टूथ पेस्ट कैसे बनाएं? | Read this article in Hindi to learn about how to manufacture tooth powder and paste.

टूथ पाउडर को उत्पादन  करना  (Manufacturing of Tooth Powder):

आजकल संसार भर में दांत के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है । अतः दांतों के लिए बाजार में सैकड़ों प्रकार के टूथ पाउडर, व माउथवॉश आदि बिकने लगे हैं । इनमें सबसे अधिक लोकप्रिय टूथ पाउडर है, क्योंकि इनका मूल्य अपेक्षाकृत कम होता है और एक साधारण वित्तीय स्थिति वाला भी खरीद सकता है ।

टूथ पाउडर का स्टैन्डर्ड फार्मूला (Standard Formula of Tooth Powder):

ADVERTISEMENTS:

यद्यपि भारत व विदेशों में दैनिक प्रयोग के लिए विभिन्न प्रकार के दन्त मंजन बनाये जाते है । परन्तु इनमें से अधिकांश केवल एक स्टैंडर्ड फार्मूला से ही तैयार किये जाते है । निर्माता लोग इसमें साधारण सी उलट-फेर कर देते है । कोई इसमें सुगंधित द्रव्य अधिक मिलता है, कोई निर्माता मीठा रखने के बजाय खाने का पिसा हुआ नमक मिलाकर नमकीन स्वाद का टूथ पाउडर तैयार करता है ।

 

उत्पादन विधि (Production Method):

ADVERTISEMENTS:

एक छोटे से खरल में 5-6 ग्राम चक में थाइमॉल, मैथॉल कपूर और सैकरीन को अच्छी तरह घोटकर मिला लिया जाता है । शेष घटक को अर्थात् मैगनेशिया और सोपस्टोन पाउडर को बड़े खरल या मशीन में डालकर पीसना आरम्भ करके इसमें थोडा-थोड़ा करके सुगन्धियों का मिश्रण मिलाया जाता है । जब घटक आपस में अच्छी तरह मिलकर बारीक पिस जायें तो पाउडर को खरल में से निकालकर शीशियों में पैक कर दिया जाता है ।

निर्माण विधि (Construction Method):

ऊपर लिखी रीति से पाउडर तैयार किया जाता है । यह पाउडर दांतों पर मलने से ऑक्सीजन उत्पन्न करता है और दांत अच्छी तरह साफ हो जाता है ।

मशीन और उपकरण (Machinery & Equipments):

ADVERTISEMENTS:

1. रिबन टाइप ब्लेण्डर

2. ग्राइण्डर

3. छन्नी मशीन

टूथ पेस्ट को उत्पादन  करना (Manufacturing of Tooth Paste):

टूथ पेस्ट वास्तव में टूथ पाउडर का पतला रूप है जो पीछे लिखे टूथ पाउडर के किसी भी फार्मूले से बनाया जा सकता है, परन्तु अच्छा दूथ पेस्ट उसी समय तैयार हो सकता है जब पाउडर में उचित माध्यम भी मिलाया जाय ।

टूथ पेस्ट में निम्नलिखित रचक मिलाये जाते हैं:

पॉलिश करने वाले रचक (Polishing Designer):

यह पदार्थ दांतों पर पॉलिश करते हैं, अर्थात् उन्हें चमकाते हैं । ये रचक बेस या आधार कहे जाते हैं, क्योंक पेस्ट में इनकी मात्रा अधिक होती है । यह रचक प्रेसीपिटेटड चॉक, मैग्नेशियम ऑक्साइड, कीसलधर, चीनी मिट्टी, पिसी हुई ओरिस रूट, एल्युमीनियम ऑक्साइड आदि हैं ।

माध्यम (Medium):

यह वे पदार्थ हैं जो सूखे पाउडर को पेस्ट का रूप देते हैं । इन पदार्थों में शक्कर, ग्लिसरीन, शहद, गोंद का लुआब और पिसा हुआ साबुन आदि हैं ।

मीठा करने वाले पदार्थ (Sweeteners):

यह पेस्ट का स्वाद बढ़ाते हैं । जैसे- चीनी, शहद, ग्लिसरीन, सैलिन आदि ।

सुगन्धियां (Aroma):

यह पदार्थ चक आदि का स्वाद दबा देते हैं, और मुंह का स्वाद अच्छा कर देते हैं । जैसे, पिपरमेंट, मैन्थॉल, लौंग का तेल, पिपरमेंट ऑयल आदि ।

चिकनाइया (Smoked):

यह पदार्थ पेस्ट को जमाकर सख्त नहीं होने देते और ट्‌यूब में से आसानी से निकालने में सहायता करते हैं । जैसे- मिनरल ऑयल सफलोनेटेड, जैतून का तेल ।

कीटाणुनाशक और सुरक्षात्मक पदार्थ (Pesticides and Protective Substances):

यह दांतों पर जमे हुए मैल को छुड़ाने के लिए व पायरिया दूर करने में सहायता करते हैं । जैसे- बोरिक, एसिड, बेन्जोइक एसिड, कार्बोलिक एसिड आदि ।

कार्यशील पदार्थ (Active Ingredients):

वह पदार्थ जो किसी कार्य के लिए मिलाये जाते है । जैसे सोडियम बाइ-कार्बोनेट, टाटरीक एसिड, नमक, मैग्नेशियम परऑक्साइड आदि ।

टूथपेस्ट को बैलेंस करना (Balancing Toothpaste):

अच्छा पेस्ट तैशर करने के लिए यह आवश्यक है कि सारी चीजें उपयुक्त अनुपात में मिलाई जाए ।

