भारत में विकसित सब्जियों की सूची | List of vegetables grown in India in Hindi language.

विश्व में चीन के पश्चात भारत सब्जी के उत्पादन में दूसरा सबसे बड़ा देश है । विश्व सब्जी के उत्पादन में 13.5% भारत की भागीदारी है । विश्व में फूलगोभी के उत्पादन में भारत का प्रथम स्थान है । प्याज तथा बंदगोभी में भारत का दूसरा स्थान है । भारत में लगभग 60 लाख हेक्टेयर भूमि में सब्जियों की खेती की जाती है । सब्जी उगाने वाले राज्यों में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश प्रमुख हैं ।

1. टमाटर (Tomato):

टमाटर एक गर्म जलवायु की सब्जी है । कोहरे तथा पाले में यह फसल नष्ट हो जाती है । लगभग 21C से 23C तापमान, टमाटर की खेती के लिए अनुकूलतम होता है । टमाटर की खेती पूरे भारत में की जाती है । टमाटर की खेती 4.7 लाख हेक्टेयर भूमि पर की जाती है ।

इसका कुल वार्षिक उत्पादन 8.5 लाख टन है । टमाटर उत्पादन करने वाले राज्यों में बिहार, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा कर्नाटक मुख्य हैं ।

2. बैंगन (Brinjal):

ADVERTISEMENTS:

भारत की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण सब्जी बैंगन है । भारत के सभी राज्यों में इसकी खेती की जाती है । लगभग पाँच लाख हेक्टेयर भूमि पर इसकी खेती की जाती है और वार्षिक उत्पादन 80 लाख टन है । पर्वतीय भागों में ग्रीष्म ऋतु में इसकी खेती की जाती है, जबकि अन्य भागों में एक वर्ष में बैंगन की दो फसलें उगाई जाती हैं । पश्चिम बंगाल, ओडिशा तथा बिहार में इसकी खेती अधिक की जाती है ।

3. बंदगोभी (Cabbage):

बदगोभी आर्द्र जलवायु में उगाई जाती है, यह शीत ऋतु की सब्जी है । बंदगोभी भारत की तीसरी सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण सब्जी है । लगभग 2.5 लाख हेक्टेयर भूमि पर इसकी कृषि की जाती है तथा 56 लाख तन उत्पादन होता है । पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, असम, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब तथा हरियाणा इसका उत्पादन करने वाले मुख्य राज्य हैं ।

4. प्याज (Onion):

भारत की चौथी सबसे महत्त्वपूर्ण सब्जी है । लगभग 4.8 लाख हेक्टेयर पर प्याज की खेती की जाती है और वार्षिक उत्पादन लगभग 55 लाख टन है । महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गुजरात तथा कर्नाटक में इसका उत्पादन अधिक होता है । प्याज की खेती 15C से 25C तापमान में उत्तम होती है । यह देश के विभिन्न भागों में खरीफ तथा रबी के मौसम में उगाया जाता है ।

5. फूलगोभी (Cauliflower):

फूलगोभी शीत ऋतु की फसल है, जिसके लिए 15C से 20C तापमान की आवश्यकता होती है । लगभग 26 लाख हेक्टेयर भूमि पर फूलगोभी की खेती की जाती है जिससे वार्षिक उत्पादन लगभग 47 लाख टन है ।

6. आलू (Potato):

ADVERTISEMENTS:

आलू शीत ऋतु की फसल है । फसल बोते समय तापमान 24C तथा फसल की वृद्धि के समय तापमान 18C से 20C के आसपास रहना चाहिए । इसकी-खेती 2300 मीटर ऊँचाई तक की जाती है ।

आलू के उत्पादन में भारत का विश्व में पाँचवाँ स्थान है । इसकी खेती 13 लाख हेक्टेयर भूमि पर की जाती है तथा वार्षिक उत्पादन 225 लाख टन है । उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड तथा बिहार आलू उगाने वाले मुख्य राज्य हैं । इनके अतिरिक्त देश के अधिकतम राज्यों में आलू की खेती की जाती है ।

7. गाजर (Carrot):

शीत ऋतु की इस फसल को 15C से 20C तापमान की आवश्यकता होती है । गाजर का अधिकतर उत्पादन उत्तरी भारत में होता है ।

8. मटर (Peas):

मटर की खेती ठंडे मौसम में की जाती है । पाला पड़ने पर मटर की फसल नष्ट हो जाती है । इसके बीज में से अंकुर 50 पर भी हो सकता है । अनुकूलतम तापमान 15C से 22C है ।

9. शुष्क मेवे (Dry Fruits):

ADVERTISEMENTS:

बादाम, खूबानी तथा चिलगोजा भारत के मुख्य शुष्क मेवे हैं ।

i. बादाम (Almonds):

शीतोष्णकटिबंध का मुख्य शुष्क मेवा बादाम है । बादाम के बगीचे कश्मीर-घाटी, भद्रवा घाटी (जम्मू) तथा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में विकसित हैं । बादाम की खेती कश्मीर घाटी में करेबा-मिट्टी में की जाती है । बादाम के बगीचे 750 मीटर से लेकर 3000 मीटर ऊँचाई तक पाए जाते हैं ।

फूल आते समय -2.2C से -3C तापमान को भी बादाम सहन कर सकता है । बादाम की मुख्य किस्मों में मखदूम, पर्वत, वारिस, शालीमार, अफगानी तथा कश्मीरी प्रमुख हैं ।

ii. अखरोट (Walnut):

अखरोट, दूसरा महत्त्वपूर्ण शुष्क मेवा है । अखरोट के बगीचे जम्मू व कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तथा उत्तराखंड में पाए जाते हैं । दस वर्ष के पश्चात अखरोट के वृक्ष पर फल आने लगते हैं । अखरोट का फूल 2C से 3C तापमान को सहन कर सकता है । फसल पकते समय दिन का तापमान 25C से 30C होना चाहिए । करेवा मिट्टी में अखरोट का उत्पादन उत्तम होता है । अखरोट के बगीचे में पानी नहीं ठहरना चाहिए । अगस्त तथा सितंबर के महीनों में इसकी फसल तैयार हो जाती है ।

Home››Agriculture››Vegetables››