पौधे पानी अवशोषण कैसे करते हैं? Read this article in Hindi to learn about how do plants absorb water. 

बड़े आकार की कुछ प्लास्टिक की पारदर्शक थैली लें (30 से.मी. × 20 से.मी.) | एक टहनी का सिरा एक थैली के अन्दर रखिए तथा थैली के मुंह को टहनी के चारों ओर धागे से बांध दीजिए इस हेतु ऐसी टहनी चुनें जो नीचे की ओर लटक रही हो जिससे लिफाफे का बंधा मुंह ऊपर की ओर रह सके ।

विभिन्न प्रकार की टहनियों पर जिन पर विभिन्न प्रकार की व विभिन्न मात्रा में पत्तियां हों, उपरोक्तानुसार लिफाफे बांध दें । थैली पर नंबर लिखकर कौन से नंबर के लिफाफे में किस पौधे की टहनी रखी है, यह नोट कर लें ।

दो-तीन दिन बाद थैली का परीक्षण करें क्या आपको उनमें पत्तियों के कचरे के अतिरिक्त कुछ दिखाई दिया, क्या थैली में कुछ पानी है ? टहनियों से थैली को इस प्रकार खोलें कि उनके अन्दर के पदार्थ न फैले । थैली को अपने कार्यस्थल पर ले जाए । विभिन्न थैली में एकत्र पानी की तुलना करें तथा वृक्षों के प्रकार व पत्तियों के स्वरूप से इनका मिलान करें । आपने कुछ और नोट किया ? एकत्र किए गए पानी में किसी प्रकार का रंग या गंध है ? ऐसा क्यों ?

ADVERTISEMENTS:

थैली में एकत्र पानी हमें हमारे प्रथम प्रश्न का उत्तर देता है- पौधे लिए गए पानी का क्या करते है ? पानी का अधिकांश भाग पत्नियों के माध्यम से बाहर आ जाता है । इस प्रक्रिया को वाष्पोत्सर्जन (ट्रांसपाइरेशन) कहते हैं । इस गतिविधि द्वारा कुछ पत्तियों द्वारा छोड़े गए पानी को एकत्र कर हम यह अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं कि पौधों द्वारा प्रतिदिन कितना पानी लिया जाता है तथा कितना पानी उनके द्वारा छोड़ा जाता है ।

पत्तियों के माध्यम से वाष्पोत्सर्जन हमें यह बताता है कि पौधों में पानी को जड़ों से लेकर शिखर की पत्तियों तक पहुंचाने हेतु एक प्रकार का बल होता है । इससे पौधे ठंडे भी रहते हैं । इस प्रशीतन प्रक्रिया के अभाव में पौधों को कड़ी धूप का सामना करना असंभव होता । वायुमंडल में बड़ी मात्रा में नमी छोड़ने से स्थानीय वातावरण प्रभावित होता है तथा अन्य पौधों की वृद्धि हेतु अनुकूल हो जाता है । इससे प्राणियों को भी प्रफुल्लित वातावरण मिलता है ।

Home››Biology››