इंडोनेशिया पर निबंध | Essay on Indonesia in Hindi.

इंडोनेशिया गणराज्य एशिया की मुख्य भूमि के दक्षिण-पूर्वी सिरे और आस्ट्रेलिया के मध्य स्थित है । इंडोनेशिया के 13,000 से अधिक द्वीपों में से मात्र 6,000 द्वीपों पर ही लोग रहते हैं । इसके मुख्य द्वीप निम्न हैं- बोर्नियो (कालीमंतान), सुमात्रा (अन्दलस), जावा, बाली, मदुरा, सुलावेसी और इरियन जया आदि ।

इन द्वीपों का विस्तार विषुवत वृत्त के साथ-साथ पश्चिम से पूर्व दिशा में लगभग 5,000 किमी. क्षेत्र में विस्तृत है । इसका क्षेत्रफल लगभग 19 लाख वर्ग किमी. है । जावा द्वीप के निकट क्राकाताओ प्रसिद्ध ज्वालामुखी है । इस द्वीप के दक्षिण में योग्याकार्टा के पास हाल ही में ‘मेरापी’ नामक ज्वालामुखी में सक्रियता के लक्षण दिखाई पड़े हैं ।

जावा, बाली व मदुरा द्वीप में उपजाऊ काली मिट्‌टी के कारण अत्यधिक जनसंख्या बसाव है । प्राकृतिक वनस्पति व पशु-पक्षियों को विभाजित करने वाली ‘वैलेस रेखा’ (Wallace Line) भी इसी प्रदेश में है । इस रेखा के पूर्व में कंगारू जैसे मार्सुपियल्स पाए जाते हैं, जबकि पश्चिम में दुग्ध पशु व स्तनधारी पाए जाते हैं । यह पक्षियों के प्रकारों का भी सीमांकन करती है ।

ADVERTISEMENTS:

मलेशिया और इंडोनेशिया दोनों रोपण कृषि में अग्रणी हैं । यह ‘मसाला द्वीप’ के नाम से भी जाना जाता है । इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा सिनकोना उत्पादक देश है । ‘बांडुंग’ इसका सबसे बड़ा उत्पादन केन्द्र है । सिनकोना की छाल से कुनैन बनाई जाती है, जो मलेरिया की दवा है । यहाँ की दो-तिहाई जनसंख्या का संकेन्द्रण जावा (सबसे अधिक), मदुरा और बाली में है ।

इंडोनेशिया पहले डच लोगों की कॉलोनी थी । ‘बहासा’ यहाँ की राष्ट्रभाषा है । ‘जकार्ता’ यहाँ की राजधानी एवं सर्वप्रमुख पत्तन है । सुराबाया और बांडुंग यहाँ के अन्य प्रमुख नगर हैं । ‘जबोटा बेक’ इण्डोनेशिया का सबसे बड़ा नगरमॉल है । एशिया-अफ्रीका सम्मेलन का तीसरा आयोजन 21 से 25 अप्रैल, 2015 के मध्य बांडुंग में सम्पन्न हुआ ।

Home››Essay››Indonesia››