कैसे शेविंग क्रीम और शेव लोशन के निर्माण के लिए? | Read this article in Hindi to learn about how to manufacture shaving cream and after shave lotion.

शेविंग क्रीम को उत्पादन करना (How to Manufacture Shaving Cream?):

आजकल शेविंग स्टिक की जगह शेविंग क्रीम का प्रयोग बढ़ता जा रहा है ।

शेविंग क्रीम में नीचे लिखे गुण होने चाहिए:

1. थोडी सी हीं क्रीम ब्रुश पर लगाने से खूब झाग दे ।

ADVERTISEMENTS:

2. चेहरे पर लगाने से त्वचा के छिद्रों को बद कर दे ।

3. इसके झाग चिकने हों ।

4. ट्‌यूब के अन्दर क्रीम मुलायम बनी रहे । इसमें चिपक हो ताकि यह चेहरे व ब्रुश दोनों पर लग जाय और साथ ही रेजर पर आसानी से छूट जाये ।

5. ट्‌यूब के मुंह या अन्दर के भाग में जग न लगाए ।

ADVERTISEMENTS:

6. सुगन्धित व ताजगी वाली हो, परन्तु बहुत ज्यादा टिकाऊ न हो ।

उपयुक्त गुण प्राप्त होने के लिए यह जरूरी है कि समस्त रचक अच्छी से अच्छी क्वालिटी के हों । आजकल इन क्रीमों में एक भाग स्टीयरिक एसिड में 7-8 भाग नारियल का तेल मिलाया जाता है । यह क्रीम काफी अच्छे झाग देती है परन्तु और ज्यादा झागों के लिए स्टीयरिक एसिड की कुछ मात्रा कम करके उसकी जगह मैरीस्टिक एसिड प्रयोग किया जाता है ।

इन क्रीमों में सैपोनीफिकेशन के लिए पोटाश और सोडे की मिश्रित लाई प्रयोग की जाती है, जिसमें सोडे की मात्रा बहुत कम रहती है, इन क्रीमों में फैटी (तेल स्टीयरिक एसिड) का अनुपात 35 से 50 प्रतिशत तक रहता है । मुलायमियत बढ़ाने के लिए इसमें लगभग 5 प्रतिशत ग्लिसरीन भी मिलाई जाती है ।

ग्लिसरीन मिलाने से एक लाभ यह भी रहता है कि क्रीम चेहरे पर खुरक नहीं होती और त्वचा मुलायम हो जाती है जिससे शैव आसानी से बन जाती है । अर्थात् ग्लिसरीन गीलापन पैदा करती है । गीलापन पेदा करने के लिए सफलोनेटेड लारोल और लेसीथिन इत्यादि भी मिलाये जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

इन क्रीमों को हमेशा मुलायम बने रहने का गुण विद्यमान रखने के लिए यह जरूरी है कि सैपोनिफिकेशन पूर्ण हो जाने के बाद बहुत अल्प मात्रा में फालतू फैट्टी एसिड मिला देना । कभी-कभी बोरिक एसिड मिलाकर भी यह काम हो जाता है, क्योंकि यह क्षार की मात्रा को कुछ न्यूट्रल कर देता है ।

बनाने का तरीका यह है कि हल को पिघलाकर छान लिया जाता है । इस तेल को सोडे की लाई के साथ सैपोनीफाई किया जाता है और इसी लाई में थोड़ी-सी मात्रा में पोटाश की लाई मिला दी जाती है । लाई के साथ ही ग्लिसरीन भी मिला दी जाती है । अब शेष पोटाश लाई को थोडे से पानी में मिलाकर इसमें डाल दिया जाता है ।