टूथ पेस्ट बनाने का फार्मूला (Tooth Paste Formula):

टूथपेस्ट बनाने की साधारण प्रचलित विधि (Common Prevailing Method of Making Toothpaste):

टूथ पाउडरों की अपेक्षा टूथ पेस्ट तैयार करना कुछ कठिन काम है । पेस्ट के फार्मूले में तनिक सी भी कमी रह जाने पर कुछ दिनों बाद टूथपेस्ट खराब हो जाता है । अतः आरम्भ में बडी सावधानी के साथ फार्मूले का चुनाव करना चाहिए ।

टूथपेस्ट बनाने के लिए दो मशीनों का प्रयोग किया जाता है । एक मशीन में इसके रचकों को मिलाया जाता है । और दूसरे में पेस्ट को बारीक से पीसा जाता है । टूथपेस्ट के रचकों, जैसे चाक, ग्लिसरीन आदि को मिलाने के लिए पेस्ट मिक्सिंग मशीन प्रयोग की जाती है ।

इस मशीन की लगभग वैसे ही रचना होती है जैसा कि मैदा गूंधने की मशीन । यह मशीन हाथ से चलने वाली भी मिल हो सकती है और पावर से चलने वाली भी । इस मशीन की एक विशेषता यह है कि इससे पेस्ट मिक्स हो जाने के बाद इसके बर्तन को झुकाकर सारा पेस्ट बाहर निकाल लिया जाता है ।

मीडियम (जैसे ग्लिसरीन या शर्बत) में पहले थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सर मशीन के बर्तन में रख देते हैं । पाउडर को थोडा-थोड़ा करके इस पर छिड़कते रहते हैं और क्सिर के ब्लेड पर पाउडर को मिलाते रहते हैं । पाउडर के साथ ही सुगन्धिया न रंग मला देते हैं, ताकि ये भी पेस्ट में अच्छी तरह मिल जायें ।

साबुन का चूरा सबसे अतः में मिलाया जाता है इसके मिलते ही पेस्ट बहुत मुलायम हो जाता है । पेस्ट मिक्सर में तब तक चलाया जाता है जब तक कि वह बिल्कुल चिकना न हो जाय । इस पेस्ट को कब बारीक पीसा जाता है, क्योंकि मिक्सिंग मशीन तो केवल रचकों को ही मिलती है- यह इनको पीसती नहीं ।

चूंकि टूथपेस्ट में खड़िया मिट्‌टी व अन्य खनिज पदार्थ डाले जाते हैं, इसलिए यदि इनको बारीक न पीसा जाय तो पेस्ट चिकना नहीं बनता । अतः मिक्सिंग मशीन से निकलने के बाद पेस्ट को पीसा जाता है ।

पेस्ट को पीसने के लिए कई तरह की मशीनें प्रयोग की जाती है, लेकिन इन सबमें अधिकलोकप्रिय तीन रौलर मिल हैं । इस मशीन में पत्थर के तीन रौलर लगे होते हैं । और पेस्ट इन रौलरों के ऊपर डाल दिया जाता है तो इसके रौलर पेस्ट को पीसते रहते हैं और पेस्ट बिल्कुल चिकना हो जाता है ।

बनाने की विधि (Recipe):

मिक्सर में पहले अन्दाज से मीडियम डाला जाता है । अब मिक्सर को चलाकर थोड़ा-थोडा करके सूखा पाउडर इसमें डाला जाता है । कुछ देर बाद सुगन्धियां मिलायी जाती है और अतः में साबुन का पाउडर, सैक्रीन व गम ट्रागाकन्थ मिलाकर तीन रौलर मिल में पीस दिया जाता है । सादा शर्बत बनाने के लिए 100 भाग चीन में 150 भाग पानी मिलाया जाता है ।

नोट:

उक्त नुस्खे में गम ट्रागाकन्थ की जगह मिथायल सैल्युलोज या सोडियम अलगोनेट भी प्रयोग किया जा सकता है और आधुनिक फार्मूलों में ये ही डाले जाते हैं ।

ट्‌यूबों में भरना-तीन रौलर मिल में से निकालने के बाद पेस्ट को एक-दो दिन तक किसी बड़े बर्तन में भरकर रख दिया जाता है ताकि इसमें अगर हवा के बुलबुले फंस गये हों तो वे ऊपर उठकर खत्म हो जायें अब पेस्ट को ट्‌यूबों मे भर दिया जाता है ।

टूथ पेस्ट को अल्युमिनियम या प्लास्टिक के केप्सीबिल ट्‌यूबों में भरा जाता है । ये ट्‌यूबे कई कम्पनिया बनाती हैं और ग्राहक के आर्डर के अनुसार ट्‌यूबों के ऊपर छपाई करे प्रिंटेड ट्‌यूब की आपूर्ति करती है ।

इन ट्‌यूबों का पिछला सिरा खुला हुआ रहता है जिससे होकर पेस्ट भरा होता है । अन्त में पेस्ट भरे ट्‌यूब के सिरे को ट्‌यूब को क्लोजिंग मशीन द्वारा बद कर दिया जाता है ।

मशीन एवं उपकरण (Machinery & Equipment’s):

1. स्टेनलेस स्टील का जैकेट युक्त मिक्सर

2. ट्रिपल रौल मिल

3. स्टोरेज टैंक

4. बेबी बॉयलर

5. ट्‌यूब फिलिंग मशीन

6. ट्‌यूब बंद करने की मशीन

clip_image129_thumb2