यूरोप पर निबंध | Essay on Europe in Hindi language!

उत्तरी गोलार्द्ध का यह सबसे छोटा महाद्वीप है, ‘प्रायद्वीपों का प्रायद्वीप’ या ‘यूरेशिया का प्रायद्वीप’ ‘यूरेशिया’ यूरोप और एशिया के सम्मिलित भू-भाग को कहते हैं ।

इसका क्षेत्रफल 10,180,00 वर्ग किमी. है, यूरोप को विश्व के भू-भाग का 7.04% है । यूरोप तीनों ओर से महासागर से घिरा है । इसके उत्तर में आर्कटिक महासागर है जबकि पश्चिम में अटलांटिक एवं दक्षिण में भूमध्यसागर की अवस्थिति है ।

यह पूरब में यूराल पर्वत और कैस्पियन सागर द्वारा एशिया से पृथक होता है । यूरोपीय भाग में नवीन पर्वतों में आल्प्स और काकेशस प्रमुख हैं । काकेशस में यूरोप की सर्वोच्च चोटी एल्ब्रुश (ऊँचाई-5,642 मी.) मिलती है । इनके अतिरिक्त केंटाब्रियन, पिरेनीज, सिएर्रा नेवादा, पेनाइन, एपीनाइन, डिनारिक आल्प्स, कार्पेथियन और बाल्कन पर्वत श्रेणियाँ हैं ।

ADVERTISEMENTS:

यूरोप में आइबेरिया का पठार, फ्रांस का मध्यवर्ती पठार (सेन्ट्रल मैसिफ), जर्मनी का वॉस्जेज व ब्लैक फॉरेस्ट (भ्रंशोत्थ पठार) और बोहेमिया पठार महत्वपूर्ण हैं । नीदरलैंड में कृषि योग्य नई भूमि प्राप्त करने के लिए समुद्र को पीछे धकेला गया है । इस भूमि पर मजबूत दीवार खड़ी कर (जिसे ‘डाइक’ कहते हैं) सुरक्षा प्रदान की गई है । इस प्रकार प्राप्त हुई भूमि को ‘पोल्डर लैंड’ कहते हैं ।

नॉर्वे तट की भूमि फियर्ड तट का उदाहरण प्रस्तुत करती है । ‘सोगने फियर्ड’ विश्व में सबसे बड़ा फियर्ड है । फिनलैंड में हिमोढ़ों के जमाव से पचास हजार झीलें निर्मित हुई हैं । इसीलिए फिनलैंड को ‘झीलों का देश’ भी कहा जाता है । नॉर्वे, स्वीडन, आइसलैंड और डेनमार्क ‘स्कैंडिनेविया’ के नाम से प्रसिद्ध हैं । ब्रिटिश द्वीपपुंज हजारों द्वीपों का समूह है, जिनमें ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड प्रमुख हैं ।

स्पेन और पुर्तगाल मिलकर ‘आइबेरिया’ कहलाते हैं । काला सागर और भूमध्यसागर के तट पर स्थित भूतपूर्व यूगोस्लाविया के देश यूनान, रोमानिया और अल्बानिया ‘बाल्कन राज्य’ कहलाते हैं । लिथुआनिया, लातविया व एस्तोनिया ‘बाल्टिक राज्य’ के अंतर्गत शामिल हैं । यूरोप की जलवायु चार पट्‌टियों में फैली है ।

इसके मध्य भाग में समशीतोष्ण जलवायु तथा पूर्वी यूरोप में महाद्वीपीय जलवायु । यहाँ गर्मियों में काफी अधिक गर्मी और सर्दियों में काफी ठंड पड़ती है । उत्तर से दक्षिण की ओर जाने पर क्रमशः टुंड्रा, टैगा व पर्णपाती वन मिलते हैं । स्टेपीघास का क्षेत्र अर्द्ध-मरुभूमि एवं चौड़ी-पत्ते वाले भूमध्यसागरीय वन भी यहाँ मिलते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

