पेपर लिफाफे कैसे तैयार करें? | Are you planning to manufacture paper envelopes? Read this article in Hindi to learn about how to manufacture and produce paper envelopes.

स्टेशनरी उत्पादों में जिन वस्तुओं का उपयोग भारतीय परिपेक्ष्य में उत्तरोत्तर बढ़ता जा रहा है उनमें विविध प्रकार के विभिन्न उपयोगों हेतु विभिन्न साइजों में विभक्त किया जा सकता है । छोटे लिफाफे, लंबे लिफाफे, कार्यालयीन लिफाफे तथा पत्र व्यवहार में काम आने वाले लिफाफे ।

इनमें से छोटे लिफाफे मुख्यतया दवाइयों रखने/भेजने के तथा पान आदि रखने के काम में आते है । लंबे तथा बड़े साईज के लिफाफे पत्रिकाएं, केटलॉग, निमंत्रण पत्र फोटोग्राफ आदि रखने भेजने के काम आते है । तथा कार्याकालीन लिफाफे डाक भिजवाने तथा अन्य कार्यों में प्रयुक्त किये जाते है ।

रद्‌दी कागज से बनाये जाने वाले लिफाफे मुख्यतया दवाइयां, किराना अथवा, अन्य सामान पैक करने हेतु प्रयुक्त किए निःसंदेह लिफाफों का उपयोग निरंतर बढ़ता जा रहा है । तथा यहां तक कि आजकल साधारण सी चिट भी लिफाफे में डालकर देने का रिवाज सा बनता जा रहा है ।

ADVERTISEMENTS:

लिफाफे अनेक प्रकार के हो सकते है । जैसे प्लेन, रंगीन प्रिंट किये हुए (जिसमें प्रेषक अथवा कंपनी का पता लिखा रहता है), विन्डो वाले लिफाफे, रद्दी कागज से बनाए जाने वाले लिफाफे आदि । इन सभी प्रकार के लिफाफों की मुख्य निर्माण प्रक्रिया लगभग एक जैसी विंडो वाले लिफाफे अथवा प्रिंट किए हुए लिफाफे बनाए जा सकते है ।

प्रस्तुत इकाई में सामान्य लिफाफों (मेपलिथो पेपर से बनाये जाने हेतु प्रयुक्त किये जाने वाले लिफाफों के साथ-साथ किराना दुकानों आदि पर पैकिंग हेतु प्रयुक्त किये जाने वाले लिफाफों का उत्पादन भी किया जायेगा और बड़े साइज के (मैंगजीन, कैटलॉग, डाक आदि भिजवाने में प्रयुक्त होने वाले) लिफाफे भी उत्पादित किये जायेंगे । लिफाफों की बिक्री हेतु उद्यमी विभिन्न स्टेशनरी दुकानों, कार्यालयों, किराना दुकानों आदि में संपर्क कर सकता है ।

लिफाफे की निर्माण प्रक्रिया (Manufacturing Process for Paper Envelopes):

लिफाफों के निर्माण की प्रक्रिया काफी सरल है । इनके निर्माण में सर्वप्रथम कागज/क्राफ्ट पेपर की शीट्स को एक दूसरे के ऊपर जमा कर रखा जाता है । तथा फिर पंच मशीन (एन्वेलप मेकिंग मशीन) एवं डाइयों की सहायता से निर्धारित सइजों के लिफाफे काट लिये जाते है ।

फिर इन पर गम लगाने के उपरांत तथा सुखाने के उपरांत इन्हें गले के डिब्बों में पैक करके विक्रय हेतु प्रस्तुत कर दिया जाता है । उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार लिफाफों पर प्रिंटिंग आदि भी जॉब वर्क के आधार पर बाहर से करवाई जा सकती है ।

लिफाफे के  उत्पादन लक्ष्य (वार्षिक) (Production Target for the Paper Envelope Manufacturing Entity (Yearly)):

ADVERTISEMENTS:

प्रस्तुत इकाई में लिफाफों का निम्नानुसार उत्पादन किया जाना प्रस्तावित है:

लिफाफे की इकाई के वित्तीय पहलू (Financial Aspects of the Paper Envelope Manufacturing Entity):

 

1. भूमि तथा भवन की आवश्यकता (Land and Building Requirement):

ADVERTISEMENTS:

इस इकाई की स्थापना हेतु लगभग 800 वर्ग फीट के निर्मित क्षेत्र/कार्यस्थल की आवश्यकता होगी । प्रस्तुत इकाई में ऐसा कार्यस्थल किराये पर लिया जाना प्रस्तावित है जिसका अनुमानित किराया लगभग 2000 रू होगा ।

2. इकाई में लगने वाली प्रमुख मशीनरी तथा उपकरण (Major Machinery and Equipment’s in Unit):

 

इस इकाई में लगने वाले प्रमुख मशीनरी तथा उपकरण निम्नानुसार होंगे:

3. कच्चे माल की लागत (वार्षिक) (Raw Material Cost (Annual)):

इस इकाई में लगने वाला प्रमुख कच्चा माल तथा उस पर आने वाली अनुमानित लागत का विवरण निम्नानुसार है:

4. कर्मचारियों/श्रमिकों को देय वेतन/पारिश्रमिक (प्रतिमाह) (Salary / Remuneration Payable to Employees / Workers (Per Month)):

 

इकाई के सुचारु संचालन हेतु लगने वाले कर्मचारी/श्रमिकों की संख्या तथा उनको देय वेतन/पारिश्रमिक का विवरण निम्नानुसार है:

5. लिफाफों पर प्रिंटिंग करवाने की लागत (The Cost of Printing on Envelopes):

उपभोक्ताओं की माँग/आवश्यकता के अनुसार किन्हीं लिफाफा पर प्रिंटिंग/स्क्रीन प्रिंटिंग करवाना भी आवश्यक होगा । प्रस्तुत इकाई में ऐसा प्रिंटिंग कार्य जॉब वर्क के आधार पर ट्रेडल प्रस/ऑफसेट प्रेस अथवा स्क्रीन प्रिंटिंग विधि से करवाया जाना अपेक्षित है, जिस पर प्रतिमाह लगभग 5000 रुपये के व्यय का अनुमान है ।

6. उपयोगिताओं पर व्यय (प्रतिमाह) (Expenditure on Utilities (Per Month)):

प्रस्तुत इकाई में सात (7) हार्सपावर विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता होगा । जिस पर कुल 3000 रुपये प्रतिमाह के व्यय का अनुमान है ।

7. विविध खर्चे (प्रतिमाह) (Miscellaneous Expenses (Per Month)):

उपरोक्त के अतिरिक्त इन इकाई में निम्नानुसार विविध खर्चे होना भी अनुमानित है:

10. इकाई की स्थापना हेतु प्रस्तावित वित्तीय स्त्रोत (Proposed Financial Resources for Establishment of a Unit):

प्रधानमंत्री रोजगार योजनांकतर्गत यह इकाई दो शिक्षित बेरोजगार युवाओं द्वारा पार्टनरशिप इकाई के रूप में स्थापित की जा सकती है ।

पार्टनरशिप इकाई के रूप में स्थापित किए जाने की स्थिति में इस इकाई की स्थापना हेतु प्रस्तावित वित्तीय स्त्रोत निम्नानुसार होंगे:

12. इकाई की लाभप्रदता (Profitability of the Unit):

इकाई से होने वाली प्राप्तियां तथा उत्पादन लागत के अनुसार इकाई की लाभप्रदता निम्नानुसार अनुमानित है:

क. वार्षिक लाभ = 100338

ख. मासिक लाभ = 8361