ओशिनिया पर निबंध | Essay on Oceania in Hindi.

ओशेनिया में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व प्रशांत महासागर में बिखरे हुए छोटे-बड़े द्वीप को सम्मिलित किया जाता है । इनमें अधिकतर द्वीपों की उत्पत्ति ज्वालामुखी उद्‌गार या प्रवाल के द्वारा हुई है । न्यूजीलैंड व आस्ट्रेलिया के कुछ भाग को छोड़कर पूरा ओशेनिया उष्ण कटिबंध में है ।

ओशेनिया महाद्वीप में कुल 22 देश सम्मिलित हैं । इनमें आस्ट्रेलिया सबसे बड़ा एवं नौरू सबसे छोटा देश है । ओशेनिया में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मेलानेशिया, माइक्रोनेशिया और पोलीनेशिया शामिल है ।

मेलानेशिया (Melanesia):

ADVERTISEMENTS:

प्रशांत महासागर के सबसे पश्चिम के द्वीप समूह एवं द्वीपों को मेलानेशिया कहते हैं । यह प्रदेश इंडोनेशिया और फिलीपींस के बीच स्थित है । न्यूगिनी द्वीप इस सांस्कृतिक प्रदेश का पश्चिमी द्वीप माना जाता है । इसमें इंडोनेशिया का इरियन जावा, पापुआ, न्यूगिनी, सोलोमन, वानुआतु, कैलीडोनिया एवं फिजी सम्मिलित है ।

न्यूगिनी के पूर्वी भाग को पापुआ एवं पश्चिमी भाग को इरियन कहते हैं । इरियन, इंडोनेशिया का एक प्रांत है जबकि पूर्वी भाग पापुआ न्यूगिनी एक स्वतंत्र देश है । सोलोमन द्वीप समूह भी मेलानेशिया का महत्वपूर्ण भाग है । न्यू केलिडोनिया भी मेलानेशिया के द्वीप हैं । इन द्वीपों में 43% जनसंख्या मेलानेशिया की है तथा 7% फ्रेंच मूल की है ।

अधि कतर जनसंख्या राजधानी नूमी में रहती है । मेलानेशिया के पूर्वी भाग में फिजी द्वीप समूह है, जिसकी राजधानी ‘सुवा’ है । गन्ने की खेती करने के लिए 19वीं सदी में बहुत से भारतीय मूल के लोग यहाँ आकर बसे हुए थे । वानूअतु 80 ज्वालामुखी द्वीपों का समूह है, जिसे ‘न्यू हेब्राइड’ कहा जाता था । यह 1980 में स्वतंत्र हुआ था । इसकी राजधानी ‘पोर्ट विला’ है ।

माइक्रोनेशिया (Micronesia):

ADVERTISEMENTS:

माइक्रोनेशिया प्रशांत महासागर का एक संघीय राज्य है । इसमें 4 द्वीप समूह जैसे- उत्तरी मारियाना, कैरोलीन, मार्शल व गिल्बर्ट द्वीप समूह सम्मिलित हैं, जो फिलीपींस के पूर्व में स्थित है । द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ये द्वीप समूह अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में रहे । बाद में संयुक्त राष्ट्र संघ के संरक्षण में ट्रस्टी राज्य क्षेत्र के रूप में शांति द्वीप समूह बने ।

1991 ई. में कैरोलीन एवं कुछ अन्य द्वीप मिलकर माइक्रोनेशिया के रूप में संयुक्त राष्ट्र संघ की सदस्यता ग्रहण की थी । माइक्रोनेशिया का सबसे बड़ा द्वीप ‘गुआम’ या ‘गौम’ है । यहाँ के ऊँचे द्वीपों की मिट्‌टी अधिक उपजाऊ है । मार्शल द्वीप समूह के ‘बिकिनी द्वीप’ पर संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने न्यूक्लियर हथियारों का परीक्षण किया था ।

पोलिनेशिया (Polynesia):

मेलानेशिया और माइक्रोनेशिया के पूर्व में पोलिनेशिया द्वीप फैले हुए हैं । पोलिनेशीया में बहुत से द्वीप समूह हैं । इसके मुख्य द्वीपों में हवाई, समाओ, टोंगा, तुवालू, पूर्वी किरिबाती एवं कुल आदि मुख्य हैं । इन द्वीपों को ‘हरी मणि’ की उपमा दी गई है ।

ADVERTISEMENTS:

इन द्वीपों में हवाई द्वीप समूह अमेरिका का 50वाँ राज्य है । टोंगा द्वीप ने 1970 ई. में स्वंतत्रता प्राप्त कर लिया एवं 1999 ई. में संयुक्त राष्ट्र संघ का सदस्य राष्ट्र बन गया ।

Home››Essay››Oceania››