Here is a list of seven union territories of India.

1. अण्डमान एवं निकोबार द्वीप समूह (Andaman & Nicobar Island):

क्षेत्रफल- 8,249 वर्ग किलोमीटर

जनसंख्या- 3,56,265 (2001)

भाषायें- बांग्ला, हिन्दी, निकोबारी तथा गुर्जान

ADVERTISEMENTS:

बंगाल की खाड़ी में स्थित अण्डमान तथा निकोबार चारों ओर जल से घिरे हुये हैं  |

अण्डमान एवं निकोबार द्वीप समूह की उत्पत्ति ज्वालामुखी उद्‌गार के द्वारा हुई है । इनकी संख्या 200 है । किसी भी द्वीप का क्षेत्रफल 32 किलोमीटर है । इनका सुदूरतम दक्षिणी बिन्दु इन्दिरा प्वाइंट था जो 26 दिसम्बर, 2004 की सुनामी में सदा के लिए समुद्र में डुब गया ।

घनी वनस्पति से ढके अण्डमान-निकोबार द्वीप समूह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिये जाने जाते हैं । रबड़, चावल, नारियल, कॉफी, चाय, सिनकोना, अनन्नास फल तथा सब्जियाँ मुख्य फसलें हैं । इन द्वीपों के देखने के लिये प्रतिवर्ष देश-विदेश से पर्यटक बडी संख्या में आते हैं ।

2. चण्डीगढ़ (Chandigarh):

क्षेत्रफल- 114 वर्ग किलोमीटर

ADVERTISEMENTS:

जनसंख्या- 9,00,914 (2001)

भाषायें- पंजाबी तथा हिन्दी

चण्डीगढ़ एक संघीय क्षेत्र है । इसकी स्थापना नवम्बर 1966 में की गई थी । यह एक नियोजित नगर है । इस नगर का खाका फ्रांस के आर्किटेक्ट ले. कोरबोजियर ने तैयार किया था ।

चण्डीगढ़ नगर हरियाणा एवं पंजाब की राजधानी है । इस नगर में लगभग 3000 छोटे बड़े कारखाने हैं । चण्डीगढ़ का रॉक गार्डन, रोजगार्डन, डियर पार्क, सुखना झील तथा आर्ट-गैलरी आकर्षण के केन्द्र हैं ।

3. दादरा एवं नगर हवेली (Dadra & Nagar Haveli):

ADVERTISEMENTS:

क्षेत्रफल- 491 वर्ग किलोमीटर

जनसंख्या- 2,20,451 (2001)

राजधानी- दमन

भाषायें- गुजराती तथा हिन्दी

गुजरात के दक्षिणी भाग तक स्थित दादरा-नगर हवेली एक संघशासित क्षेत्र है  ।

यहां के लोगों का मुख्य कारोबार खेती-बाड़ी है । यहाँ की अनुसूचित जनजातियों जंगलों से कन्द-मूल, फल-फूल भी एकत्रित करती हैं ।

4. दमन तथा दीव (Daman & Diu):

क्षेत्रफल- 112 वर्ग किलोमीटर,

जनसंख्या- 13,782,976,

भाषा- गुजराती,

जिले- 1. दमन, 2. दीव

1961 से पहले दमन-दीव पुर्तगाल की कॉलोनी थी । इसके पूर्व में गुजरात तथा पश्चिम-दक्षिण में अरब सागर से घिरा हुआ है दो पुलों के द्वारा दीव सौराष्ट्र से जुड़ा हुआ है ।

5. दिल्ली – राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (Delhi – N.C.R):

क्षेत्रफल- 1483 वर्ग किलोमीटर

जनसंख्या- 13,782,976 (2001)

राजधानी- दिल्ली

भाषायें- हिन्दी उर्दू, पंजाबी तथा अंग्रेजी ।

दिल्ली के पूर्व में उत्तर प्रदेश स्थित है जबकि शेष तीन तरफ से हरियाणा से घिरा हुआ है ।

कृषि:

दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों में गेहूँ, सरसों, मक्का, बाजरा, दलहन तथा सब्जियों की खेती की जाती है । दिल्ली के मुख्य उद्योगों में रासायनिक पदार्थ, छोटी मशीनें, बिजली का सामान डाल्डा, कुटीर उद्योग सम्मलित हैं ।

पयर्टक स्थल:

कुतुब मीनार, हुमायूँ का मकबरा, लाल किला, जामा मस्जिद, जन्तर-मन्तर, इण्डिया गेट, राजघाट, बिड़ला मन्दिर, लोटस टेम्पल आदि यहां के मुख्य पर्यटन स्थल हैं ।

6. लक्षद्वीप (Lakshadweep):

क्षेत्रफल- 32 वर्ग किलोमीटर

जनसंख्या- 60,595 (2001)

राजधानी- कवारत्ती

भाषा- मलयालम

लक्षद्वीप प्रवाल भित्तियों के रूप में हैं, जिनकी संख्या 36 है । लक्षद्वीप केरल के तट से लगभग 280 किलोमीटर से लेकर 480 किलोमीटर की दूरी पर है । इन कम उपजाऊ द्वीपों पर नारियल के बागीचे हैं ।

मछली पकड़ना तथा पर्यटकों को सेवा प्रदान करना यहां के लोगों का मुख्य कारोबार है । पर्यटक स्थलों में अगारत्ती, बानग्राम, कालपेनी, कदमत तथा मिनिकॉय मुख्य हैं । इस्लाम धर्म को मानने वाली यहां की जनसंख्या को अनुसूचित जनजाति की सूची में स्थान मिला हुआ है ।

7. पुडुचेरी (Puducherry):

क्षेत्रफल- 479 वर्ग किलोमीटर

जनंसख्या- 973,829 (2001)

राजधानी- करायकल

भाषायें- तमिल, तेलुगू, मलयालम तथा फ्रैंच

पुडुचेरी 138 वर्षों तक फ्रांस के अधीन रहा । 1 नवम्बर, 1954 को इसको भारत में फिर से मिलाया गया । छोटे-छोटे क्षेत्रों में बिखरा हुआ पुडुचेरी तमिलनाडु और केरल में स्थित है ।

कृषि:

इस संघशासित प्रदेश की 90 प्रतिशत जनसंख्या कृषि तथा मछली पकड़ने के काम में लगी हुई है । मुख्य फसलों में चावल, रागी, दलहन, गन्ना, तिलहन तथा कपास हैं । सूती वस्त्र, चीनी, कागज, रासायनिक पदार्थ तथा औषधियां मुख्य उद्योग हैं ।

Home››India››Union Territories››