कंप्यूटर सेंटर यूनिट कैसे सेट करें? | Are you planning to set up a computer centre unit? Read this article in Hindi to learn about how to set up and establish a computer centre unit.

वर्तमान युग में जिस प्रमुख आविष्कार ने भारतीय जीवन को सर्वाधिक आन्दोलित (Revolutionize) किया है, वह है ”कम्प्यूटर” । आज कम्प्यूटर मानवीय जीवन के प्रत्येक पहलू में अपना योगदान दे रहे हैं जिससे न केवल विभिन्न कार्य शीघ्रता से होने लगे हैं बल्कि कार्यों की गुणवत्ता में भी अत्यधिक सुधार हुआ है तथा इससे कार्यालयीन दक्षताओं में भी वृद्धि हुई है ।

कम्प्यूटर के विविध तथा विचित्र उपयोगों के परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में रोजगार तथा स्वरोजगार के भी अनेकों अवसर सामने आए हैं जो कम्प्यूटर शिक्षा में प्रशिक्षण प्रदान करने से लेकर जॉब वर्क के आधार पर आकड़ों के प्रक्रियाकरण (Data Processing) तक तथा कम्प्यूटर्स की सर्विसिंग से लेकर साफ्टवेयर डेव्हेलपमैंट तक फैले हुये हैं ।

यद्यपि इन समस्त क्षेत्रों में स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध है परन्तु एक प्रमुख क्षेत्र जिसमें काफी कम पूंजी निवेश से लाभकारी स्वरोजगार प्राप्त किया जा सकता है वह है- जॉब वर्क आधार पर कम्प्यूटर से आकड़ों का प्रक्रियाकरण करना (Computerized or Electronic Data Processing on Job Work Basis) इस प्रकार की इकाई की प्रत्येक शहर में पर्याप्त संभावनायें देखते हुये प्रस्तुत इकाई में कम्प्यूटर से आकड़ों के प्रक्रियाकरण अथवा कम्प्यूटराइज्ट डाटा प्रोसैसिंग इकाई की स्थापना से संबंधित विवरण प्रस्तुत किये गये हैं ।

ADVERTISEMENTS:

कम्प्यूटराइज्ट डाटा प्रोसैसिंग इकाई के अंतर्गत उद्यमी द्वारा एक सम्पूर्ण कम्प्यूटर इकाई स्थापित की जाती है तथा विभिन्न उपभोक्ताओं से जॉब वर्क आधार पर कार्य प्राप्त करके इसे प्रक्रियाकृत किया जाता है ।

जो प्रमुख कार्य इस इकाई में किए जा सकते हैं वे हैं- साधारण टाइपिंग कार्य, विभिन्न शासकीय/अशासकीय कार्यालयों/बैंकों/औद्योगिक प्रतिष्ठानों ने कड़े प्राप्त करके उन्हें विश्लेषित तथा प्रक्रियाकृत कर प्रदाय करना, विभिन्न शोध कार्यों में प्रयुक्त होने वाले आकड़ों को विश्लेषित कर शोध छात्रों को प्रदाय करना तथा थीसिस तैयार करना, विभिन्न स्कूलों/कॉलेजों के परीक्षा परिणाम तैयार करके प्रदाय करना प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना आदि ।

इस प्रकार ऐसे अनेकों उपभोक्ता/उपभोक्ता संस्थान है जिनसे उद्यमी को पर्याप्त कार्य मिल सकता है तथा यह इकाई सफलतापूर्वक चल सकती है ।

कम्प्यूटर उत्पादन/सेवा कार्य की प्रक्रिया (Process of Production in a Computer Centre Unit):

डाटा प्रोसैसिंग का कार्य एक तकनीकी कार्य है जिसके लिये प्रशिक्षित तथा कुशल आपरेटर की आवश्यकता होती है । इसके अंतर्गत उपभोक्ता द्वारा प्रदाय किये गये आकड़ों को कम्प्यूटर में फीड किया जाता है तथा ”प्रोग्राम” का उपयोग करते हुए उपभोक्ता की मांग/आवश्यकता के अनुसार आकड़ों का विश्लेषण करके उसे रिपोर्ट प्रदान कर दी जाती है ।

कम्प्यूटर उत्पादन/सेवा कार्य का लक्ष्य (वार्षिक) (Target of Production (Annual) in a Computer Centre Unit):

ADVERTISEMENTS:

यद्यपि इस प्रकार की इकाई में विभिन्न प्रकार के कार्य किये जायेंगे जोकि साधारण टाइपिंग कार्य से लेकर प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार करने तक तथा लेखा (एकाउंट्स) तैयार करने से लेकर स्कूलों/कॉलेजों के परीक्षा परिणाम तैयार करने तक होगे तथा प्रत्येक कार्य के शुल्क का निर्धारण कार्य की प्रकृति पर निर्भर करेगा परन्तु ऐसा अनुमान है कि इस इकाई में किये जाने वाले विभिन्न जॉब वर्क से वर्ष से लगभग 350000 रुपये की प्राप्तियां होंगी ।

कम्प्यूटर इकाई के वित्तीय पहलू (Financial Aspects of the Computer Centre Entity):

1. इकाई की स्थापना हेतु कार्यस्थल की आवश्यकता (Workplace Requirement for Establishment of a Unit):

इस इकाई की स्थापना हेतु एक छोटे से कमरे (लगभग 200 वर्ग फीट क्षेत्रफल) की आवश्यकता होगी जो कि 1500 रुपये प्रतिमाह किराये पर प्राप्त किया जा सकता है ।

2. मशीनरी तथा उपकरणों की आवश्यकता (Machinery and Equipment Requirement):

ADVERTISEMENTS:

 

इस इकाई में लागने वाले प्रमुख मशीनरी तथा उपकरण निम्नानुसार होंगे:

3. विविध स्थाई सम्पत्तियों तथा साज सज्जा पर व्यय (Expenditure on Various Fixed Assets and Furnishings):

इस इकाई की स्थापना हेतु कक्ष की साज सज्जा पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता होगी तथा फर्नीचर (टेबल, कुर्सी आदि) की भी आवश्यकता होगी । इस प्रकार इस मद पर लगभग 3000 रुपये का व्यय होने का अनुमान है ।

4. कच्चे माल की लागत (प्रतिमाह) [Cost of Raw Materials (Per Month)]:

इस इकाई में लगने वाला प्रमुख कच्चा माल है- कम्प्यूटर स्टेशनरी, फ्लॉपी, रिबन, कैसेट आदि जिन पर प्रतिमाह निम्नानुसार लागत आने का अनुमान है:

5. वेतन तथा पारिश्रमिक (प्रतिमाह) [Salary & Remuneration (Monthly)]:

इस इकाई के संचालन हेतु आवश्यक कर्मचारियों का विवरण तथा उनकी देय वेतन/पारिश्रमिक का विवरण निम्नानुसार है:

6. उपयोगिताओं पर व्यय (प्रतिमाह) [Expenditure on Utilities (Per Month)]:

इस इकाई में प्रयुक्त होने वाली प्रमुख उपयोगिता विद्युत की है जिस पर प्रतिमाह लगभग 1000 रुपये की लागत आने का अनुमान है ।

7. विविध खर्चे (प्रतिमाह) [Miscellaneous Expenses (Per Month)]:

इकाई में निम्नानुसार विविध खर्चे होना अनुमानित है:

Home››Business››How to Set Up››