आइजैक मेरिट सिंगर की जीवनी । Biography of Isaac Merrit Singer in Hindi Language!

1. प्रस्तावना ।

2. जीवन परिचय एवं उपलब्धियां ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

प्राचीनकाल में वस्त्रों का आविष्कार नहीं हुआ था, तो लोग पेड़ों की छाल और पत्तियों का प्रयोग वस्त्रों के रूप में किया करते थे, किन्तु जैसे-जैसे सभ्यता के विकास के साथ-साथ वस्त्रों के रूप में परिवर्तन आया, वैसे-वैसे उसे पहनने के परीको में बदलाव आया ।

लोगों ने महीन एवं कोमल कपड़े बनाना तो सीख लिया, किन्तु उसे शरीर पर लपेटा जाता था, जो हर मौसम के लिए उपयुक्त नहीं था, किन्तु जब से सिलाई गशीन का आविष्कार हुआ, तय से मनुष्य जीवन को तो एक वरदान ही मिल गया । ऐसी हमईई चमेलगरपूर्ण सिलाई गशीन के आविष्कारक थे-आइजैक मेरिट सिंगर ।

2. जीवन परिचय एवं उपलब्धियां:

आइजैक मेरिट सिंगर का जन्म 26 अक्तूबर, 1811 को न्यूयार्क के रकाघटीकोक नामक स्थान में हुआ था । उनके पिता आडम तथा माता रुथ अमेरिका के निवासी थे । वे न्यूयार्क से 150 मील दूर ओसवेगो नामक स्थान में चले गये । 10 वर्ष की अवस्था में सिंगर की माता का देहावसान हो गया था ।

परिवार सबसे छोटे सिंगर को स्कूली शिक्षा भला कैसे नसीब हो पाती ? सौतेली माता के अत्याचार से तंग आकर सिंगर रोचेस्टर जा पहुंचे । वहा न एटकों के लिए प्रयुक्त होने वाली मशीनशॉप में उन्होंने अभिनय के साथ-साथ अप्रैटिस का काम किया । थियेटर के गजब के कलाकार थे । काम न मिलने पर सिंगर ने मजदूर, बढई इत्यादि का काम भी किया ।

ADVERTISEMENTS:

नहर खोदने वाली एक मशीन का आविष्कार करके उसे 2 हजार डॉलरों में बेच दिया । सिंगर का वैवाहिक जीवन बहुत असफल रहा । पहली पली कैथरिन को 2 बच्चों के जन्म के बाद तलाक दे दिया । दूसरी पत्नी गेरी ने 10 बच्चों को जन्म दिया ।

उापने प्यारे बच्चों की आवश्यकताओ को पूर्ण करने के लिए सिंगर ने लकडी पर नक्काशी के लिए एक मशीन तैयार की । न्यूयार्क में गशीन निर्माण कम्पनी में कार्य करने लगे । अपने नये आविष्टगर का मॉडल पूरी तरह से तैयार कर ही रहे थे कि 1850 को निर्माण स्थल पर बॉयलर के फट जाने पर 63 लोगो की न केवल जाने गयीं, बल्कि उनका तैयार नया मॉडल शी नष्ट हो गया ।

दूसरे मॉडल की तैयारी हेतु उन्होंने अमेरिकी छापेखाने के धातु के गुटके का इररोम करते हुए एक सिलाई मशीन बनायी, जो भारी और महंगी थी । जीबार्ट, फेल्प आदि मित्रों से आर्थिक सहायता एवं निर्माण सहायता प्राप्त कर आई॰एम॰सिगर॰ एण्ड कम्पनी की रथापना कर पैर से चलाने वाली मशीन कुछ महीनों मे ही बना डाली ।

इसरो ऐसी नयी सुई का इरतेगाल किया, जो मशीन में कपडे आसानी से सी देती थी । इसी बीच कई लोगों ने सिलाई मशीन विकसित की थी । दर्जियों ने डरकर ऐसी मशीनों को आग लगाकर नष्ट कर दिया । सिंगर से पूर्व इलास हावे नामक व्यक्ति ने 1846 में अपनी मशीन का पेटैन्ट कर लिया ।

ADVERTISEMENTS:

हावे ने सिंगर द्वारा बनायी गयी मशीन हेतु पेटेन्ट का दावा 25 हजार ठोक दिया । सिंगर ने एडतर्ड क्लार्क नाम के एक वकील द्वारा मुकदमा लड़ने की तैयारी की । फीस के एवज गे उसने कम्पनी का एक तिहाई हिस्सा वकील को दे दिया ।

वकील ने चालाकी भरा षड्‌यन्त्र रचकर ऐसा समझौता करवाया कि सिंगर और हावे ने काफी पैसे कमा लिये । सिंगर के पास तो फैक्ट्री थी । क्लार्क ने सिलाई करने वाली महिलाओं को अपमान-भरी दृष्टि से देखने वाली धारणा को तोडा और आसान किश्तों में गशीनें सम्मानित घरों की महिलाओं को बेच दीं ।

सिंगर ने मशीन में सुधार करते हुए एक ऐसी मशीन उसमें फिट की, जिससे उसका कारोबार तथा मशीन की गुणवत्ता दोनों में ही वृद्धि हुई । अधिक पैसा और शोहरत पाने के बाद सिंगर में कई तरह की बुराइया आ चुकी थीं । मेरी से भी उसका तलाक हो गया । अदालती कार्रवाइयों से सिंगर की काफी बदनामी हुई ।

पारिवारिक झझटों से उबरते हुए सिंगर ने 1867 में इंग्लैण्ड में बड़े पैमाने पर सिलाई मशीनों का निर्माण प्रारम्भ किया । उस समय उनकी फैक्ट्री में 3 हजार से शी कहीं अधिक कर्मचारी कार्य करते थे । धीरे-धीरे यूरोप ही नहीं, समस्त विश्व में उनके मशीनी कारोबार ने अपनी जड़ें जमा लीं ।

सुविधायुक्त, शानो-शौकत का जीवन जीते हुए 23 जुलाई, 1875 को वे प्रभु के पास चले गये । अपने पीछे करोडों की सम्पत्ति और ढेर सारे बच्चे छोड़ गये । 1992 में हांगकाग की बहुराष्ट्रीय कम्पनी ने सिंगर सिलाई मशीन कम्पनी को खरीद लिया ।

3. उपसंहार:

वर्तमान फैशनपरस्त युग निःसन्देह ही सिंगर का कर्जदार रहेगा; क्योंकि आइजैक मेरिट सिंगर ने सिलाई मशीन का आविष्कार करके एक बडी देन विश्व को दी है । आधुनिक सभ्यता मे, सम्पूर्ण विश्व में कपड़ों में नित नये प्रयोग करके फैशन का जो व्यापार फल-फूल रहा है, इसका सम्पूर्ण श्रेय सिंगर की सिलाई मशीन को जाता है ।

Home››Biography››