मार्टिना नवरातिलोवा की जीवनी | Martina Navratilova Kee Jeevanee | Biography of Martina Navratilova in Hindi!

1. प्रस्तावना ।

2. जीवन परिचय एवं उपलब्धियां ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

लॉन टेनिस विश्व का एक लोकप्रिय एवं प्रसिद्ध खेल है । यह एक ताकत का खेल है । इसका रैंकेट बैडमिण्टन से मोटा और भारी होता है । वहीं गेंद को उछालकर इसमें सर्विस करना भी काफी कठिन होता है । टेनिस के कोर्ट में सिंगल, डबल्स, मिक्सड की प्रतियोगिता, पुरुषों और महिलाओं के बीच होती है ।

इस खेल में जहां श्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी हुए हैं, वहीं श्रेष्ठतम महिला टेनिस खिलाडी भी हुई हैं । उनमें क्रिस एवर्ट, मार्टिना नवरातिलोवा आदि के नाम पुराने खिलाड़ियों में विशेष प्रसिद्ध रहे हैं । मार्टिना विश्व की एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्हें 58 से अधिक बार ग्रैण्ड स्लैम खिताब पाने का गौरव हासिल है ।

46 वर्ष की अवस्था में भी वह उतनी ही ऊर्जा के साथ खेलती हैं, जितना कि पहले खेलती थीं । मिक्सड डबल्स में भारत के लिएण्डर पेस के साथ उनकी जोड़ी विशेष प्रसिद्ध है । लिएण्डर के साथ वे फ्रेंच ओपन फाइनल में विजयश्री हासिल कर चुकी हैं । मार्टिना ने सन् 2003 में लिएण्डर पेस के साथ मिलकर विम्बल्डन का मिक्सड डबल्स खिताब भी जीता है ।

2. जन्म परिचय:

मार्टिना नवरातिलोवा का जन्म 18 अक्टूबर सन् 1956 को प्राग में हुआ था । वे अमरीकन खिलाड़ी के रूप में जानी जाती हैं । वैसे तो इनका जन्म चेकोस्लोवाकिया में हुआ था । मार्टिना विश्व की ऐसी एकमात्र खिलाड़ी है, जो 48 वर्ष की अवस्था में भी टेनिस खेल रही हैं ।

ADVERTISEMENTS:

अपने खेल जीवन में मार्टिना को 58 ग्राण्ड स्लैम खिताब हासिल हुए हैं । तीन दशकों के टेनिस खेल जीवन में इन्होंने सर्वप्रथम बिली जोंस के 20 बार से अधिक का विम्बल्डन जीतने का रिकार्ड तोड़ा है । मार्टिना ने 170 एकल, 125 युगल मैच जीते हैं । अपने 58 ग्राण्ड स्लैम खिताब में 18 एकल, 31 युगल मिश्रित जीता है ।

इनके एकल खिताबों में आस्ट्रेलियाई ओपन 1981, 1983, 1985, फ्रेंच ओपन 1982,1984, तथापि अमेरिकन ओपन 1983, 1984, 1986, 1987 पर विजय दर्ज की है । मार्टिना का सर्वाधिक मुकाबला इनकी प्रिय सखी क्रिस एवर्ट से रहा । इन्होंने क्रिस एवर्ट के लगभग सारे रिकार्डों को तोड़ डाला । मार्टिना को कड़ी चुनौती युवा खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ से मिली ।

स्टेफी के आने के बाद मार्टिना के फिटनेस एवं बढ़ती उम्र बाधा उपस्थित कर रही थी । खेलने का उत्साह आज भी मार्टिना में वैसा ही बना हुआ है । वह दुनिया की सबसे अमीर महिला टेनिस खिलाड़ियों में से एक मानी जाती हैं । मार्टिना ने अपनी कमजोरियों व दुर्बलताओं को कभी नहीं छिपाया ।

वे एक स्पष्टवादी, मिलनसार, ऊर्जावान खिलाड़ी हैं । आज भी वे टेनिस कोर्ट पर अपनी विशिष्ट शैली का प्रयोग कर सबको हैरत में डाल देती हैं । वे सिंगल्स की बजाय डबल्स खेलती हैं । वे इस बात को बखूबी जानती हैं कि उनका स्वर्णिम समय अब दूसरों के खेल का विषय बन चुका है ।

3. उपसंहार:

ADVERTISEMENTS:

मार्टिना निःसन्देह ही ऐसी महिला टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन पर उनके देश को हमेशा नाज रहेगा । आने वाले टेनिस खिलाड़ियों के लिए इनका जीवन एक प्रेरणा है, एक आदर्श है और एक मार्गदर्शन भी है ।

Home››Biography››