अलविदा पुराने रक्षकों पर नेपोलियन बोनापार्ट का भाषण | Speech of Napoleon Bonaparte on “Goodbye Old Defenders” in Hindi Language!

फ्रांस के राजा नेपोलियन बोनापार्ट 20 साल तक राजसिंहासन पर बैठने के पश्चात् अन्तत: सन 1914 में हार गये और उनको सिंहासन त्यागने तथा निर्वासन का आदेश दिया गया ।

उन्होंने जाने से पहले अपने पुराने रक्षकों को सम्बोधित किया: 

‘मेरे पुराने रक्षा दस्ते के सैनिको ! मैं आपसे विदा लेता हूं ।

ADVERTISEMENTS:

मैं आपके साथ निरन्तर महिमा एवं सम्मान के मार्ग पर चलता रहा  हूं । सम्पन्नता के उन दिनों की भांति ही बाद के दिनों में भी आप सदैव बहादुरी व स्वामीभक्ति के प्रतीक रहे । हम आप जैसों के रहते इस युद्ध में हार नहीं सकते थे । लेकिन तब युद्ध काफी समय तक चलता । यह गृहयुद्ध बन जाता, तो फ्रांस के लिए और भी कष्टदायी होता ।

‘मैंने अपने सभी हितों को देश के हित पर न्योछावर कर दिया है । मैं जा रहा हूं, लेकिन मेरे मित्रो, आप फ्रांस की सेवा करते रहोगे । मेरा एकमात्र उद्देश्य फ्रांस की खुशी रहा है । मैं अब भी हमेशा यही दुआ   करूंगा । मेरे भाग्य पर अफसोस मत करना ।

यदि मैंने जीवित रहना स्वीकार किया है, तो वह आपकी कीर्ति और यश के लिए । हमने मिलकर जो महान् उपलब्धियां प्राप्त की हैं मेरा विचार उनका इतिहास लिखने का है । अलविदा, मेरे मित्रो ! काश, मैं आप सबको अपनी छाती से लगा पाता ।’