Read this article in Hindi to learn about how DNA entwines the criminal.

DNA किस प्रकार अपराधी (Criminal) को ग्रन्थित करता है, यह निम्नलिखित चित्रों की सहायता से स्पष्ट किया गया है:

उपरोक्त (a) DNA बैन्ड्स (Bands) को रेडियोग्राफ (Radiograph) को दर्शाते है, जो फॉसफोरस-32 (Phosphorus-32) के साथ जुड़ा होता है, इसको नामांकित (Labelled) डी.एन.ए प्रोब (DNA Probe) कहते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

जहाँ-जहाँ रेडियोधर्मिता होती है, वहां-वहां गहरी काली रेखाएं/धारियां (Lines) दिखाई देती हैं । DNA खण्ड/अंश (Fragments) ऐगेरोसोल जैल पर अपने आकार (Size) के विपरीत या व्युत्क्रम (Inversely) अनुपात में गति करता है ।

आकार (Size) को किलोबेस युग्म (Kilobase Pairs) के द्वारा दर्शाया जाता है । एक क्षार युग्म (Base Pair) दो क्षारों का समुच्चय (Set) होता है । प्रत्येक क्षार DNA सीढ़ी की विपरीत छड़ (Rung) से आता है ।

अत: A-T एक क्षार युग्म (Base Pair) को बनाता है । एक DNA अंश या खण्ड (Fragments) जिसमें हजारों क्षार युग्म (Base Pair) होते हैं । आकार में एक किलोबेस युग्म (Kilobase Pair-kbp) कहते हैं ।

प्रत्येक के द्वारा यह आशा की जा सकती है कि 2kbp क्षार (Base) का अंश या खण्ड (Fragment) 1kbp क्षार (Base) के अंश की अपेक्षा दोगुनी गति से धीमा चलेगा लेकिन ऐसा नहीं होता है ।

ADVERTISEMENTS:

DNA अंशों या खण्डों की इलेक्ट्रोफोरेटिक गतिशीलता उनके आण्विक भार के लोगेरेथिम का रेखीय कार्य होता है । अत: 10kbp का एक अंश या खण्ड उतनी ही दोगुनी धीमी गति से चलेगा जैसाकि 1kbp, तथा 100kbp खण्ड या अंश तिगुनी धीमी गति से चलन करेगा ।

दूसरे शब्दों में, यदि 1kbp DNA का अंश (Fragment) ऐगेरोस जैल (Agarose Gel) के द्वारा 3cm चलता है, तब 10kbp DNA अंश 1.5 cm तक चलेगा एवं 100kbp 1 cm तक चलेगा । इस प्रकार DNA अंश (Fragment) लोगेरेथिम के अनुसार विभिन्न पट्टिकाओं (Bands) में विभेदित होगा ।

यदि किसी अपराधी (Criminal) ने किसी स्त्री के साथ बलात्कार किया है । बलात्कारी का डी.एन.ए. फिन्गर प्रिन्ट (DNA Finger Print) को आहत व्यक्ति (Victim) से प्राप्त वीर्य से तैयार किया जायेगा । इसी के साथ सभी अपराधियों (Criminal) के भी DNA फिन्गर प्रिन्ट्स (DNA Finger Prints) को भी तैयार किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

क्ष-किरण प्लेट (X-Ray Plates) की फिर तुलना की जाती है । यदि सम्भावित अपराधी X2, की सभी पट्टिकाएँ प्रादर्श ‘A’ के समान होती हैं या मिलती हैं, तब बिना किसी शक के X2 अपराधी है ।

Home››Genetics››DNA››