उत्तरी अमेरिका पर निबंध | Essay on North America in Hindi.

उत्तरी अमेरिका क्षेत्रफल की दृष्टि से एशिया और अफ्रीका के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है । इसका क्षेत्रफल 24,24,700 वर्ग किमी. है, उत्तरी अमेरिका की खोज 1492 ई. में कोलंबस द्वारा की गई थी । अतः इसे ‘नई दुनियाँ के देश’ की संज्ञा दी जाती है । उत्तरी अमेरिका का नामकरण ‘अमेरिगो वेस्युक्की’ के नाम पर किया गया ।

यह उत्तर में आर्कटिक महासागर, पूरब में अटलांटिक महासागर और पश्चिम में प्रशान्त महासागर से घिरा हुआ है । जो पृथ्वी के भू-क्षेत्र का 16.22% है । जनसंख्या की दृष्टि से यह एशिया, अफ्रीका और यूरोप के बाद चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है । इस महाद्वीप के दक्षिणी भाग में अनेक द्वीप हैं, जो ‘पश्चिमी द्वीपसमूह’ या ‘वेस्टइंडीज’ के नाम से जाने जाते हैं ।

दक्षिण अमेरिका से यह ‘पनामा’ स्थलसंधि के द्वारा जुड़ा हुआ है । इसी स्थलसंधि को काटकर पनामा नहर निकाली गई है, जो कैरेबियन सागर (अटलांटिक महासागर का एक भाग है) और प्रशान्त महासागर के बीच एक सुन्दर कड़ी का काम करती है । कैरेबियन सागर के तट पर कोलोन और प्रशान्त तट पर पनामा बंदरगाह स्थित है ।

ADVERTISEMENTS:

अटलांटिक और प्रशान्त को जोड़ने हेतु ‘पनामा नहर के प्रतिस्पर्द्धी के रूप में निकारागुआ ने भी नहर निर्माण की योजना’ बनाई है । उत्तर-पश्चिम में बेरिंग जलसंधि द्वारा यह महाद्वीप एशिया से पृथक है । इस महाद्वीप के दो बड़े देश कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका की 49N अक्षांश रेखा काफी हद तक सीमा बनाती है ।

उसके बाद ग्रेट लेक्स और सेंट लॉरेंस नदी सीमा का कार्य करती है । यद्यपि इस महाद्वीप का तट कटा-छँटा नहीं है, परन्तु इसमें समुद्री खाड़ियों का प्रवेश मिलता है, जैसे- हडसन की खाड़ी, मैक्सिको की खाड़ी, कैरेबियन सागर, कैलिफोर्निया की खाड़ी आदि ।

इस महाद्वीप का सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैंड (कल्लालित नुन्नात) है, जो डेनमार्क के अधिकार में है ।

उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना भूखंड कनाडियन (लॉरेंशियन) शील्ड है, जहाँ हिमोढ़ों के जमाव से अनेक झीलों का निर्माण हुआ है, जिनका उत्तर से दक्षिण क्रम है- ग्रेट बियर, ग्रेट स्लैव, अथावस्का, रेंडियर और विनिपेग झील । कनाडियन शील्ड के दक्षिण में मीठे पानी की पाँच झीलें मिलती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

पश्चिम से पूर्व इनका क्रम है- सुपीरियर, मिशीगन, ह्यूरन, इरी और ओंटेरियो । इन पाँचों झीलों को सम्मिलित रूप से ‘ग्रेट लेक्स’ कहते हैं । ‘सुपीरियर झील’ विश्व में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है ।

इरी और ओंटारियो के बीच विश्व प्रसिद्ध ‘नियाग्रा जलप्रपात’ मिलता है । इस महाद्वीप के पश्चिम में अलास्का से लेकर पनामा तक लम्बी पर्वत श्रेणियाँ मिलती हैं, जिसे ‘पश्चिमी कार्डिलेरा’ कहते हैं ।

पश्चिम कार्डिलेरा की सर्वप्रमुख पर्वतश्रेणी ‘रॉकी’ है, जिसकी कुल लम्बाई 6,000 किमी. है । अन्य श्रेणियों में अलास्का, कास्केड तटीय श्रेणी, सिएर्रा नेवादा और सिएर्रा माद्रे महत्वपूर्ण हैं । इन पर्वतश्रेणियों से घिरे कई अन्तर्पर्वतीय पठार भी मिलते हैं, जैसे- अलास्का, कोलंबिया, ग्रेट बेसिन, कोलोरैडो और मैक्सिको का पठार ।

