अर्जेंटीना पर निबंध | Essay on Argentina in Hindi.

यह देश दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित है । यह दक्षिण अमेरिका का दूसरा बड़ा देश है । अर्जेंटीना की समृद्धि का कारण इसकी उत्तम शीतोष्ण घासभूमि ‘पंपास’ है । यह मुख्यतः निम्नभूमि का देश है ।

इसके पश्चिमी भाग में एंडीज पर्वत है, जबकि पूर्व में अटलांटिक महासागर की अवस्थिति है । टेराडेल फ्यूगो द्वीप, इसके दक्षिणी भाग में है, जो मुख्य भूमि से मैगलन जलसंधि द्वारा पृथक होता है । इस द्वीप का आधा भाग अर्जेंटीना के अंतर्गत आता है ।

इस देश की जलवायु शीतोष्ण है । तापमान उत्तर से दक्षिण की ओर तथा वर्षा पूर्व से पश्चिम की ओर घटता जाता है । अधिकतर वर्षा गर्मियों में होती है । अर्जेंटीना की मुख्य वनस्पति छोटी व मुलायम शीतोष्ण घास है, जिनका क्षेत्र ‘पंपास’ कहलाता है । यह स्पेनी शब्द है, जिसका अर्थ दूर तक फैला मैदान होता है ।

ADVERTISEMENTS:

इस मैदान के उत्तरी भाग में ‘ग्रानचाको’ की दलदली निम्न भूमि है, जिसका मुख्य वृक्ष क्वेब्रेको है । इसकी छाल से टैनिन अम्ल प्राप्त किया जाता है, जिसका उपयोग चमड़ा कमाने में किया जाता है ।

पशुपालन मुख्यतः पूर्वी आर्द्र क्षेत्रों में होता है । पश्चिम के शुष्क भागों में भेड़ों को पाला जाता है । बृहद् पशुपालन केन्द्रों को ‘एस्टेंशिया’ कहा जाता है । पशुओं की देखभाल करने वाले ‘ग्वाचो’ (गायचो) कहलाते हैं, जो यूरोपीय और अमेरिकन इंडियन लोगों की मिश्रित प्रजाति है ।

अर्जेंटीना के सभी बंदरगाह डिब्बों में मांस बंदकर उसका निर्यात करते हैं । यहाँ का मांस उद्योग विश्वप्रसिद्ध है । पंपास क्षेत्र में गेहूँ, मक्का और अलसी (तीसी) की बहुत अच्छी खेती होती है ।

अर्जेंटिना इन फसलों के प्रमुख निर्यातक देशों में से एक है । अलसी के अलावा गन्ना और कपास मुख्य नकदी फसल है । यहाँ पशुओं के लिए ‘अल्फाल्फा’ नामक घास भी उगाई जाती है । खेती यहाँ के लोगों का मुख्य उद्यम है ।

ADVERTISEMENTS:

खनिजों के अभाव के कारण यहाँ खनिज पर आधारित उद्योगों का अभाव है । खनिज तेल इस देश की सबसे महत्वपूर्ण खनिज संपदा है । यूरेनियम का उपयोग परमाणु ऊर्जा के उत्पादन में होता है । अर्जेंटीना के अधिकतर उद्योग पशुपालन व कृषि से प्राप्त कच्चे माल पर आधारित है ।

ब्यूनस आयर्स देश की राजधानी है । यहीं पर अधिकांश उद्योग स्थापित है । अर्जेंटीना के अधिकतर रेलमार्ग यहीं पर आकर मिलते हैं । यह अर्जेंटीना का प्रमुख बंदरगाह भी है । दक्षिणी अमेरिका में यातायात मार्गों का सबसे घना जाल इसी देश में है । संसार के ऊँचे रेलमार्ग (ट्रांस एंडियन रेलमार्ग) भी यहाँ बने हैं, जो पश्चिम में एंडीज पर्वत पार कर जाते हैं ।

Home››Essay››Argentina››