तुलना: उत्तरदायित्व और उत्तरदायित्व | Read this article in Hindi to learn about the comparison between accountability and responsibility.

अंग्रेजी शब्द Accountable का हिन्दी पर्यायवाची है ”जवाबदेही या जवाबदेयता” । आक्सफोर्ड डिक्शनरी में इसका अर्थ है, ”जवाबदेह और उत्तरदायी होने के लिये बाध्य करना ।” वेबस्टर डिक्शनरी में अर्थ दिया है, ”कारण बताने के लिये बाध्य करना ।”

हिन्दी में उत्तरदायित्व (Responsibility) और जवाबदेही (Accountability) लगभग समान अर्थों में प्रयुक्त होते है । लेकिन जवाबदेही और उत्तरदायित्व में अंतर है ।

फिफनर ने जवाबदेही और प्रशासनिक उत्तरदायित्व में अंतर स्पष्ट किया है, जो इस प्रकार है:

ADVERTISEMENTS:

1. उत्तरदायित्व का स्रोत सत्ता है जबकि जवाबदेही का स्रोत उत्तरदायित्व है ।

2. जवाबदेही का स्वरूप कानूनी होता है, जबकि उत्तरदायित्व का स्वरूप नैतिक होता है (सबसे प्रमुख अंतर) । अतः पहली औपचारिक है, जबकि दूसरा अनौपचारिक । लोक प्रशासन में आंतरिक संगठन के प्रति जवाबदेही और बाहरी जनता के प्रति उत्तरदायित्व पाया जाता है ।

3. जवाबदेही अधीनस्थ की उच्च के प्रति अपने कार्यों को लेकर होती है । जबकि उत्तरदायित्व कार्यों के प्रति होता है । इस अर्थ में देखें तो जवाबदेयता प्रत्यायोजन का अंग जबकि उत्तरदायित्व विकेंद्रीकरण का ।

4. इस प्रकार जवाबदेही का स्वरूप नकारात्मक जबकि उत्तरदायित्व का सकारात्मक ।

ADVERTISEMENTS:

5. जवाबदेयता एक बाहरी और वस्तुनिष्ठ स्थिति है जबकि उत्तरदायित्व व्यक्ति के आंतरिक मनोभाव से जुड़ी स्थिति है ।

6. जवाबदेयता का लेखा-जोखा होता है, उत्तरदायित्व का नहीं ।

फिफनर के अनुसार- ”जवाबदेयता उततेरदायित्व के औपचारिक और विशिष्ट स्थान को बताती है । जवाबदेयता एक पद से जुड़ी वैधानिक व्यवस्था है जबकि उत्तरदायित्व व्यक्ति से जुड़ी नैतिक व्यवस्था है ।”

लेकिन सरकारी तंत्र में जवाबदेयता के साथ ही उत्तरदायित्व को भी कानूनी दायरे में लाना जरूरी हो जाता है । इसके लिये आचार संहिता का निर्माण किया जाता है और इस प्रकार से प्रशासनिक उत्तरदायित्व प्रशासनिक जवाबदेयता का अंग बनकर नियंत्रण की संपूर्ण व्यवस्था का भाग हो जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार जवाबदेयता वस्तुतः कार्मिकों कि वह बाध्यता जिसके अंतर्गत उनको अपने कार्यों और प्रयुक्त अधिकारी के तरीके का संतोषजनक हिसाब-किताब देना होता है । यहाँ चर्चा का बिंदू ”जवाबदेयता” है । एल.डी. व्हाइट- ”प्रशासनिक जवाबदेयता संवैधानिक, वैधानिक, प्रशासनिक और नियमों, दृष्टांतों और उन पद्धतियों का योग है जिनके द्वारा सरकारी अधिकारियों को उनके सरकारी कार्यों के लिये जवाबदेह ठहराया जा सके ।”