राजस्थान में उगाए गए मसालों की सूची | Here is a list of spices grown in Rajasthan: 1. धनिया (Coriander) 2. जीरा (Cumin) 3. सौंफ (Fennel) 4. मेथी (Fenugreek) 5. मिर्च (Chilly) 6. अजवायन (Ajwain) 7. लहसुन (Garlic).

भारत में राजस्थान मसालों का प्रमुख उत्पादक राज्य है । जहाँ सेलेरी व पेडोक पर आधारित उत्पादित होने वाले मसालों के अतिरिक्त सभी मसालें पैदा होते हैं । मसालों की खेती के लिए अनुकूल जलवायु इस प्रदेश में उपलब्ध है । इनकी खेती के लिए कम आर्द्रता, शुष्क, ठण्डा एवं स्वच्छ बादल रहित मौसम की आवश्यकता होती है जो राजस्थान में इन मसालों की उत्पादन अवधि के दौरान अधिकांश समय रहता है ।

राज्य में पैदा होने वाले मुख्य मसालों में मिर्च, लहसुन तथा बीजीय मसालों में धनिया, जीरा, मेथी, सौंफ तथा अजवायन हैं । निर्यात से होने वाली आय में बीजीय मसालों की मुख्य भूमिका है । राजस्थान राज्य का धनिया, जीरा, मेथी के उत्पादन में देश में प्रथम स्थान तथा लहसुन व मिर्च में क्रमशः तीसरा व छठा स्थान है ।

राजस्थान द्वारा निर्यात किए जाने वाले प्रमुख मसालें:

1. धनिया (Coriander):

ADVERTISEMENTS:

विश्व का सर्वाधिक धनिया भारत में उत्पादित किया जाता है । देश में भी राजस्थान उत्पादन में प्रथम स्थान रखता है तथा यहाँ निर्यात योग्य अतिरिक्त मात्रा (1,20,000 मै. टन) में उपलब्ध रहती है । इसके मुख्य आयातक देशों में मलेशिया, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, इन्डोनेशिया, श्रीलंका व सऊदी अरब हैं ।

2. जीरा (Cumin):

विश्व का अधिकांश जीरा भारत में उत्पादित किया जाता है । राजस्थान में जीरा अन्य राज्यों की तुलना में सर्वाधिक पैदा होता है । भारत जीरे का निर्यात इसके प्राकृतिक रूप के अलावा चूर्ण व आवश्यक तेलों के रूप में करता है । जीरे का निर्यात संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, जापान, ब्रिटेन एवं मध्यपूर्व के देशों को किया जाता है ।

3. सौंफ (Fennel):

भारतीय सौंफ का उपयोग भोजन, दवाओं, मदिरा व सुगन्धित खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है । भारत में बीज, चूर्ण एवं वाष्पशील तेल के रूप में सौंफ की काफी मात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, मलेशिया, सऊदीअरब, जापान को निर्यात की जाती है । इसके प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान एवं गुजरात हैं जिनमें जलवायु की अस्थिरता के कारण कीमतें घटती-बढ़ती रहती हैं ।

4. मेथी (Fenugreek):

मेथी उत्पादन में राजस्थान का देश में प्रथम स्थान है । राज्य में इसकी निर्यात योग्य मात्रा उपलब्ध रहती है । जापान, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, यू.के., सिंगापुर, सम्मीअरन, नीदरलैण्ड, यूएसए, और दक्षिण कोरिया मुख्य आयातक देश हैं । अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में मेथी का मुख्य प्रतिद्यी मोरक्को है ।

5. मिर्च (Chilly):

ADVERTISEMENTS:

मिर्च भारत में अधिकांश राज्यों में बोई जाती है । राजस्थान मुख्य उत्पादक राज्यों में छठा स्थान रखता है । 1996-97 में इसका उत्पादन लगभग 32,694 मै. टन तथा क्षेत्रफल 49,089 हैक्टेयर था । निर्यात हेतु अतिरिक्त उत्पादन 40,00,00 मै. टन था । मिर्च, साबुत व चूर्ण के रूप में निर्यात की जाती है । इसमें इसका ओतियोरेजिन रंग और तीखापन प्रमुख आधार होते हैं । हरी मिर्च के पाउडर की माँग यूरोपियन देशों में अधिक है अतः इसकी पूर्ति हेतु ध्यान देना चाहिए ।

6. अजवायन (Ajwain):

यह एक सुगन्धित मसाला है । यह भोज्य पदार्थों में विशिष्ट व स्वाद की छाप छोड़ता है । पारम्परिक रूप से भारत अजवायन का प्रमुख स्रोत है । राजस्थान इसका प्रमुख उत्पादक राज्य है । इस मसाले के अन्तर्गत राज्य में 10 से 20 हजार हैक्टेयर क्षेत्र है जिससे 7 से 9 हजार टन उत्पादन होता है ।

7. लहसुन (Garlic):

लहसुन खाद्य पदार्थों, सब्जी एवं मांस में प्रयुक्त होता है । लहसुन के तेल का उपयोग मिश्रित दवाओं, असंक्रामकों में होता है । यह यूरोप व संयुक्त राज्य अमेरिका में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है । इसके भण्डारण की गम्भीर समस्या है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा तेजी से घटने के कारण इसकी सुगन्ध कम हो जाती है ।

भारतीय रसोई घरों के लिए इसका पाउडर पैकिटों के रूप में विपणन करने पर इसकी माँग बढ़ सकती है । राजस्थान में 10-15 हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल में इसकी कृषि की जाती है । इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात इसके प्रमुख उत्पादक राज्य हैं ।

Home››Agriculture››Spices››