Here is a list of highest dams of the world in Hindi language.

किसी नदी के जल को रोककर उसके उपयोग को बढ़ाना तथा नदी में बाद आदि को रोकने के लिये बाँध बनाये जाते हैं । यूँ तो विश्व में हजारों बाँध हैं जो विभिन्न नदियों पर बनाये गये हैं । विश्व के बड़े दस बांधों का संक्षिप्त परिचय निन्नलिखित-तालिका 6.24 में दिया गया है ।

(1) नूरेक बाँध (Nurek Dam)- तजाकिस्तान की बरवश नदी पर बनाया गया नूरेक बाँध विश्व का सबसे ऊँचा बांध है । इस बाँध की ऊँचाई 317 मीटर है ।

ADVERTISEMENTS:

(2) ग्रैंड डिकेन्स बाँध (Grand Dixence Dam)- विश्व के दूसरे सबसे ऊँचे बाँध की ऊँचाई 285 मीटर है ।

(3) वजोंत बाँध (Vajont Dam)- स्विटज्‌रलैंड की वजोंत नदी पर बनाये गये जोत बाँध की ऊँचाई 262 मीटर है । इस बाँध से बिजली का उत्पादन 1965 में आरम्भ हुआ था ।

(4) ओरोविली बाँध (Orovill Dam)- कैलिफोर्निया की फैदर नदी पर बनाये इस बाँध की ऊँचाई 235 मीटर है ।

(5) भाखड़ा नांगल बाँध (Bhakra Nangal Dam)- सतलज नदी पर बनाये गये इस बाँध को पंजाब तथा हिमाचल प्रदेश की सीमा पर प्रथम पंचवर्षीय योजना के दौरान बनाया गया था ।

ADVERTISEMENTS:

(6) हूवर बान्ध (Hoover Dam)- कंकरीट से बने इस बाँध की ऊँचाई 221 मीटर है, कोलोरेडो नदी पर 1935 में बनाया गया था । इसका नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति हबर्ट हूवर के नाम पर रखा था ।

(7) कुरोबेगवा बाँध (Kurobe Dam)- जापान के होंशू द्वीप इस पहाड़ी भाग में स्थापित इस बाँध की ऊँचाई 186 मीटर है । यह बांध 1963 में बन कर तैयार हुआ था ।

(8) काहोरा-बस्सा बाँध (Cahora Dam)- जाम्बिया की ज़ेम्बिज़ी नदी पर स्थापित काहोरा बाँध की ऊँचाई 171 मीटर है । यह बाँध 1969 में बनकर तैयार हुआ था ।

(9) अकोसोम्बो बाँध (Akosombo Dam)- घाना की वोल्टा नदी पर बनाये इस बाँध की ऊँचाई 141 मीटर है ।

ADVERTISEMENTS:

(10) वारागाम्बा बाँध (Warragamba Dam)- ऑस्ट्रेलिया के इस बाँध की ऊँचाई 137 मीटर है । ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े नगर सिडनी को पानी की सप्लाई इसी बांध के जलाशय से की जाती है ।

Home››Geography››Dams››