साड़ी फॉल्स कैसे बनाएं? | Read this article in Hindi to learn about how to manufacture and produce sari falls.

साड़ी फाल्स का उपयोग साड़ियों में फाल लगाने के लिये किया जाता है । यह साधारण कपड़े की चौथी पट्टी जैसी होती है तथा विभिन्न रंगों में (साड़ी के रंग के अनुरूप) प्रयुक्त की जाती है । इसके उपयोग से साड़ी का फाल अच्छा पड़ता है तथा साड़ी की मजबूती भी इससे बढ़ जाती है । यद्यपि पूर्व में फाल्स का उपयोग प्रायः महंगी साड़ियों में अधिक होता था परन्तु वर्तमान में सभी रेंज तथा मटेरियल की साड़ियों में इनका उपयोग हो रहा है ।

क्योंकि वर्तमान में लगभग प्रत्येक साड़ी में साड़ी फाल आवश्यक रूप से लगाया जा रहा है अतः इस उत्पाद की बहुतायत में मांग है । इसके अतिरिक्त इस उत्पाद का रिप्लेसमेंट मार्केट भी काफी मात्रा में है । साड़ी फाल ”फाल लगाने एवं पीको” की दुकानों, कटपीस सेन्टर्स, हाट-बाजारों, रेडीमेड गारमेन्टस की दुकानों आदि के माध्यम से बेचे जा सकते है ।

इस उत्पाद से संबंधित कच्चा माल, तथा इसके उत्पादन से जुड़े अन्य तत्व आसानी से उपलब्ध होने की वजह से यह इकाई किसी भी कस्बे अथवा तहसील स्तर पर आसानी से स्थापित की जा सकती है ।

साड़ी फाल्स उत्पादन लक्ष्य (Production Target for Manufacturing Saree Falls):

ADVERTISEMENTS:

प्रस्तुत इकाई में प्रतिवर्ष 1,26,000 नग साड़ी बनाये जाने का लक्ष्य है जिनकी बिक्री से वर्ष में कुल 945000रु. की प्राप्तियाँ होना अनुमानित है ।

साड़ी फाल्स की निर्माण प्रक्रिया (Construction Process of Sari Falls):

साडी फाल्स बनाने की प्रक्रिया अत्यंत सरल है । वर्तमान में बाजार में कैमरिक कपड़े की 10 मीटर लम्बी तथा 90 से.मी. चौड़ी पट्‌टियाँ उपलब्ध हैं जिन्हें 2.5 मीटर लम्बाई में तथा 15 से.मी. चौड़ाई में काटकर दोनों तरफ से रेशमी धागे से सिलाई कर दी जाती है । इस सिले हुये कपड़े को कोर्ड बोर्ड पर लपेट दिया जाता है तथा विपणन हेतु प्रस्तुत कर दिया जाता है ।

साड़ी फाल्स इकाई के वित्तीय पहलू (Financial Aspects of the Sari Falls Manufacturing Entity):

1. कार्यस्थल की आवश्यकता (Workplace Requirement):

इस इकाई की स्थापना हेतु लगभग 300 वर्ग फीट के एक कमरे/हाल की आवश्यकता होगी जो कि लगभग 1000 रु. प्रतिमाह के किराये पर उपलब्ध हो सकता है ।

ADVERTISEMENTS:

2. मशीनरी/उपकरणों का ब्यौरा (Details of Machinery/Equipment):

इस इकाई में लगने वाले प्रमुख मशीनरी तथा उपकरण तथा उन पर अनुमानित व्यय निम्नानुसार होगा:

 

ADVERTISEMENTS:

5. उपयोगिता व्यय (प्रतिमाह) (Utility Expenditure (Per Month)):

बिजली एवं पानी पर प्रतिमाह अनुमानित रूप से 1000 रु. प्रति माह व्यय होना सम्भावित है ।