Read this article in Hindi to learn about the five main types of soldering iron. The types are:- 1. प्लेन सोल्डरिंग ऑयरन (Plain Soldering Iron) 2. हैचेट सोल्डरिंग ऑयरन (Hatchet Soldering Iron) 3. हैचेट सोल्डरिंग ऑयरन (Hatchet Soldering Iron) and a Few Others.

सोल्डरिंग करने के लिए जिस टूल का प्रयोग किया जाता है उसे सोल्डरिंग ऑयरन कहते हैं । इसके हैंडल, शैंक और टिप तीन मुख्य पार्टस होते हैं ।

प्रायः निम्नलिखित प्रकार के सोल्डरिंग ऑयरन पाए जाते हैं:

Type # 1. प्लेन सोल्डरिंग ऑयरन (Plain Soldering Iron):

इस प्रकार के सोल्डरिंग ऑयरन में गोल, षट्‌मुज या अष्टभुज आकार का तांबे का टिप लगा होता है जिसका आगे का सिरा टेपर करके नुकीला बना दिया जाता है । इसका प्रयोग प्रायः हल्के कार्यों के लिए किया जाता है ।

Type # 2. हैचेट सोल्डरिंग ऑयरन (Hatchet Soldering Iron):

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार के सोल्डरिंग ऑयरन का टिप प्रायः ताबे का होता है जिसका आकार कुल्हाडी जैसा होता है । यह प्लेन सोल्डरिंग ऑयरन की अपेक्षा कुछ बड़े साइज का होता है । इसका प्रयोग प्रायः साधारण कार्यों के लिए किया जाता है ।

Type # 3. गैस सोल्डरिंग ऑयरन (Gas Soldering Iron):

इस प्रकार के सोल्डरिंग ऑयरन में एक हॉलो पाइप और एक हॉलो कॉपर टिप होता है जिनको एक हॉलो हैंडल के साथ फिट कर दिया जाता है । हैंडल के सिरे पर गैस का एक फ्लेक्सीबल पाइप फिट कर दिया जाता है जिससे गैस प्रवाहित की जाती है और टिप पर बने हुए हवा के सुराखों में गैस में ज्वाला उत्पन्न होती है और टिप गर्म हो जाता है ।

इस प्रकार का सोल्डरिंग ऑयरन प्रायः वहां पर प्रयोग में लाया जाता है जहां पर सोल्डरिंग कार्यक्रिया लगातार करनी होती है ।

Type # 4. कार्ट्रिज सोल्डरिंग ऑयरन (Cartridge Soldering Iron):

इस प्रकार के सोल्डरिंग ऑयरन में एक कार्ट्रिज चैम्बर होता है जिसके एक सिरे पर कॉपर टिप और दूसरे सिरे पर हैंडल के साथ एक गोल रॉड फिट रहते हैं । चैमबर के अंदर एक कार्ट्रिज रखी जाती है जिसमें मैगनीशियम कम्पाउंड का मिक्सचर भरा रहता है ।

ADVERTISEMENTS:

हैंडल के साथ फिट की हुई रॉड से धक्का लगाकर इसमें ज्वाला उत्पन्न की जाती है जिससे टिप गर्म हो जाता है । एक कार्ट्रिज लगभग 7 मिनट तक सोल्डरिंग ऑयरन को गर्म रख सकती है । इस प्रकार की सोल्डरिंग ऑयरन प्रायः वहां पर प्रयोग किया जाता है जहां पर अधिक कठिन सोल्डरिंग करनी होती है ।

Type # 5. इलेक्ट्रिक सोल्डरिंग (Electric Soldering Iron):

ऑयरन इस प्रकार के सोल्डरिंग ऑयरन को बिजली के द्वारा गर्म किया जाता है जिसके सिरे पर तांबे का एक प्लेन टिप लगाया जाता है । इस सोल्डरिंग ऑयरन का प्रयोग प्रायः हल्के कार्यों के लिए किया जाता है ।

इलेक्ट्रिक सोल्डरिंग आयरन का प्रयोग अधिकतर किया जाता है क्योंकि इसका प्रयोग करने से नुकसानदायक गैसें उत्पन्न नहीं होती और सोल्डरिंग करने वाले ज्वाइंट को यूनिफार्म रूप में स्थिर तापमान पर गर्म किया जा सकता है जिससे ज्वाइंट की क्वालिटी में सुधार आता है ।