Here is a list of twenty one largest islands of the world in Hindi language.

1. ग्रीनलैंड (Greenland):

विश्व का सबसे बड़ा द्वीप, जो उत्तरी अमेरिका की उत्तरी-पूर्वी दिशा में स्थित है । इसकी कुल जनसंख्या लगभग साठ हजार है । इसकी राजधानी नूक (गोडीथाब) है । इसकी खोज 986 ई. में इरिक एवं रेड (Eric and Red) ने की थी । इस देश का लगभग पाँच प्रतिशत क्षेत्रफल ही रहन योग्य है ।

2. न्यूगिनी (इरियन-जया-इण्डोनेशिया) (New Guinea):

विश्व के दूसरे सबसे बड़े द्वीप न्यूगिनी का क्षेत्रफल 805-510 वर्ग किलोमीटर है । यह द्वीप दो भागों में विभाजित है- पूर्वी भाग में पापुआ-न्यूगिनी तथा पश्चिमी भाग में इण्डोनैशिया का इरियन जया प्रान्त है (Fig. 6.12) ।

3. कालीमन्टन (बोर्नियो) (Borneo):

जावा के उत्तर में अवस्थित कालीमन्टन का अधिकतर भाग इण्डोनेशिया का प्रान्त है । इसके उत्तरी-पश्चिमी भाग में मलेशिया का सबाह प्रान्त तथा बुनई देश स्थित हैं ।

4. मैडागास्कर (Madagascar):

ADVERTISEMENTS:

विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप जो अफ्रीका के दक्षिण-पूर्वी भाग में अवस्थित है । अन्तानानरीवो इसकी राजधानी एक प्राकृतिक बन्दरगाह है । इस द्वीप में अभ्रक, ग्रेफाइट तथा माइट के भंडार हैं । कॉफी, वनीला, लौंग, तथा चीनी का निर्यात किया जाता है ।

5. बैफिन द्वीप (Baffin Island):

कनाडा के उत्तर पूर्व में अवस्थित, कनाडा देश का सबसे बड़ा द्वीप । इसके अधिकतर भाग पर बर्फ जमी रहती है । इसकी फरोबिशर खाड़ी, केप डायर (Cape Dyer) तथा केप-डोरसेट (Cape Dorset) मछली पकड़ने के छोटे बन्दरगाह हैं ।

6. सुमात्रा (Sumatra):

विश्व का छठा सबसे बड़ा द्वीप इण्डोनेशिया का एक महत्वपूर्ण द्वीप है । मलक्का जलडमरुमध्य इसको मलाया प्रायद्वीप से अलग करता है । मेदान (Medan) इसका सबसे बड़ा नगर है । इस द्वीप से रबड़ तथा लकड़ी का निर्यात किया जाता है ।

7. होंशू (Honshu):

जापान का सबसे बड़ा तथा विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा द्वीप है । जापान का सबसे ऊँचा पर्वत फूजी-योमा (3776 मीटर) इसी द्वीप पर स्थित है तथा देश की राजधानी टोक्यो इसके पूर्वी तट पर एक प्राकृतिक बन्दरगाह है ।

8. ग्रेट ब्रिटेन (Great Britain):

ADVERTISEMENTS:

यूनाइटिड किंगडम (U.K) के सबसे बड़े द्वीप में इंग्लैंड, स्कॉटलैंड तथा वेल्स इसी द्वीप के भाग हैं ।

9. विक्टोरिया (Victoria):

कनाडा का यह द्वीप विश्व का नौवाँ सबसे बड़ा द्वीप है । साल के अधिकतर भाग में इस द्वीप पर बर्फ जमी रहती है ।

10. ऐल्समेरी (Ellesmere):

कनाडा का सबसे उत्तर में स्थित एल्समेरी द्वीप ग्रीनलैंड के उत्तर-पश्चिम में अवस्थित है । इस द्वीप को 1616 ई. में विलयम बैफिन ने खोज निकाला था ।

11. सुल्वासी (Sulwasi):

