प्रशासकों की जवाबदेही पर अनुच्छेद | Paragraph on Accountability of Administrators!

जनतांत्रिक सरकार में उत्तरदायित्व और नियंत्रण लोक प्रशासन के अनिवार्य पक्ष हैं ।

अंग्रेजी भाषा में ”Accountable” (उत्तरदेय) शब्द 1583 से प्रयोग में आया था । ऑक्सफोर्ड शब्दकोश ने इसको ”कारण बताने, उत्तरदायी होने के लिए बाध्य किया जाने वाला” के रूप में परिभाषित किया है । इसी प्रकार वेबस्टर शब्दकोश इसकी परिभाषा, ”कारण बताने के लिए बाध्य” के तौर पर करता है ।

अत: उत्तरदायित्व की अवधारणा प्रशासकों की उस बाध्यता को अर्थ प्रदान करती है जिसके अंतर्गत उनको अपने कार्यनिष्पादन का और उन्हें प्रदान की गईं शक्तियों के प्रयोग के ढंग का संतोषजनक लेखा-जोखा देना होता है ।

ADVERTISEMENTS:

इसका मुख्य लक्ष्य गलत और मनमाने प्रशासनिक कार्यों को रोकना और प्रशासनिक प्रक्रिया की कार्यकुशलता तथा प्रभावशीलता को बढ़ाना है । ‘प्रशासनिक उत्तरदायित्व’ और ‘प्रशासनिक दायित्व’- इन दो शब्दों का प्रयोग अक्सर अदल-बदलकर किया जाता है ।

इस संबंध में एल.डी. व्हाइट ने लिखा है- ”प्रशासनिक उत्तरदायित्व संवैधानिक, वैधानिक, प्रशासनिक और न्यायिक नियमों तथा मिसालों और उन पद्धतियों का कुल योग है जिनके द्वारा सरकारी अधिकारियों को उनके सरकारी कार्यों के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है ।”

परंतु किफनर उत्तरदायित्व तथा दायित्व (Accountability & Responsibility) के बीच भेद करते हैं । उनके अनुसार उत्तरदायित्व दायित्व के औपचारिक एवं विशिष्ट स्थान की ओर इंगित करता है जबकि दायित्व का गुण अत्यंत व्यक्तिगत और नैतिक होता है और यह आवश्यक रूप से विधिवत पद या सत्ता से जुड़ा नहीं होता ।

वे आगे कहते हैं कि दायित्व सार्वजनिक इच्छा के प्रति सरकारी कर्मचारी की प्रतिक्रियाशीलता को बताता है, जबकि उत्तरदायित्व सरकारी कर्मचारी के दायित्व को पूरा करने के विशिष्ट उपायों तथा कार्यविधियों को सूचित करता है । अत: दायित्व मनोगत है और अंतर्मन से काम करता है जबकि उत्तरदायित्व वस्तुगत है और बाहर से काम करता है ।

ADVERTISEMENTS:

सरकार की संवैधानिक और प्रजातांत्रिक प्रणाली में प्रशासनिक दायित्व को सरकारी कर्मचारियों के केवल व्यक्तिगत दायित्व के सहारे नहीं छोड़ा जा सकता है । इसको एक औपचारिक कानूनी और प्रक्रियात्मक आधार प्रदान करना आवश्यक है । दायित्व को लागू करने के इस आधार को उत्तरदायित्व कहा जाता है ।