सबसे बड़ा पठार ग्रेट बेसिन है, जिसकी नदियाँ समुद्र में नहीं पहुँच पाती, अतः यह अन्तःप्रवाह बेसिन क्षेत्र बन गया है । उत्तरी अमेरिका की महत्वपूर्ण नदियाँ- सेंट लॉरेंस, मैकेंजी, नेल्सन, हडसन, यूकॉन, फ्रेजर, कोलोरैडो, कोलंबिया, मिसीसिपी और मिसौरी है । यह नदी विश्व की सर्वाधिक गहरी कैनियन बनाती है, इसमें गैंड कैनियन विश्व प्रसिद्ध है ।

ADVERTISEMENTS:

कोलम्बिया नदी पर संयुक्त राज्य अमेरिका का महत्वपूर्ण बाँध ग्रैंड कूली है । इसमें कोलोरेडो नदी पर बाउल्डर एवं डेबर बाँध का निर्माण किया गया है, उत्तरी अमेरिका की नदियाँ विद्युत उत्पादन में सहायक सिद्ध हुई हैं । नियाग्रा जलप्रपात, टेनेसी घाटी (पश्चिमी अप्लेशियन पर्वत) और प्रपात रेखा (पूर्वी अप्लेशियन पर्वत) का जलविद्युत उत्पादन में प्रमुख स्थान है ।

उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊँची चोटी ‘मैकिन्ले’ एक सक्रिय ज्वालामुखी है, जो अलास्का में स्थित है । पोपोकेटेपेटल (मैक्सिको) मृत ज्वालामुखी का उदाहरण है । महाद्वीप की पूर्वी उच्चभूमि ‘अप्लेशियन पर्वत’ कहलाती है । मध्यवर्ती मैदान का उत्तरी भाग ‘कनाडियन प्रेयरी’ कहलाता है, जो गेहूँ, मक्का और कपास की खेती के लिए विश्व प्रसिद्ध है ।

उत्तरी अमेरिका में सबसे गर्म जलवायु दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित ‘मृत घाटी’ (Death Valley) में पाई जाती है, जहाँ ग्रीष्मकालीन तापमान 55-56C तक पहुँच जाता है । पर्वत श्रेणियों की दिशा सामान्यतः उत्तर-दक्षिण है, जो समुद्र से आनेवाली आर्द्र पवनों को रोककर तटीय भागों में वर्षा कराने में समर्थ है ।

किन्तु, पर्वतों की इस स्थिति के कारण मध्यवर्ती मैदान वृष्टिछाया क्षेत्र में आ जाते हैं । उत्तर में पश्चिमी तट पछूआ पवनों के प्रभाव में आता है जबकि दक्षिणी-पूर्वी तट सन्मार्गी पवनों (Trade Wind) से प्रभावित रहता है । जाड़े में सूर्य के दक्षिणायण होने के कारण कैलिफोर्निया में केवल जाड़ों में वर्षा होती है ।

उत्तर अमेरिका में सबसे अधिक वर्षा के क्षेत्र निम्नलिखित हैं:

1. अटलांटिक तट पर दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र, समुद्र से आने वाली सन्मार्गी पवनों के कारण,

2. प्रशांत तट पर उत्तर-पश्चिम क्षेत्र, समुद्र से चलने वाली पछुआ पवनों के कारण ।

इसी प्रकार इस महाद्वीप में सबसे कम वर्षा के क्षेत्र निम्नलिखित हैं:

i. प्रशान्त तट की ओर संयुक्त राज्य अमेरिका का दक्षिण-पश्चिम भाग तथा उससे संलग्न मैक्सिको का कुछ भाग (एरिजोना का मरुस्थल यहीं स्थित है ।)

ii. कार्डिलेरा से पूरब एवं अप्लेशियन व ग्रेट लेक्स के पश्चिम में स्थित मध्यवर्ती भू-भाग । उत्तरी अमेरिका में संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी तट (मैक्सिको की खाड़ी) पर चलने वाले चक्रवात ‘हरिकेन’ और ‘टोरनेडो’ कहलाते हैं । मैक्सिको के पश्चिमी तट पर वर्ष 2015 में ‘पैट्रिशिया’ चक्रवात आया, जिसे विश्व का सबसे शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है ।

अलास्का का दक्षिण भाग उत्तरी प्रशान्त प्रवाह (गर्म जलधारा) के कारण हिममुक्त रहता है, जबकि अटलांटिक तट पर लगभग इन्हीं अक्षांशों पर स्थित सेंट लॉरेंस नदी का मुहाना जाड़े में जम जाता है, क्योंकि यहाँ लेब्राडोर नामक ठंडी जलधारा का प्रभाव रहता है ।

