संयुक्त राज्य अमरीका पर निबंध | Essay on the United States of America in Hindi.

यह रूस, कनाडा और चीन के बाद चौथा सबसे बड़ा देश है । इसमें अलास्का और हवाई द्वीप सहित 50 राज्य हैं । अमेरिका के ध्वज में 50 तारे इनके राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं । इसके भौतिक लक्षणों को तीन प्रमुख वर्गों में विभाजित किया जा सकता है- पश्चिमी कार्डिलेरा, मध्यवर्ती निम्न भूमियाँ और अप्लेशियन पर्वत ।

मिसीसीपी व उसकी सहायक नदियाँ मध्यवर्ती निम्न भूमि में बहती है । संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्म जल के कई स्रोत हैं, जिसे ‘गीजर’ कहते हैं । सबसे प्रसिद्ध गीजर ‘ओल्ड फेथफुल’ (Old Faithful) येलोस्टोन नेशनल पार्क में स्थित है । एक्सेल्शियर गीजर भी यहीं स्थित है ।

संसार का लगभग आधा मक्का इस देश में पैदा होता है । यह कपास पेटी के उत्तरी भाग में उपजाया जाता है । मक्का की पैदावार का अधिकतर भाग पशुओं, सुअरों और मुर्गियों को खिला दिया जाता है । गेहूँ उत्पादन में इसका विश्व में तीसरा स्थान है । संसार का लगभग एक तिहाई कपास संयुक्त राज्य में पैदा होता है । यह तंबाकू का भी अग्रणी उत्पादक है ।

ADVERTISEMENTS:

वर्जीनिया का तंबाकू अपनी गुणवत्ता के लिए विश्वप्रसिद्ध है । संयुक्त राज्य संसार के कुल दूध उत्पादन का 20% एवं मक्खन और पनीर का 20% से अधिक उत्पादन करता है । मुलायम लकड़ी का यह दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है । अप्लेशियन के पूर्वी भाग में ‘पीडमांट पठार में प्रपात रेखा’ जलविद्युत का मुख्य उत्पादक क्षेत्र है ।

इस पर उत्तर से दक्षिण के क्रम में महत्वपूर्ण बसे नगरों में फिलाडेल्फिया, बाल्टीमोर, वाशिंगटन, रिचमंड, रैले, कोलंबिया, अगस्टा, मैकन, कोलंबस व मांटगोमरी उल्लेखनीय हैं ।

संयुक्त राज्य अमेरिका तांबा का दूसरा और चांदी का तीसरा बड़ा उत्पादक है । संयुक्त राज्य अमेरिका के मोंटाना राज्य की ‘बूटे खान’ विश्व की सबसे बड़ी तांबे की खान है । इसे ‘पृथ्वी की बृहत्तम संपन्न पहाड़ी’ भी कहते हैं ।

अप्लेशियन पर्वत उच्च कोटि के एंथ्रासाइट व बिटुमिनस कोयले के भंडार के लिए प्रसिद्ध हैं । सुपीरियर झील का निकटवर्ती क्षेत्र (मुख्यतः मेसाबी रेंज) उत्तम कोटि के लौह अयस्क का अग्रणी उत्पादक है । सोना मुख्यतः ओंटारियो से निकाला जाता है । यहाँ संसार की सबसे बड़ी सोने की खान है । संयुक्त राज्य में तेल का पहला कुआँ पश्चिमी पेन्सिलवानिया में 1859 ई. में खोदा गया था ।

ADVERTISEMENTS:

यह देश पेट्रोलियम के उत्पादन में भी अग्रणी है । इसके प्रमुख तेल क्षेत्र मध्यवर्ती निम्न भूमियों एवं मैक्सिको की खाड़ी के तट के आस-पास स्थित है । यह देश विश्व में सर्वाधिक रॉक फॉस्फेट उत्खनित करने वाला देश है । यहाँ का सबसे बड़ा औद्योगिक प्रदेश मिसीसिपी नदी से लेकर अटलांटिक महासागर तक विस्तृत है । यह विश्व का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र माना जाता है ।

डेट्रॉयट मोटर गाड़ियों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है । विश्व में सर्वाधिक मोटर गाड़ियाँ यहीं बनती है । देश की तीन बड़ी ऑटोमोबाइल उत्पादन करने वाली कंपनियों (जनरल मोटर्स,फोर्ड और किस्लर) के बड़े कारखाने भी इसी नगर में है ।

एक्रोन विश्व का सबसे बड़ा सिंथेटिक रबड़ व टायर बनाने का केन्द्र है । कैलिफोर्निया का लॉस एंजिल्स नगर फिल्म उद्योग के लिए विश्वविख्यात है । हॉलीवुड यहीं पर स्थित है ।

यह फलों की डिब्बेबंदी और निर्यात का केन्द्र है । सान फ्रांसिस्को में ‘सिलिकन वैली’ है, जो सॉफ्टवेयर व कम्प्यूटर उद्योग के लिए विख्यात है । प्रसिद्ध नासा केन्द्र ‘जेएफके’ फ्लोरिडा के ‘केप केनवेरल’ में है । न्यूयार्क में ‘अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री’ विश्व का सबसे बड़ा अजायबघर है ।

ADVERTISEMENTS:

न्यूयार्क यहाँ का सबसे बड़ा नगर है, जो गगनचुम्बी इमारतों (स्काई-स्क्रेपस) के लिए प्रसिद्ध और संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) का मुख्यालय है । इसे बड़े सेब (Big Apple) के नाम से भी जाना जाता है । यहाँ का कैनेडी वायुपत्तन संसार का सबसे व्यस्त वायुपत्तन है । न्यूयार्क की द्वीपीय स्थिति मुम्बई से मिलती-जुलती है ।

इसको नगरों का नगर भी कहते हैं । यह हडसन नदी के तट पर स्थित है । ‘शिकागो’ विश्व का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है । यह संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा मांस-उत्पादन केन्द्र है । डिस्ट्रिक्ट कोलम्बिया में स्थित वाशिंगटन डी.सी.देश की राष्ट्रीय राजधानी है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई प्रान्त में 4,050 मी. ऊँची माउंटम्ये चोटी पर विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन परियोजना शुरू की गई है । साथ में मियामी शहर में दुनिया का सबसे बड़ा रेत का किला बनाया गया, जहाँ लालादून नामक अण्डर ग्राउंड पार्क बनाया जा रहा है ।

Home››Essay››USA››