जापान पर निबंध | Essay on Japan in Hindi!

इसे ‘निप्पन’, ‘सूर्योदय का देश’, ‘सुकुमार फूलों का देश’ व ‘पूर्व का ग्रेट ब्रिटेन’ भी कहा जाता है । इसमें लगभग 3900 द्वीप हैं, जिसमें केवल चार बड़े आकार के द्वीप हैं- होन्शू, होकैडो, क्युशू और शिकोकू । होन्शू द्वीप में ही जापान का सबसे बड़ा मैदान ‘क्वांटो’ स्थित है, जिसमें जापान की प्रमुख औद्योगिक पेटी है । ये सभी द्वीप धनुषाकार में फैले हुए हैं ।

‘फ्यूजीयामा’ (सुषुप्त ज्वालामुखी) सबसे बड़ा ज्वालामुखी है । यह होन्शू द्वीप में टोकियो के पास है । होन्शू में ही जापान के अधिकतर ज्वालामुखी पर्वत हैं । ‘मोरोरान पार्क’ जापान के होकैडो द्वीप में अवस्थित है जबकि ‘वीवा झील’ होंशू द्वीप में है । होकैडो द्वीप रूस के सखालिन द्वीप से लापेरॉज जलसंधि एवं होंशू द्वीप से सुगारू जलसंधि के द्वारा अलग होता है ।

‘सुगारू जलसंधि’ से होकर बनाए गए रेलवे सुरंग के द्वारा होन्शू व होकैडो के मध्य बुलेट ट्रेन की परिवहन व्यवस्था बनाई गई है । प्राकृतिक उपहार के रूप में जापान को एक लम्बी तटरेखा (27,000 किमी.) मिली है, जो दंतुरित है । अतः प्राकृतिक पत्तनों का यहाँ स्वाभाविक विकास हुआ है ।

ADVERTISEMENTS:

शीतोष्ण क्षेत्र में होते हुए भी जापान की जलवायु मानसूनी है, जिसे ‘शीतोष्ण मानसूनी जलवायु’ कहा जाता है । उत्तर से आने वाली ओयाशिवो जलधारा (ठंडी) और दक्षिण से आने वाली क्यूरोशिवो जलधारा (गर्म) के मिलन-स्थल पर कुहरा छा जाता है तथा पूर्वी तट पर मछलियाँ अधिक उत्पादित की जाती है । मत्स्य उद्योग में जापान का चीन के बाद विश्व में दूसरा स्थान है ।

खनिज सम्पदा की दृष्टि से निर्धन होने के बावजूद जापान औद्योगिक दृष्टि से सम्पन्न है । इसकी समृद्धि का प्रमुख कारण अंतर्राष्ट्रीय व्यापार है । जहाँ यह देश अपने उद्योगों द्वारा निर्मित वस्तुओं का निर्यात करता है, वहीं इसे खाद्य पदार्थों, खनिजों, धातुओं और कच्चे माल, जैसे- कच्चा लोहा, कपास आदि का आयात भी करना पड़ता है ।

जापान कपास का सबसे बड़ा आयातक देश है, जो अकेले ही विश्व आयात का लगभग 24% आयात करता है । जापान का सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी संयुक्त राज्य अमेरिका है ।

शहतूत की पत्तियों पर पाले गए रेशम के कीड़ों से प्राप्त कच्चा रेशम पैदा करने में जापान का विश्व में प्रथम स्थान है । जापानी लोगों को चाय अत्यधिक प्रिय है तथा ये लोग चाय का एक विशेष उत्सव ‘चा-नू-यू’ मनाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

होन्शू द्वीप में स्थित टोकियो जापान की राजधानी एवं विश्व का सबसे बड़ा नगर है । यह एक विशाल औद्योगिक और व्यापारिक केन्द्र भी है । यहाँ विश्व-प्रसिद्ध ‘गिंजा बाजार’ है । जापान विश्व का बृहत्तम कार एवं टूक उत्पादक देश है । यह उद्योग टोकियो-याकोहामा प्रदेश में स्थित है ।

जापान विश्व का सबसे बड़ा जलपोत उत्पादक देश भी है । ओसाका को ‘जापान का मैनचेस्टर’, यवाटा को ‘जापान का पिट्‌सबर्ग’, नागोया को ‘जापान का डेट्रायट’ एवं ‘जापान का ब्रेडफोर्ड’ कहा जाता है । कोबे, नागासाकी और योकाहामा अन्य प्रमुख औद्योगिक केन्द्र हैं ।

जापान की राजधानी टोक्यो में 4 जुलाई, 2015 को सातवें मेकांग-जापान शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ । हाल ही में जापान के ‘सेन्दाई’ शहर में आपदा जोखिम में कमी लाने हेतु तीसरा संयुक्त राष्ट्र विश्व शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया ।

Home››Essay››Japan››