इसका पुराना नाम सेल्वीज था । बेर्नियो के पूर्व में अवस्थित यह द्वीप इण्डोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है (Fig. 6.13) ।

12. न्यूजीलैंड का दक्षिणी द्वीप (South Island-New Zealand):

ADVERTISEMENTS:

न्यूजीलैंड का दक्षिणी द्वीप विश्व का बारहवां सबसे बड़ा द्वीप है । दक्षिणी एल्पस पर्वत का सबसे ऊँचा शिखर कुक (3764 मीटर) इसी द्वीप पर स्थित है । इसका पता सबसे पहले तस्मान नाविक ने 1642 में लगाया था और इसका नाम नीदरलैंड के जीलैंड प्रान्त के नाम पर रखा था । (Fig. 6.13) ।

13. जावा (Java):

इण्डोनेशिया के बड़े द्वीपों में से एक जावा विश्व का 13वां सबसे बड़ा द्वीप है । इण्डोनेशिया की राजधानी, जकार्ता इसी द्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है । इण्डोनेशिया की 60 प्रतिशत जनसंख्या इसी द्वीप पर रहती है ।

14. न्यूजीलैंड का उत्तरी द्वीप (North Island of New Zealand):

दक्षिणी प्रशान्त महासागर में अवस्थित उत्तरी द्वीप विश्व का 14वाँ सबसे बड़ा द्वीप है । न्यूजीलैंड की राजधानी वैलिंग्टन इसी द्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित है । इस द्वीप में बहुत गर्म पानी के चश्मे तथा सक्रिय ज्वालामुखी हैं ।

15. लूजोन (Luzon):

फिलीपीन्स का यह द्वीप विश्व का सबसे बड़ा द्वीप है जिस पर देश की राजधानी मनीला स्थित है (Fig. 6.13) ।

16. न्यूफाऊंडलैंड (New Foundland):

कनाडा का न्यूफाऊंडलैंड विश्व का सोलहवां सबसे बड़ा द्वीप है । 31 मार्च, 1949 से पहले न्यूफाऊंडलैंड ब्रिटेन के आधीन था (Fig. 6.13) ।

17. क्यूबा (Cuba):

कैरेबियन सागर में स्थिति क्यूबा विश्व का 17वां सबसे बड़ा द्वीप है । यहां अफ्रीकन-यूरोपियन तथा भारतीय मूल के लोग रहते हैं । गन्ना एक प्रमुख फसल है । कुल कृषि क्षेत्रफल का 60 प्रतिशत भाग गन्ने की खेती के अंतर्गत हैं स्पेनिश देश की मुख्य भाषा है तथा हवाना देश की राजधानी है (Fig. 6.13) ।

18. आइसलैंड (Iceland):

उत्तरी अटलांटिक महासागर के मध्य भाग में अवस्थित आइसलैंड विश्व का 18वां सबसे बड़ा द्वीप है । देश की राजधानी रिकजाविक (Riykjavik) सागर स्तर से 500 मीटर पर स्थित है । यहां की 96 प्रतिशत जनसंख्या नॉर्वे मूल की है । 96 प्रतिशत जनसंख्या ईसाई धर्म के प्रोटेस्टण्ट विचारों का पालन करने वाली है (Fig. 6.13) ।

19. मिण्डानाव (Mindanao):

फिलीपीन्स का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप । इसमें इस्लाम धर्म के मानने वालों की संख्या अधिक है (Fig. 6.13) ।

20. आयरलैंड (Ireland):

ब्रिटिश द्वीप समूह का एक द्वीप । यूरोप का यह एक कृषि प्रधान देश है । 40 लाख जनसंख्या वाले इस देश की राजधानी डबलिन है ।

21. होकाइडो (Hokkaido):

इसका पुराना नाम इज़ो अथवा येज़ो था । होंशू के उत्तर में स्थित यह जापान का दूसरा तथा विश्व का 21वाँ सबसे बड़ा द्वीप है ।

Home››Geography››Islands››