नेपाल पर निबंध | Essay on Nepal in Hindi.

यह पश्चिम, दक्षिण और पूरब में भारत से एवं उत्तर में चीन से घिरा हुआ है । भारत के बिहार, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड इसकी सीमा से लगे हुए हैं । हिमालय की गोद में अवस्थित होने के कारण इसे प्रायः ‘हिमालयी राज्य’ कहा जाता है । यहाँ हिमालय की तीनों श्रेणियाँ वृहद् हिमालय, मध्य हिमालय और शिवालिक मिलती हैं ।

मध्य हिमालय को यहाँ महाभारत श्रेणी कहते हैं । एवरेस्ट, धौलागिरि, कंचनजंघा, मकालू, अन्नपूर्णा, गौरीशंकर आदि नेपाल की प्रमुख चोटियाँ हैं । विश्व की सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट (सागरमाथा, ऊँचाई-8848 मी.) नेपाल और चीन की सीमा पर पड़ता है । कंचनजंघा नेपाल और सिक्किम (भारत) के सीमावर्ती क्षेत्र में है ।

ADVERTISEMENTS:

प्रसिद्ध काठमांडू और पोखरा घाटी नेपाल के मध्यवर्ती भाग में है । नेपाल की दक्षिणी सीमा के साथ-साथ दलदली मैदान है, जिसे ‘तराई’ कहते हैं । इसकी जलवायु उष्णार्द्र है ।

कोसी, बागमती, गंडक, काली, करनाली और अरूण यहाँ की प्रमुख सदानीरा नदियाँ हैं । भारत सरकार की मदद से नेपाल में त्रिशूली, कोसी, पंचेश्वर, सप्तकोशी व नाऊमूरे जैसी परियोजनाएँ विकसित की गई हैं । नेपाल में संसार की सबसे अधिक संभावित जलविद्युत उत्पादन क्षमता है, परंतु अभी इस संभावित क्षमता के 0.28% भाग का ही उपयोग किया जा सका है ।

यहाँ की जनसंख्या में गोरखा, शेरपा और भोटिया समूह के लोग प्रमुख हैं । गोरखा अच्छे सैनिक एवं शेरपा संसार के कुशल पर्वतारोही माने जाते हैं । यहाँ पर निवारी, इण्डियन तिब्बत प्रजाति के लोग भी रहते हैं । काठमांडू यहाँ का सबसे बड़ा नगर, राजधानी और हवाई अड्‌डा है । विराटनगर यहाँ का एकमात्र औद्योगिक नगर है ।

यहाँ भारत के सहयोग से विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाया जा रहा है । यहाँ कालीन एवं चमड़े का कारोबार बहुत अच्छा होता है । नेपाल की काठमांडू घाटी, लुम्बिनी चितवन नेशनल पार्क और सागरमाथा नेशनल पार्क को यूनेस्को के विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है । 18वाँ सार्क शिखर सम्मेलन काठमाण्डू में आयोजित किया गया ।

ADVERTISEMENTS:

भारत की मदद से रक्सौल (भारत) और अमलेखगंज (नेपाल) तक पेट्रोलियम उत्पाद पाइप लाइन का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी लम्बाई 41 किमी. है । भारत ने नेपाल को सचल मृदा परीक्षण प्रयोगशाला उपहार में दिया है, जिससे वहाँ मिट्‌टी की जाँच एवं कृषि की गुणवत्ता में सुधार हो सकेगा ।

आपातकाल उपचार के तहत् काठमाण्डू के बीर अस्पाल में भारत द्वारा निर्मित राष्ट्रीय ट्रामा सेंटर का उद्‌घाटन किया गया है । हाल ही में नेपाल में आए शक्तिशाली भूकम्प ने भारी तबाही मचाई, जिसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 7.9 मापी गई ।

नेपाल ने इस त्रासदी के मध्य देश में आपातकाल की घोषणा की । भारत ने भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य हेतु ऑपरेशन ‘मैत्री’ चलाया ।

Home››Essay››Nepal››