फिटकिरी कैसे बनाएं? | Are you planning to manufacture alum block? Read this article in Hindi to learn about how to manufacture and produce alum block.

एलम ब्लॉक एण्टिसेप्टिक का कार्य करता है । अतः दाढ़ी बनाने के बाद पानी में भिगोगर इसे चेहरे पर रगड़ा जाता है । इसे लगाने से चेहरे पर उस्तरा लग जाने से निकलने वाला रक्त तुरंत बंद हो जाता है ।

इस आधुनिक युग में एक से बढ़कर एक सॉफिस्टिकेटेड आफ्टर शेव लोशन निकल जाने के बाद भी एलम ब्लॉक की खपत काफी होती है, क्योंकि यह सस्ता पड़ता है । खास करके छोटे शहरों में या देहातों में इसकी काफी उपयोगिता है । अतः यह उद्योग लगाकर अच्छे मुनाफे के साथ व्यवसाय होने की सम्भावना है ।

एलम ब्लॉक का  उत्पादन के लिए अवश्यक्त कच्चा माल कच्चा माल (Raw Materials Required for Manufacturing Alum Block):

1. एल्युमिनियम सल्फेट

ADVERTISEMENTS:

पोटेशियम सल्फेट

2. टैल्कम

3. ग्लिसरॉल

एलम ब्लॉक का उत्पादन विधि (Manufacturing Process for Alum Block):

पोटाश एलम क्रिस्टल को धीरे-धीरे गर्म किया जाता है । यह पिघलकर द्रव में परिवर्तित हो जाता है । झाग या फेन को ऊपर से निकालकर हय दिया जाता है । एक अन्य बर्तन में टैल्कम को ग्लिसरॉल में मिलाकर पेस्ट बना लिया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

इस पेस्ट को पिघली हुई फिटकरी में डाल दिया जाता है । इसे आवश्यकतानुसार साइज के साँचों में भर दिया जाता है । जब वह जम जाता है तो साँचे को खोलकर एलम ब्लॉक को निकालकर पैक कर लिया जाता है ।

clip_image151_thumb2

एलम ब्लॉक का उत्पादन के लिए मशीन एवं उपकरण (Machinery & Equipments Required for Manufacturing Alum Block):

ADVERTISEMENTS:

1. मेल्टिंग पात्र

2. पेस्ट-बनाने की बर्तन

3. मिक्सिंग टैंक, लीड लाइड, जैकेटेड, माइल्ड स्टील का बना हुआ ।

4. इण्डस्ट्रियल विचारक

5. भट्टी

6. सांचा