Read this article in Hindi to learn about the lap used for lapping of metals.

लैपिंग विधि को एक स्पेशल टूल के द्वारा किया जाता है जिसे लैप कहते हैं ।

प्रायः निम्नलिखित लैप प्रयोग में लाए जाते हैं:

(1) लैपिंग प्लेट (Lapping Plate):

यह एक फ्लैट लैप है जिसे प्राय: कास्ट ऑयरन से बनाया जाता है । लैपिंग पेस्ट को धारण करने के लिए इसकी टॉप सरफेस पर ग्रूव बने होते हैं । एब्रेसिव ग्रेंस को लैपिंग प्लेट पर जमा करने की विधि को चार्जिंग कहते हैं । इसका प्रयोग फ्लैट सरफेस पर लैपिंग करने के लिए किया जाता है ।

(2) एडजस्टेबल सिलण्ड्रिकल लैप (Adjustable Cylindrical Lap):

ADVERTISEMENTS:

यह एक सिलण्ड्रिकल लैप है जिसपर प्रसार प्रदान करने के लिए लंबाई में ग्रूव बने होते हैं और एब्रेसिव कम्पाउंड को धारण करने के लिए लैप के चारों ओर ग्रूव बने होते हैं । इसका प्रयोग सिलण्ड्रिकल होल्स में लैपिंग करने के लिए किया जाता है ।

(3) एडस्टेबल रिंग लैप (Adjustable Ring Lap):

यह एक रिंग लैप है जिसका अधिकतर प्रयोग बाहरी सिलण्ड्रिकल सरफेसों की लैपिंग करने के लिए किया जाता है । इंटरचेंजेबल बुशों वाले रिंग लैप भी प्रयोग में लाए जाते हैं जिनके बीच में विभिन्न साइजों के बुश प्रयोग किए जा सकते हैं ।

(4) टेपर्ड लैप्स (Tapered Laps):

इस प्रकार के लैपों का प्रयोग अंदरूनी टेपर (टेपर्ड होल्स) और बाहरी टेपर्ड सिलण्ड्रिकल सरफेसों की लैपिंग करने के लिए किया जाता है ।

(5) स्पेशल लैप्स (Special Laps):

ADVERTISEMENTS:

ये जटिल आकार वाले लेप होते हैं जिनका प्रयोग प्रायः अनियमित सरफेसों की लैपिंग के लिए किया जाता है ।

लैप के लिए धातु:

कार्य के अनुसार भिन्न-भिन्न आकार के लैप प्रयोग में लाये जाते हैं जिनको प्राय: मुलायम धातु से बनाया जाता है । लैप के लिये धातु का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि लैप की धातु उस धातु से मुलायम होनी चाहिये जिस पर लैपिंग कार्य-क्रिया करनी हो । लैप प्रायः साफ्ट कास्ट ऑयरन, साफ्ट स्टील, पीतल, तांबा, लैड, एल्युमीनियम और टिन आदि धातुओं से बनाये जाते हैं ।

Home››Industries››Tools››