Here is a list of examples of asepsis in Hindi language.

प्रकृति में बहुत से Asepsis के उदाहरण है ।

जैसे:

(1) स्वस्थ पेडों (Healthy Plants) और जानवरों (Animals) के अंदर वाले ऊतकों में सूक्ष्मजीव होते हैं तो उनके कारण सड़न (Spoilage) की शुरुआत होने लगती है । अगर हम Food पर कुछ रक्षकीय आवरण (Protective Cover) होते है, तो उससे सूक्ष्मजैविक खराब नहीं होते है । इस तरह के आवरणों (Covering) के उदाहरण है – गिरी का छिलका (Nuts Shell) फलों और सब्जियों की त्वचा आदि ।

ADVERTISEMENTS:

(2) खाद्य उद्योगों में कच्चे माल (Raw Material) से पूरा माल बन जाने तक की क्रिया को प्रदूषण से बचाने के लिए उस पर भारी मात्रा में सावधानी अपनाना चाहिए । भोजन की खराबी जितनी ज्यादा होगी उसका बचाव करना उतना ही मुश्किल (कठिन) होगा ।

भोजन के गुणों में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीवों को परखा जाता है । भोजन की पैकिंग आपूतिता सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है । भोजन का आवरण (Covering) ढीले दफ्ती (Hard Paper Cover) के डिब्बे से किया जाता है । जिससे पकड़ने के समय वह खराब नहीं होते हैं ।

(3) डेयरी उद्योग में दूध को सँभालना और उत्पादन के दौरान यह ध्यान रखना कि वह सूक्ष्मजीवों द्वारा खराब न हो जाए । दूध के गुणों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया की मात्रा द्वारा उनका परीक्षण किया जाता है ।

(4) डिब्बा-बंदी उद्योग (Canning Industry) में सूक्ष्मजीवों के भार द्वारा ताप प्रक्रिया के बारे में पता किया जाता है जो कि भोजन के बचाव के लिए आवश्यक होता है ।

ADVERTISEMENTS:

(5) माँस पैकिंग उद्योग में सफाई की विधियाँ अपनायी जाती है । इन प्रक्रियाओं से सूक्ष्म जीवों को कम किया जाता है जिससे माँस की गुणवत्ता (Quality) सुधारी जाती है और इसे खराब होने से बचाया जाता है ।

(6) फसल पैदावार, प्रक्रियाओं और खपत के बीच सब्जियों (Vegetables) की प्रदूषिता सीमित मात्रा में होने लगती है । उस दौरान कुल दूषिता को दूर किया जा सकता है । डिब्बे, बाल्टी से सूक्ष्मजीव मुक्त होने चाहिए या फिर उन्हें उपयोग के दौरान साफ किया जाना चाहिए ।

उदाहरण- डिब्बे या Containers का उपयोग, छिल्के वाले मटर (Shelled Pear) को Station से Canning Factory तक ले जाने में किया जाता है । ये Containers Pears, Bacteria के विकास की मात्रा में सहायक होते है । मटर पर Organism की भारी मात्रा का स्त्रोत होता है ।

थोड़ी बहुत खराब सब्जियों का स्वस्थ्य सब्जियों के सम्पर्क में आने से सडन पैदा होने लगती है । प्रकीय पेड पर उपकरणों द्वारा समुचित सफाई से सडन कम हो जाती है । खासकर खराब बैक्टीरिया (Bacteria) को गर्म करने या न गर्म करने पर बीजाणु (Spores) के विकास की आशंका बढ़ जाती है । उदाहरण- खट्टे बैक्टीरिया (Sour Bacteria Spores), Putrefactive Anaerobes Bacteria, Clostridium Thermosaccharolyticm आदि ।

ADVERTISEMENTS:

आपूतिता का एक और उदाहरण छिलके के बाहरी हिस्से की दूषिता को कम करते समय बड़ी सावधानी बरती जाती है । जब अंडों (Eggs) को सुखाने और जमाने के लिए तोडा जाता है तो उनमें से कुछ में जीवों का विकास हो रहा होता है जिसे सावधानीपूर्वक अलग कर देना चाहिए और सफाई और स्वच्छता द्वारा साधन का उपयोग करके दूषिता को कम करना चाहिए ।

आपूतिता के अंतर्गत सामग्री के पैकेट पर उसे खोलने तथा उसकी सामग्री का उपयोग करने की विधि एवं औषधि (Medicine) होने पर उसके उपयोग की अंतिम तिथि आदि लिखी होती है । उसी के अनुसार पैकेज खोलकर सामग्री का करना चाहिए जिससे सामग्री निर्जीववाणुक बनी रहे । निर्जमीकृत (Sterilized) सामग्रियों को उनकी निर्जीमीकता को बनाए रखने के लिए निम्न प्रकार से सुरक्षित रखा जाता है ।

(1) सामग्रियों को फर्श से ऊपर एक साफ सूखे स्थान पर रखा जाता है ।

(2) इन्हें एक से तापमान में रखा जाता है ।

(3) अल्मारी या शैल्फ और सतहों को आसानी से साफ करने तथा पैकेजों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए सतहों को चिकना होना चाहिए ।

(4) पैकेजों को धूल से बचा कर रखा जाता है । पैकेज पर कहीं भी जमी हुई भूल उसे खोलते समय छितरा जाएगी, जिसकी निर्जीवाणुक स्थल पर बैठ जाने की संभावना होती है ।

(5) सामग्रियों का उपयोग बारी-बारी से होते रहना चाहिए जिससे वे खराब न होने पाएँ ।

(6) सामग्रियों का निर्धारित संग्रहण काल कुछ हद तक स्थानीय दशाओं पर निर्भर होता है जितने अधिक समय तक किसी औषधीय सामग्री को रखा रहने दिया जाता है । उतनी ही उसके बाहर के रैपर पर धूल जमा होने की संभावना होती है और पैकेज को खोलने पर उतनी ही अधिक सामग्री के दूषित होने कई संभावना होती है । अतः औषधीय सामग्री के पैकेज के ऊपर उसके उपयोग की अंतिम तारीख छुट्टा; साध लिखी होती है जिसके पश्चात् उसका उपयोग नहीं करना चाहिए ।