिन कहलाता है ।

आज के प्रगतिशील युग में यहां व्यवसायिक गतिविधियों का प्रचार प्रसार हो रहा है वही स्टेशनरी व लेखन सामग्री के उपयोग में भी वृद्धि को रही है । पेपर पिन प्रत्येक कार्यालय में निरन्तर लगने वाली वस्तु है । इसके अतिरिक्त नित नए दफ्तर व स्कूल खोले जा रहे हैं जिसके कारण से पेपर पिन की मांग में भी निरंतर वृद्धि हो रही है ।

एक सर्वेक्षण के दौरान यह पाया गया है कि औसतन पांच अधिकारियों वाले दफ्तर में प्रतिवर्ष लगभग 1.5 किलो पेपर पिन का उपयोग होता है अर्थात प्रत्येक अधिकारी द्वारा प्रतिवर्ष लगभग 300 ग्राम पेपर पिन का उपयोग किया जाता है । इस अनुमान के आधार पर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभिन्न बैंकों, स्कूलों, निजी दफ्तरों तथा सरकारी दफ्तरी में पेपर पिन की कितनी अधिक माँग है ।

ADVERTISEMENTS:

पेपर पिन के निर्माण में कोई भी ऐसी इकाई नहीं है जिसके नाम से उत्पाद (पिन) की माँग होती हो अर्थात् इस उत्पाद के संदर्भ में ”ब्रांड” को महत्व नहीं दिया जाता । बाजार में ग्राहक पिन की नोक व चमक देखकर ही पिन खरीदता है । अतः हम कह सकते हैं कि यदि किसी उद्यमी द्वारा निर्मित उत्पाद की क्वालिटी सही होगी तो उसे अधिकाधिक ग्राहकी मिलेगी ।

पेपर पिन के उत्पादन/निर्माण प्रक्रिया (Manufacturing Process for Paper Pins):

पेपर पिन के निर्माण की मशीने आकार व प्रकार में भिन्न हो सकती हैं परन्तु इनकी निर्माण प्रक्रिया मुख्यतया एक ही समान होती है । इसमें सर्वप्रथम तार को मशीन में फिट किया जाता है, जिससे तार आगे बढ़ कर डाई से टकराती है जहां उसका मत्था बनता है ।

इसके पश्चात धारदार कटर के द्वारा तार कटती है तो पिन की नोक का निर्माण करते हैं । इसके पश्चात कटे हुए पिनो की पॉलिसिंग की जाती है । अंततः वजन के अनुसार (50 ग्राम, 100 ग्राम आदि) पिन्स को पैक्टस में भरकर विपणन हेतु प्रस्तुत कर दिया जाता है ।

पेपर पिन के उत्पादन लक्ष्य (वार्षिक) [Production Target for Manufacturing Paper Pins (Yearly)]:

 

ADVERTISEMENTS:

प्रस्तुत इकाई में निम्नानुसार ऑलपिन्स का उत्पादन किया जाना प्रस्तावित है तथा इससे प्राप्त होने वाली अनुमानित वार्षिक प्राप्तियाँ निम्नानुसार होंगी:

पेपर पिन इकाई के वित्तीय पहलू (Financial Aspects of the Paper Pin Manufacturing Entity):

1. निर्मित शेड/भवन की आवश्यकता (Built-Up Shade/Building Requirement):

इस इकाई की स्थापना हेतु लगभग 800 वर्गफीट भवनाशेड की आवश्यकता होगी जो कि लगभग 1000 रु. प्रतिमाह के किराए पर लिया जाना प्रस्तावित है । वार्षिक व्यय 12000/- रु. होगा ।

ADVERTISEMENTS:

2. प्रमुख मशीनरी तथा उपकरणों का विवरण (Details of Major Machinery and Equipment):

इस इकाई की स्थापना हेतु मुख्यतया निम्नानुसार मशीनरी/उपकरणों की आवश्यकता होगी:

3. कच्चे माल की लागत (वार्षिक):

प्रस्तुत इकाई में प्रस्तावित उत्पाद हेतु निम्नानुसार कच्चे माल की आवश्यकता होगी:

4. उपयोगिताओं पर न्याय (Justice on Utilities):

इस इकाई में प्रयुक्त की जाने वाली मशीनों के साथ 2 हा. पा. के विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता होगी जिस पर प्रतिमाह लगभग 1000 रु. का व्यय होना अनुमानित है । वार्षिक व्यय 12000 रु. होगा ।

6. विविध खर्चे (प्रतिमाह) (Miscellaneous Expenses (Per Month)):

इकाई के संचालन से संबंधित विविध खर्चे जैसे डाक/स्टेशनरी/बीमा/ढुलाई/रख-रखाव आदि पर प्रतिमाह रु.2000 का व्यय होना अनुमानित है । वार्षिक 24000/- रु. व्यय होगा ।

image

11. वार्षिक प्राप्तियां (Annual Receipts):

इकाई में किए जाने वाले उत्पादन से वर्ष में कुल 585000 रु. की प्राप्तियां होना अनुमानित है ।

12. इकाई की लाभप्रदता:

वार्षिक लाभ = रु. 97315/-

मासिक लाभ = रु. 8109/-