क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों के बीच अंतर | Read this article in Hindi to learn about the difference between regional rural banks and commercial banks.

रिजर्व बैंक की अनुसूची-दो में प्रजीकृत होने के कारण क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को अनुसूचित व्यापारिक बैंकों का दर्जा प्राप्त है ।

किन्तु क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और व्यापारिक बैंक में कुछ अन्तर निम्न प्रकार है:

(i) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, कार्य कार्यक्षेत्र किसी एक राज्य में एक जिला अथवा एक से अधिक जिलों में एक विशेष क्षेत्र तक सीमित रहता है ।

ADVERTISEMENTS:

(ii) अपने कार्य-क्षेत्र में ये बैंक विशेष रूप से छोटे और सीमान्त किसानों (जिनके पास भूमि 2 हेक्टेयर से अधिक नहीं है), भूमिहीन मजदूरी । कारीगरों तथा अन्य छोटे उत्पादकों को ऋण और अगिठ्ठम धन देते है । इन बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार की ग्रामीण सहकारी समितियों को भी ऋण दिये जा सकते है ।

(iii) इन बैंकों की ब्याज-दरें उस राज्य में सहकारी साख समितियों द्वारा दी जाने वाली ब्याज-दरों से अधिक नहीं होती हैं ।

(iv) इन बैंकों के कर्मचारियों का वेतन-ढाँचा केन्द्रीय सरकार द्वारा निश्चित किया जाता है । ऐसा करते समय राज्य के कर्मचारियों तथा उस क्षेत्र में उसी स्तर के कर्मचारियों के वेतन-स्तर को ध्यान में रखा जाता है ।

(v) प्रत्येक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के लिए एक नौ सदस्यों का संचालक बोर्ड होता है जिसके अध्यक्ष की नियुक्ति भारत सरकार द्वारा की जाती है । यह संचालक बोर्ड भारत सरकार द्वारा जारी किये गये आदेशों के अनुसार कार्य करता है ।

ADVERTISEMENTS:

(vi) ये बैंक भी अनुसूचित बैंक हैं, परन्तु अन्य अनुसूचित वाणिज्य बैंकों की अपेक्षा इन बैंकों को रिजर्व बैंक से अधिक सुविधाएं प्राप्त होती है । इन्हें राष्ट्रीय कृषि-साख (दीर्घकालीन कार्य) कोष तथा राष्ट्रीय कृषि-साख (स्थिरीकरण) कोष से सहायता प्राप्त हो सकती है जैसा कि पहले बताया जा चुका है, इन कोषों की व्यवस्था पहले रिजर्व बैंक द्वारा की जाती थी, परन्तु अब ये नाबार्ड (NABARD) हस्तान्तरित कर दिये गये है । क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को कुछ अन्य सुविधाएँ भी प्राप्त हैं ।

(vii) इनके वैधानिक तरल कोष भी अन्य बैंकों से भिन्न हो सकते हैं । क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा बनाये रखी जाने वाली नकदी निधि उनकी निबल माँग और मियादी जमाराशियों का 3 प्रतिशत ही रही है ।

(viii) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों समुचित कार्यवाही त्वरित एवं अन्य व्यापारिक बैंकों की तुलना में सरल होती है ।

Home››Differences››Banking››