एक पुस्तक बाध्यकारी इकाई कैसे सेट करें? | Are you planning to set up a book binding unit? Read this article in Hindi to learn about how to set up and establish a book binding unit.

बुक बाईंडिंग की इकाई का सेवा इकाई है जिसमें जॉब वर्क आधार पर किताबों कापियों, फाइलों, रजिस्टरों, कार्यालयीन रिकार्डों आदि की बाईंडिंग की जाती है । इस प्रकार की इकाई के लिये विभिन्न प्रिंटिंग प्रेसों स्कूलों, कालेजों बैंकों तथा अन्य कार्यालयों से बाईंडिंग का कार्य प्राप्त हो सकता है ।

इसके साथ-साथ कई उपभोक्ता स्वयं भी इस प्रकार की इकाई से संपर्क करके इनकी सेवायें प्राप्त कर सकते हैं । यदि उद्यमी गुणवत्तापूर्ण कार्य करे तो ऐसी इकाई को निरंतर कार्य मिल सकता है तथा ऐसी इकाइयां विभिन्न शहरों में काफी सफलतापूर्वक कार्य कर सकता है ।

बुक बाईंडिंग की इकाई में सेवा कार्य की प्रक्रिया (Process of Work in the Book Binding Unit):

पुस्तकें/रजिस्टर/फाइलें आदि बाईंड करने की प्रक्रिया में सर्वप्रथम पन्नों को सही रूप से जमाया जाता है तथा इन जमाए हुये पन्नों की सिलाई की जाती है । इसके उपरान्त इन पुस्तकों/रजिस्टरों के नाप के पेपर/ब्राउन पेपर तथा कार्ड बोर्ड तथा (गत्ता) काट लिया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

इसके उपरांत सिली हुई पुस्तकों/रजिस्टरों पर लेई की सहायता से अस्तर (ब्राउन पेपर) चिपकाया जाता है जिसके ऊपर कपड़ा/रेग्जीन चिपकाया जाता है तथा उसके ऊपर कार्ड बोर्ड (पुष्टा) चढ़ाया जाता है । अच्छी तरह बाईंड हो जाने के उपरांत इनकी कटिंग कर ली जाती है तथा उसके ऊपर डैकोरेटिव/इन्वीटेशन पेपर/रेन्जीन आदि चढ़ा दी जाती है ।

प्रायः बाईंड करने के उपरांत इन पुस्तकों को कुछ देर तक दबा कर रखा जाता है ताकि पुस्तक पर कवर अच्छी तरह सैट हो जाए । यदि आवश्यकता हो तो कवर्स पर प्रिंटिग/एम्बासिंग भी करवाई जा सकती है । इस सेवा कार्य के एवज में कार्य की प्रकृति तथा बाईंडिंग हेतु प्रयुक्त किए जाने वाले मेटेरियल के अनुसार शुल्क लिया जाता है ।

बुक बाईंडिंग की इकाई में सेवा कार्य का लक्ष्य (The Goal of Work in the Book Binding Unit):

प्रस्तुत इकाई में वर्ष में कुल 2000 पुस्तकों/राजस्टरों/फाइलों की बाईंडिंग की जाना प्रस्तावित है जिनकी औसतन 25 रुपये प्रति नग की दर से बाईंडिंग से वर्ष में कुल 5 लाख रुपये की प्राप्तियां होंगी ।

बुक बाईंडिंग की इकाई के वित्तीय पहलू (Financial Aspects of the Book Binding Entity):

1. कार्यस्थल की आवश्यकता:

ADVERTISEMENTS:

इस इकाई की स्थापना के लिए लगभग 500 वर्ग फीट के कार्यसथल की आवश्यकता होगी । ऐसा कार्यस्थल शहर के बीच में हो तो काफी उपयुक्त रहेगा । प्रस्तुत इकाई में ऐसा कार्यसथल 2000 रुपये प्रतिमाह के किराये पर लिया जाना प्रस्तावित है ।

2. मशीनरी तथा उपकरण:

इस इकाई में लगने वाले प्रमुख मशीनरी तथा उपकरण निम्नानुसार होंगे:

3. विविध स्थाई सम्पतियों की लागत:

ADVERTISEMENTS:

इकाई में लगने वाली विविध स्थाई सम्पतियों जैसे फर्नीचर, रैक्स टेबल आदि

हेतु 5000 रुपये का प्रावधान इस इकाई में किया गया ।

4. कच्चे माल की लागत (प्रतिमाह):

इस इकाई में प्रयुक्त होने वाला प्रमुख कच्चा माल निम्नानुसार होगा:

5. वेतन तथा पारिश्रमिक व्यय (प्रतिमाह):

इकाई के संचालन के लिये आवश्यक कर्मचारी/श्रमिक तथा उनको प्रतिमाह देय वेतन/पारिश्रमिक का विवरण निम्नानुसार है:

6. उपयोगिताओं पर व्यय (प्रतिमाह):

इस इकाई में लगने वाली प्रमुख उपयोगिता विद्युत की है । इकाई के संचालन के लिये एक हार्स पावर सिंगल फेस मोटर की आवश्यकता होगी । विद्युत मोटर के साथ लगने वाली विद्युत तथा लाइटिंग आदि हेतु प्रयुक्त होने वाली विद्युत पर प्रतिमाह लगभग 1500 रुपये का व्यय होने का अनुमान है ।

12. इकाई की लाभप्रदता:

क. वार्षिक लाभ = 120304/-

ख. मासिक लाभ = 10025/-

13. कच्चे माल के प्रदायकर्ता:

इकाई में प्रयुक्त होने वाला प्रमुख कच्चे माल जैसे पुष्ठा, क्राफ्ट पेपर, लेई आदि स्थानीय बाजारों तथा पेपर डीलरों से प्राप्त किये जा सकते हैं ।

Home››Business››How to Set Up››