Read this article in Hindi to learn about hacksawing and its precautions.

हेक्सॉ के द्वारा धातु को काटते समय निम्नलिखित क्रम को ध्यान में रखना चाहिए:

i. सबसे पहले धातु के अनुसार हेक्सॉ ब्लेड का चयन कर लेना चाहिये । मोटे जॉब के लिये कोर्स ग्रेड का ब्लेड और पतले जॉब के लिये फाइन ग्रेड का ब्लड चुनना चाहिये । इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिये कि जिस धातु को काटना है उसकी सतह पर हेक्सॉ ब्लेड के 2-3 दाँते अवश्य संपर्क में आने चाहिये ।

ii. हेक्सॉ ब्लेड को फ्रेम में इस तरह से बांधना चाहिये कि उसके दांते आगे की ओर अर्थात् विंग नट की ओर हों ।

ADVERTISEMENTS:

iii. हेक्सॉ फ्रेम में ब्लेड का तनाव हाथ की सहायता से चैक कर लेना चाहिये । ब्लेड फ्रेम में न अधिक कसा हुआ और न अधिक ढीला होना चाहिये ।

iv. जॉब को वाइस में अच्छी तरह से बांध लेना चाहिये । जॉब को बांधते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि जिस लाइन पर काटना है वह वाइस के जॉ से लगभग 6 मिमी दूर होनी चाहिये ।

v. जॉब पर जिस स्थान से कट शुरू करना हो उस स्थान पर ट्रैंगुलर फाइल से आकार ‘V’ आकार का कट लगा देना चाहिये या ब्लेड को अंगूठे का सहारा देकर कट शुरू करना चाहिये ।

vi. हेक्सॉ को चलाते समय उसकी औसतन चाल 40 से 50 स्टॉक प्रति मिनट रखनी चाहिये ।

ADVERTISEMENTS:

vii. दबाव व ताकत केवल फारर्वड स्ट्राक में लगानी चाहिये और हेक्सॉ को पीछे लौटाते समय दबाव हटा देना चाहिये ।

viii. यदि कट समाप्त होने वाला हो तो दबाव और चाल दोनों काम कर देने चाहिये ।

ix. हेक्सॉ ब्लेड से काटते समय उसकी पूरी लंबाई का प्रयोग करना चाहिये ।

x. हेक्सॉ से काटते समय कुलेंट का प्रयोग करना चाहिये ।

ADVERTISEMENTS:

हेक्साइँग के लिये कुछ महत्वपूर्ण संकेत:

I. जॉब और हेक्सॉ का ढीला होना, अधिक दबाव और चाल होना, चलाते समय सीधी रेखा पर लाने के लिए ब्लेड को मोडना, सही ग्रेड का हेक्सॉ ब्लेड का प्रयोग न करना इत्यादि कारणों से हेक्सॉ ब्लेड टूट सकता है ।

II. अधिक चाल और दबाव का होना, ब्लेड को पीछे लाते समय दबाव कम न करना, हेक्सॉ चलाते समय कुलेंट का प्रयोग न करना, हार्ड जॉब के लिये कोर्स और मुलायम जॉब के लिये फाइन ग्रेड का ब्लेड प्रयोग करना इत्यादि कारणों से ब्लेड के दांते जल्दी घिस जाते हैं ।

III. पतली चद्दर को काटते समय ब्लेड के दो या तीन दांते उसकी सतह के संपर्क में न होना और पुराने ब्लेड द्वारा लगाये कट में नये ब्लेड का प्रयोग करने से ब्लेड फंस-फंस कर चलेगा ।

IV. हेक्सॉ फ्रेम में ब्लेड का ढीला होना, अधिक दबाव का होना, ब्लेड की सेटिंग घिस जाना इत्यादि कारणों से ब्लेड सीधी रेखा में नहीं काटेगा और कट टेढा-मेढा हो सकता है ।

सावधानियां:

a. हेक्सॉ ब्लेड को बडी सावधानी से ठीक तनाव देकर फ्रेम में बांधना चाहिये अर्थात् ब्लेड को फ्रेम में न अधिक कसा न अधिक ढीला बांधना चाहिये ।

b. जॉब को वाइस में बांधते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि जॉब वाइस के जॉ से अधिक बाहर न निकला रहे ।

c. जॉब के अनुसार सही ग्रेड का ब्लेड प्रयोग में लाना चाहिये ।

d. देवा को झटके के साथ नहीं चलाना चाहिये ।

e. हेक्सॉ का प्रयोग करते समय कुलेंट का प्रयोग अवश्य करना चाहिये ।

f. हेक्सॉ चलाते समय यदि ब्लेड टूट जाये तो नये ब्लेड का प्रयोग नहीं करना चाहिये और दूसरा पुराना ब्लेड लेकर ही कट को पूरा काटना चाहिये । यदि नये ब्लेड का प्रयोग पुराने ब्लेड के कट में करेंगे तो वह फंस-फंस कर चलेगा और टूट जायेगा ।

Home››Industries››Hacksawing››