नाइजीरिया पर निबंध | Essay on Nigeria in Hindi!

Here is an essay on ‘Nigeria’ especially written for school and college students in Hindi language.

इसे ‘तेलताड़ (Palm Oil) का देश’ भी कहा जाता है । नाइजीरिया के दक्षिण में गिनी की खाड़ी है, जो अटलांटिक महासागर का एक कोना है । नाइजर नदी का डेल्टा यहीं पर है तथा यह निम्न भाग है । सबसे प्रमुख नदी नाइजर है तथा उसकी सहायक नदी वेन्यू है, जो पूरब से आकर उससे मिलती है ।

देश के उत्तर-पूर्वी भागों की नदियाँ चाड झील में गिरती है । यह निम्न भाग अन्तः प्रवाह क्षेत्र है, अर्थात् नदियों का जल वहीं एकत्र हो जाता है तथा समुद्र तक नहीं पहुँच पाता । उत्तर में सान जॉस पठार मिलता है । इसके पार की भूमि सहारा मरूस्थल का दक्षिणी छोर बनाती है ।

ADVERTISEMENTS:

विषुवत रेखा के निकट होने के कारण यहाँ की जलवायु गर्म है । दक्षिण के तटीय भागों में विषुवतीय जलवायु पाई जाती है जहाँ सालोंभर वर्षा होती है । उत्तर की ओर बढ़ने पर वर्षा की मात्रा घटती जाती है । ग्रीष्म ऋतु में प्रायः गर्म और धूल भरी हवाएँ उत्तर-पूर्व की ओर चला करती है, जिसे ‘हरमट्‌टन’ कहते हैं । कृषि लोगों का मुख्य उद्यम है ।

अधिकांश भूमि पर खाद्य फसलों का उत्पादन किया जाता है, जिनमें रतालू, कैसावा, मक्का, ज्वार, चावल, शकरकंद और सेम मुख्य हैं । यह देश खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर है । ताड़ की गिरी, तेल और मूँगफली के निर्यात में नाइजीरिया का विश्व में प्रथम स्थान है ।

कोको के उत्पादन में इसका चौथा स्थान है । वेन्यूघाटी में सोयाबीन उपजाया जाता है । सवाना क्षेत्र में (जॉस पठार की ढालों पर) पशुपालन मुख्य व्यवसाय है । हाउसा (मुस्लिम व कृषक), फुलानी (मुस्लिम व पशुपालक), येरूबा (ईसाई व समृद्ध) नाइजीरिया की प्रमुख जनजातियाँ हैं ।

नाइजर नदी पर ‘कैंजी बाँध’ बनाया गया हैं । नाइजीरिया के मध्यवर्ती पठार में टिन और कोलंबाइट खनिजों के विशाल भंडार है । महाद्वीप के पश्चिमी देशों में नाइजीरिया ही अकेला कोयला उत्पादक देश है । देश के दक्षिणी भाग से खनिज तेल का उत्पादन भी होता है । ‘अबूजा’ नाइजीरिया की राजधानी है ।

ADVERTISEMENTS:

लागोस और पोर्ट हार्टकोर्ट (नाइजर नदी के मुहाने पर) यहाँ के प्रमुख बंदरगाह हैं । सबसे बड़ा नगर ‘इबादान’ है । कानो, कादुना और जोस उत्तरी भाग के प्रमुख औद्योगिक नगर हैं । यूनिसेफ रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका में शिशु मृत्युदर नाइजीरिया में सर्वाधिक (13%) है ।

Home››Paragraphs››Nigeria››