परमाणु के रासायनिक फार्मूला | Chemical Formula of Atoms in Hindi.

हमारे प्रदेश का नाम मध्यप्रदेश है इसे संक्षेप में म.प्र. लिखा जाता है । ऐसा करने की आवश्यकता इसलिए हुई क्योंकि जिन शब्दों को हमें लिखने में कई बार उपयोग करना होता है उसे संक्षेप में लिखना सुविधाजनक होता है । इसी प्रकार आप रसायन विज्ञान में भी तत्वों को संकेत या प्रतीक के रूप में लिखते हैं जैसे नाइट्रोजन को आप N से कार्बन को C से व्यक्त करते हैं ।

हम जानते हैं कि परमाणु से मिलकर अणु बनता है और जब हम अणु को भी संकेत रूप में दर्शाना चाहें तब हमें एक या कई परमाणुओं को एक साथ लिखना होता है तथा उसके परमाणुओं की वास्तविक संख्या को भी दर्शाना आवश्यक होता है जैसे जल के अणु को रासायनिक रूप से H2O द्वारा प्रदर्शित किया जाता है जो यह दर्शाता है कि दो हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन परमाणु मिलकर जल का एक अणु बनाते हैं । यही जल का रासायनिक सूत्र है अर्थात अणु चाहे वह तत्व का हो या यौगिक का उसे रासायनिक सूत्र से प्रदर्शित करते हैं ।

किसी रासायनिक सूत्र को कैसे लिखा जाता है लेखन विधि:

ADVERTISEMENTS:

यदि हमें किसी यौगिक के अवयवी तत्वों और उनकी संयोजकता ज्ञात हो तो हम किसी भी यौगिक का रासायनिक सूत्र लिख सकते हैं । सूत्र लिखने के लिए “क्रिस क्रॉस विधि” (तिर्यकगुणा) का उपयोग करते हैं । आइए इस विधि को उदाहरण से समझते हैं: उदाहरण (एल्युमिनियम सल्फेट का सूत्र लिखना) ।

1. धनात्मक मूलक बाईं ओर तथा ऋणात्मक मूलक दाईं ओर लिखा जाता है, तथा मूलक को कोष्ठक में बंद कर देते हैं । जैसे एल्युमिनियम को बाईं ओर तथा सल्फेट को दाईं ओर लिखते हैं ।

2. मूलक के ऊपर उसकी संयोजकता लिखते हैं लेकिन आवेश नहीं लगाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

जैसे:

3. संयोजकता को क्रॉस करके तत्व या मूलक के दाईं ओर नीचे लिखते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

जैसे:

4. यदि तत्वों या मूलकों की संयोजकता एक (l) होती है तब उसे एक संख्या लिखकर प्रदर्शित नहीं किया जाता है । केवल तत्व का प्रतीक या मूलक लिख दिया जाता है ।

जैसे:

5. यदि दोनों मूलकों की संयोजकताएं समान हैं तो दोनों मूलकों के केवल संकेत लिखे जाते हैं ।

  जैसे: जिंक सल्फेट

उपरोक्त विधि का उपयोग करके आप रासायनिक सूत्र लिख सकते हैं ।

Home››Chemistry››