Read this article in Hindi to learn about the types of gauges. 

गेज एक प्रकार का बिना स्केल वाला इंस्पेक्शन टूल है जिसका प्रयोग प्रायः पार्टस का अधिक मात्रा में उत्पादन करते समय उसके निश्चित साइजों को चैक करने के लिए किया जाता है ।

1. रेडियस और फिलेट गेज (Radius and Fillet Gauge):

किसी जॉब की अंदरूनी या बाहरी रेडियस को चैक करने के लिए जिस गेज को प्रयोग में लाया जाता है उसे रेडियस और फिलेट गेज कहते हैं । ये सेट में पायी जातीं हैं जिनमें रेडियस के अनुसार कई ब्लेड होते हैं । इन ब्लेडों को नट और स्क्रू की सहायता से एक होल्डर में फिट की दिया जाता है । भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार यह 0.6 से 0.25 मि.मी. तक साइज की पाई जाती है ।

ADVERTISEMENTS:

2. फीलर गेज (Feeler Gauge):

इसको थिकनैस या क्लीयरेंस गेज भी कहते हैं । इसका मुख्य प्रयोग फिट किये हुए पार्ट्स के बीच में क्लीयरेंस मापने के लिए कार्य या मशीनों को अलाइनमेंट में सेट करने के लिए और ऑटोमोबाइल में पिस्टन और सिलंडर के बीच में क्लीयरेंस को मापने के लिए किया जाता है ।

यह सेट में पायी जाती है जिसमें कई ब्लेड होते हैं प्रत्येक ब्लेड पर ब्लेड की मोटाई का साइज लिखा होता है । इन ब्लेडों को एक होल्डर में नट और स्क्रू की सहायता से फिट करते हैं । भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार 7 सेट पाये जाते हैं ।

3. स्माल होल गेज (Small Hole Gauge):

ADVERTISEMENTS:

इस गेज का प्रयोग छोटे साइज के सुराख के अंदरूनी व्यास को मापने व चैक करने के लिए जाता है । इस गेज से प्रायः 3.2 से 12.7 मि.मी. तक अंदरूनी व्यास की माप ली जा सकती है । इसकी बनावट में स्टिंग स्टील की दो आर्मस् होती हैं जिनके सिरे अर्ध गोलाई में बने होते है ।

इनके बीच में वैज के आकार का एक पीस लगा होता है जिसको एक नर्लिंग किए हैंडल से समायोजित किया जा सकता है । जब हैड को घुमाया जाता है तो वैज आर्मस् के सिरों को फैलाती है जिससे अंदरूनी माप ली जाती है ।

माप लेने के लिए गेज के सिरे को सुराख में डालकर हैंडल को घुमाया जाता है जिससे आर्मस् के सिरे फैलकर सुराख की दीवारों के साथ स्पर्श करते हैं और फीलिंग करके हैंडल को कस दिया जाता है । इसके बाद गेज को बाहर निकाल कर रीडिंग को आउटसाइड माइक्रोमीटर पर ट्रांसफर करके पड़ लेना चाहिए ।

Home››Industries››Tools››