ठंडी लेब्रोडोर धारा न्यूफाउंडलैंड के निकट गल्फ स्ट्रीम से मिलती है । इससे इस क्षेत्र में प्लवकों के उत्पन्न होने की अनुकूल परिस्थितियाँ बनती हैं ।

परिणामस्वरूप न्यूफाउंडलैंड के समीप ग्रैंड बैंक व नोवास्कोशिया के पास जॉर्जेज बैंक नामक बृहद् मत्स्यन ग्रहण क्षेत्र मिलते हैं । उत्तरी अमेरिका के शीतोष्ण घास का मैदान ‘प्रेयरी’ कहलाता है । मक्का को यहाँ कॉर्न (Corn) कहा जाता है । यहाँ का प्रमुख कॉर्न उत्पादक क्षेत्र संयुक्त राज्य के अंतर्गत पड़ता है, जो ‘मक्का पेटी’ (Corn Belt) के नाम से जाना जाता है ।

यहाँ मक्के का उपयोग पशुपालन के लिए होता है । मक्का के पौधे का मूल स्थान संभवतः दक्षिणी मैक्सिको है । कपास उत्पादन का प्रमुख क्षेत्र मक्के की पेटी के दक्षिण में है, जहाँ की भूमि अति उर्वरा है । मिसीसीपी द्रोणी का यह दक्षिणी भाग ‘कपास की पेटी’ (Cotton Belt) के नाम से प्रसिद्ध है ।

यहाँ के Sea Island और Upland अमेरिकी कपास की माँग पूरे विश्व में होती है । ग्रेट लेक्स का प्रदेश दुग्ध उत्पादन या गोपालन-कृषि की पेटी है । प्रेयरी के पश्चिमी शुष्क भाग में गोवंशी पशुओं का पालन मांस उत्पादन के लिए किया जाता है ।

गेहूँ की खेती उत्तर में कनाडा के दक्षिणी राज्यों से लेकर दक्षिण में संयुक्त राज्य के उत्तरी भागों (प्रेयरी प्रदेश) तक की जाती है । उत्तरी भाग में गेहूँ बसंतकाल में और दक्षिणी भाग में शीतकाल में उपजाया जाता है ।

क्यूबा द्वीप को गन्ने का प्रमुख उत्पादक होने के कारण ‘चीनी का कटोरा’ कहा जाता है । जमैका केला उत्पादन के लिए विश्व प्रसिद्ध है । मैक्सिको का तट कहवा की खेती के लिए उपयुक्त स्थल है ।

उत्तरी अमेरिका के मूल निवासियों में रेड इंडियन, एस्किमो और इन्युट आते हैं । एस्किमो का घर बर्फ का बना होता है, जिसे ‘इग्लू’ कहते हैं । वे रेंडियर कुत्ते का उपयोग स्लेज गाड़ी को खींचने में करते हैं । सील मछली की खाल और हड्‌डी से नाव बनाते हैं, जिसे ‘कयाक’ कहते हैं । उनका हथियार ‘हारपून’ कहलाता है ।

कनाडा का अधिकतर भाग और ग्रीनलैंड सर्द जलवायु और हिमाच्छादित रहने के कारण जनशून्य है । पश्चिमी कार्डिलेरा और अंतपवर्तीय पठार भी पहाड़ी भूमि एवं शुष्क जलवायु के कारण जनशून्य है । महाद्वीप की 85% जनसंख्या 100W देशान्तर के पूर्वी भाग में है । सबसे घनी जनसंख्या के क्षेत्र हैं- ग्रेट लेक्स का दक्षिणी तट, सेंट लॉरेंस तट और अटलांटिक तट ।

सारगैसो सागर के पश्चिमी किनारे बरमूडा द्वीप, उत्तरी अटलांटिक महासागर में यूनाईटेड किंगडम का द्वीप है । इसे ‘सोमर्स द्वीप’ भी कहा जाता है । इसकी राजधानी हेमिल्टन है ।

सेंट पियर और मिकलान फ्रांस के अधिकार क्षेत्र में है, जो कनाडा के न्यू फाउंडलैण्ड और लैब्रोडोर के दक्षिण में स्थित है । यहाँ का सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र- मैक्सिको सिटी, न्यूयार्क शहर, लॉस एंजिल्स, शिकागो एवं टोरंटो है ।

Home››Essay››North America››