श्रीलंका पर निबंध | Essay on Sri Lanka in Hindi language.

नारियल के आकार का यह देश भारत के दक्षिण (हिन्द महासागर) में स्थित है, जो पाक जलसंधि द्वारा भारत से पृथक है । भारत में रामेश्वरम् के निकट धनुष्कोंडी और श्रीलंका में तलैयामन्नार के बीच समुद्र में डूबी प्रवाल द्वीप की एक रेखा है, जिसे ‘आदम का पुल’ कहा जाता है ।

श्रीलंका के उत्तरी भाग जाफना प्रायद्व्प्रि और उत्तर-पश्चिम की तटीय पट्टी को छोड़कर समस्त द्वीप कठोर शैलों से बना है ।

श्रीलंका की सबसे ऊँची चोटी ‘पिथुराथालागला’ है । ‘आदम शिखर’ श्रीलंका की अन्य महत्वपूर्ण पर्वत चोटी है । इसे पवित्र पर्वत माना जाता है । ‘महावेली गंगा’ श्रीलंका की सबसे लंबी नदी है । यान और अरूबी यहाँ की अन्य प्रमुख नदियाँ हैं । ये सभी नदियाँ मध्यवर्ती उच्च भूमि से निकलकर बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं । विषुवत रेखा के निकट होने के कारण यहाँ सालों भर भारी गर्मी पड़ती है ।

ADVERTISEMENTS:

वर्षा उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिणी-पश्चिमी दोनों मानसूनी पवनों से होती है । चावल यहाँ की मुख्य खाद्य फसल है, किन्तु देश की आवश्यकता के लिए लगभग आधा चावल आयात करना पड़ता है ।

चाय, रबर, नारियल और मसाले यहाँ की मुख्य नकदी फसलें हैं । चाय श्रीलंका की राष्ट्रीय आय का प्रमुख साधन है, क्योंकि यह विश्व में चाय का सबसे बड़ा निर्यातक देश है । मन्नार की खाड़ी से मोती निकाला जाता है ।

इसी कारण प्राचीन काल में यह ‘रत्नद्वीप’ कहलाता था । इसे ‘पूर्व का मोती’ भी कहा जाता है । कोलंबो श्रीलंका की राजधानी तथा सबसे बड़ा पत्तन है । यह केलानी नदी के मुहाने पर है । श्रीलंका के उत्तर-पश्चिमी भाग में अवस्थित ‘जाफना’ कोलंबो के बाद दूसरा बड़ा नगर तथा प्रमुख पत्तन है । जाफना प्रायद्वीप तमिल-बहुल क्षेत्र है तथा शेष श्रीलंका से ‘एलिफैन्टा दर्रे’ द्वारा जुड़ा हुआ है ।

बट्टीकलोआ रोधिका क्षेत्र में अवस्थित नगर है । कैंडी (पुरानी राजधानी) देश के मध्य भाग में स्थित पर्वतीय नगर है । यहाँ के बौद्ध मंदिर का बुद्ध के दाँत के कारण अत्यधिक धार्मिक महत्व है । यह प्रदेश चाय व रबड़ का प्रमुख उत्पादक भी है । दक्षिणी नगर हंबनटोटा में श्रीलंका का दूसरा बड़ा बंदरगाह व अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डा है ।

ADVERTISEMENTS:

श्रीलंका में मुख्य रूप से सिंहली बसते हैं । यद्यपि तमिलनाडु से काफी संख्या में तमिलभाषी यहाँ आकर बस गए हैं । सिंहली और तमिल दोनों ही यहाँ की राष्ट्रभाषा है । श्रीलंका की ‘मध्यवर्ती उच्च भूमि’ और ‘सिंह राजा वन रिजर्व’ को यूनेस्को के विश्व विरासत में शामिल किया गया ।

भारत परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में कर्मियों के प्रशिक्षण सहित असैनिक परमाणु ऊर्जा के बुनियादी ढाँचे को विकसित करने में श्रीलंका की सहायता करेगा । 22 नवम्बर, 2015 को मटाले में ‘महात्मा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय केंद्र’ का उद्‌घाटन किया गया । इसका निधियन (फंडिग) ‘भारत-श्रीलंका विकास सहयोग’ के अन्तर्गत किया गया है ।

Home››Essay››Sri Lanka››