Read this article in Hindi to learn about:- 1. स्लिप गेज का अर्थ (Meaning of Slip Gauge) 2. स्लिप गेज की सावधानियां (Precautions of Slip Gauge) 3. ऐक्सेसरिज (Accessories).

स्लिप गेज का अर्थ (Meaning of Slip Gauge):

इसको जॉनसन स्लिप गेज या गेज ब्लॉक भी कहते हैं । ये आयताकार पीस होते हैं जिनको उच्च क्वालिटी की टूल स्टील से बनाया जाता है । इनको हार्ड करके कुछ माइक्रोमीटर (1 माइक्रोमीटर = .001 मि.मी.) की सूक्ष्मता में फिनिश किया जाता है । इसके किनारों को चैम्फर कर दिया जाता है ।

भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार 10 मि.मी. तक साइज के ब्लॉक का क्रॉस सेक्मान 30 x 9 मि.मी. और 10 मि.मी. से बड़े साइज का क्रॉस सेक्शन 35 x 9 मि.मी. होता है । इनका मुख्य प्रयोग वर्कशाप और समरूप गेजों को सूक्ष्मता में चैक करने के लिए और साइन बार को किसी कोण में सेट करने के लिए किया जाता है । ये सेट में पायी जातीं हैं ।

ग्रेड:

ADVERTISEMENTS:

भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार स्लिप गेज की सूक्ष्मता को निम्नलिखित ग्रेडों में बांटा गया है- ग्रेड – 00; ग्रेड – 0; ग्रेड – 1; ग्रेड – 2 ग्रेड – 00 वाली स्लिप गेजों का प्रयोग केलिब्रेशन कार्यों, ग्रेड – 0 का प्रयोग केवल ग्रेड- 1 की केलिब्रेशन के लिए ग्रेड- 1 का प्रयोग टूल रूम और स्टैंडर्ड कमरों में तथा ग्रेड- 2 की केलिब्रेशन के लिए किया जाता है । ग्रेड- 2 का प्रयोग वर्कशॉप में मशीनों पर सेटिंग के लिए तथा सरफेस प्लेट पर इंस्पेक्शन के लिए तथा प्रिसीजन मेजरिंग इंस्ट्रूमेंट्‌स की जीरो सेटिंग के लिए भी किया जाता हैं ।

सेट:

मीट्रिक और इंगलिश पद्धतियों में स्लिप गेज के अलग-अलग सेट पाए जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

जो कि निम्नलिखित हैं:

स्लिप गेजों सेट के विभिन्न सेट पाए जाते हैं परन्तु M-112 और M-46 वाले सेट अधिकतर प्रयोग में लाए जाते है ।

जो कि निम्नलिखित है:

प्रोट्रैक्टर स्लिप्स:

कुछ स्लिप गेज सेटों के साथ प्रोट्रैक्टर स्लिप्स पाई जाती हैं जो कि स्लिप गेजों के खुले फेसों को खराब होने से बचाती हैं ।

रिगिंग विधि:

जिस विधि से स्लिप गेजों को आपस में जोड़ा जाता है उसे रिगिंग विधि कहते हैं । रिगिंग करने से पहले स्लिप गेज के फेसों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए । साफ करने के लिए चैमोइस लैदर या नर्म लिनन कपड़े का प्रयोग करना चाहिए । इस विधि में दो स्लिप गेजों को एक दूसरे के समकोण में रखने के बाद घुमाकर रिगिंग करते हैं जिससे दोनों पीस आपस में जुड़ जाते हैं ।

स्लिप गेज की सावधानियां (Precautions of Slip Gauge):

i. प्रयोग में लाने से पहले स्लिप गेज को चैमोइस लैदर से अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए ।

ii. प्रयोग करते समय इसके माप लेने वाले फ़ेसों से नहीं पकडना बल्कि इसको साइड से पकड़कर प्रयोग में लाना चाहिए ।

iii. इनको गिरने से बचाना चाहिए ।

iv. जहां तक संभव हो स्लिप गेजों को वहां पर रखना चाहिए जहां पर भूल न आती हो ।

v. कार्य करने बाद इनको अच्छी तरह से साफ करके इनके निजी बाक्स में रखना ।

स्लिप गेज ऐक्सेसरिज (Slip Gauge Accessories):

प्रायः निम्नलिखित स्लिप गेज ऐक्सेसरीज प्रयोग में लाई जाती हैं:

i. हाई प्रिंसीजन स्पेशल जॉ सेट:

यह सेट एक होल्डर के साथ प्रयोग में लाया जाता है जिसमें जॉस् का एक जोड़ा होता है जिनके एक सिरे पर कर्वड सरफेस होती है । इस प्रकार इनसे अंदरूनी और बाहरी मापें ली जा सकती हैं ।

ii. हाइट गेज:

इसे एक ठोस ब्लॉक, स्लिप गेज होल्डर और आवश्यक स्लिप गेजों के साथ स्क्राइबर प्वाइंट ऐक्सेसरीज के द्वारा बिल्ट अप किया जाता है । इसका प्रयोग परिशुद्ध लेआउट के लिए किया जाता है ।

iii. फ्लैट जॉ:

इसका प्रयोग सरफेस की ऊंचाई को चैक करने के लिए एक बेस और एक स्लिप गेज होल्डर के साथ किया जाता है ।

iv. प्रिसीजन सिलन्ड्रीकल पिनें:

प्रिसीजन सिलन्ड्रीकल पिनों का प्रयोग करके सुराखों के बीच सेंटर दूरी को परिशुद्धता में मापा जा सकता है ।

Home››Industries››Gauge››