यह सारा काम एक मिक्सिंग मशीन में होता है जिसमें गर्म पानी का जैकेट लगा होता है और इसके नीचे हल्की-हल्की आग बराबर जलती रहती है, क्योंकि गर्मी से साबुनीकरण जल्दी होता है । मिक्सर को हल्की रफ्तार से अब तक चलाया जाता है जब तक क्रीम ठंडी न हो जाये । अतः में इसमें सुगन्धि मिलाई जाती है । इसके लगभग 24 घंटे बाद इसे ट्‌यूब में भर दिया जाता है ।

शेविंग क्रीम बनाने के लिए  कच्चा माल (Raw Materials Required for Manufacturing Shaving Cream):

1. स्टियरिक एसिड

2. नारियल का तेल

3. कॉस्टिक सोडा लाई

4 कॉस्टिक पोटाश लाई

5. बोरिक एसिड

6. ग्लिसरी

7. ग्लाइकॉल स्टियरेट

8. सुगंधि

9. स्रावित जल

उपर्युक्त रीति से क्रीम तैयार किया जाता है । मात्राओं में कमी बेसी करनी पड़ सकती है । नीचे की तालिका में ब्रुश वाली शेविंग क्रीमों के कुछ और फार्मूले दिये गये हैं । अच्छी शेविंग क्रीम बनाने के लिए रचक अच्छी क्वालिटी के होने आवश्यक है ।

बनाने की विधि उपरोक्त की है । नारियल के तेल और स्टीयारिन को क्षारों के साथ साबुनीकरण करने के पश्चात् बचे हुए पानी और ग्लिसरीन को 650 सेंग्रे पर गर्म करके उक्त मिश्रण में मिलाकर हल्की स्पीड से चलाया जाता है ताकि चिकनी क्रीम बन जाए । इस क्रीम में भी फैट्टी एसिड 3-5 प्रतिशत रहनी चाहिए अन्यथा क्रीम शीघ्र ही सड़ जाती है ।

शेविंग क्रीम बनाने के लिए मशीन एवं उपकरण (Machines & Equipment ):

1. मिक्सिंग मशीन, पानी के जैकेट तथा विचालक के साथ

2. भट्टी

3. स्टोरेज टैंक

4. ट्‌यूब फिलिंग मशीन

5. ट्‌यूब क्लोजिंग मशीन

clip_image139_thumb2

आफ्टर शेव लोशन को उत्पादन  करना  (Manufacturing of After Shave Lotion):

साधारणतः मनुष्य की त्वचा की किया अम्लीय होती है । जब साबुन या शेविंग क्रीम लगाकर शेव की जाती है तो मुख की त्वचा का साधारण सा क्षारिय प्रभाव रह जाता है जो कुछ समय पश्चात् ही उदासीन होकर अम्लीय हो जाता है ।

शेव करते समय त्वचा पर ब्लेड चलने से कुछ क्षोम तथा संताप के चिन्ह रह जाते हैं । अतः त्वचा को मुलायम करने तथा क्षोभ के चिन्ह मिटाने के लिए आफ्टर शेव लोशन तथा अन्य आफ्टर शेव प्रसाधनों का प्रयोग किया जाता है । यहां कुछ आफ्टर शेव लोशनों के सूत्र दिये जा रहे हैं ।

आफ्टर शेव लोशन के उत्पादन विधि (Manufacturing Process):

सर्वप्रथम मेन्थाल को अल्कोहल में घोल लिया जाता है । इस घोल में बोरिक एसिड, ग्लिसरीन तथा सुगंधि मिला दिया जाता है । इस मिश्रण को तब तक विचालित किया जाता है कि एक समान घोल तैयार हो जाय । इसमें पानी मिलाकर छान लिया जाता है । रंगीन बनाने के लिए इसमें उपयुक्त रंग मिलाया जाता तैयार माल को पैक कर लिया जाता है ।

आफ्टर शेव लोशन के मशीन एवं उपकरण (Machinery & Equipment’s):

1. मिक्सिंग टैंक

2. जैकेटेड तथा विचालक के साथ ।

3. बोतल भरने की मशीन

4. भट्टी

5. स्टोरेज टैंक