यूरोप की सबसे लम्बी नदी वोल्गा है, जिसे ‘डॉन नदी’ में मिला दिया गया है । इससे कालासागर से होकर समुद्री जहाज महाद्वीप के भीतरी भागों में जाने लगे हैं । कैस्पियन सागर में वोल्गा और यूराल नदियाँ गिरती हैं । काला सागर में गिरने वाली नदियाँ नीपर, नीस्तर, डॉन और डैन्यूब हैं ।

यूरोप की सबसे व्यस्त अन्तःस्थलीय जलमार्ग राइन नदी है । यूरोप का सबसे अधिक व्यापार भार वाला तथा विश्व का दूसरा बंदरगाह ‘रॉटरडम’ (नीदरलैंड) इसी पर स्थित है । वोल्गा नदी यूरोप की सबसे लंबी नदी है ।

डेन्यूब यूरोप की पाँच राजधानियों से होकर गुजरती है, ये हैं- बुखारेस्ट (रोमानिया), बेलग्रेड (यूगोस्लाविया), बुडापेस्ट (हंगरी), वियना (आस्ट्रिया), ब्राटिस्लावा (स्लोवाकिया) । फ्रांस की सीन नदी इंग्लिश चैनल में गिरती है । पो नदी को ‘इटली की गंगा’ कहा जाता है ।

नॉर्वे के ‘स्वेलबार्ड द्वीप में अंतर्राष्ट्रीय बीज भण्डार’ बनाया गया है । हंगरी, रूमानिया और यूक्रेन गणराज्य में शीतोष्ण घास के मैदान विस्तृत हैं । इन्हें हंगरी में ‘पुस्टाज’ और यूक्रेन में ‘स्टेपी’ कहा जाता है । यूरोप के यूक्रेन गणराज्य में विश्व का प्रमुख गेहूँ उत्पादक ‘स्टेपी क्षेत्र’ अवस्थित है, जिसे ‘विश्व का अन्न भंडार’ या ‘रोटी की डलिया’ (Bread Basket of the World) कहा जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

‘जूटलैंड प्रायद्वीप’ पर अवस्थित डेनमार्क डेयरी उद्योग के लिए विश्वप्रसिद्ध है । इसे विश्व की सबसे बड़ी गौशाला भी कहा जाता है । इटली, विश्व का सबसे बड़ा अंगुर व जैतून उत्पादक देश है । यूरोप में विश्व उत्पादन का 90% राई, आधा जौ और एक-चौथाई गेहूँ उत्पादन होता है, फिर भी इस महाद्वीप को खाद्यान्न का आयात करना पड़ता है ।

विश्व उत्पादन का आधा चुकन्दर और तीन-चौथाई आलू अकेले यूरोप उत्पन्न करता है । विश्व का तीन-चौथाई फ्लैक्स यूरोप की मिट्‌टी में पैदा किए जाते हैं । इटली का ‘लोम्बार्डी का मैदान’ यूरोप में सर्वाधिक चावल उत्पादन करता है ।

यह एक प्रमुख औद्योगिक प्रदेश भी है । मिलान, तूरिन, जेनोआ व वेनिस यहाँ के प्रमुख नगर हैं । मिलान को ‘इटली का मैनचेस्टर’ व तूरिन को ‘इटली का डेट्रॉयट’ कहते हैं ।

वेनिस (इटली) को ‘एड्रियाटिक’ की रानी कहा जाता है । विश्व का सबसे बड़ा महल वेटिकन (रोम) में हैं । टाइबर नदी के तट पर बसा ‘रोम’ इटली की राजधानी व सबसे बड़ा नगर है । पेलामिस (पुर्तगाल) दुनिया का पहला व्यवसायिक वेव (Wave) तरंग आधारित अक्षय ऊर्जा की एक परियोजना है ।

चेक रिपब्लिक के विट जेडलिका ने लिबरलैंड के नाम से एक नया देश बनाने की घोषणा 13 अप्रैल, 2015 को की है । यह एक प्रकार से स्वघोषित देश है । डैन्यूब नदी के किनारे स्थित यह देश क्रोएशिया व सार्बिया के बीच है । इसकी राजधानी लिबरपोलिस है ।

Home››Essay››Europe››