डिएगो माराडोना की जीवनी । Biography of Diego Maradona in Hindi Language!

1. प्ररतावना ।

2. प्रारम्भिक जीवन एवं उपलब्धियां ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

डिएगो माराडोना को फुटबाल की दुनिया का सुपर स्टार उार्जेटीना का अदभुत लड़का, छोटा पैले, फुटबाल का जादूगर, करोड़पति फुटबॉलर आदि कई नामों से अलंकृत किया गया है । यह इनके खेल कौशल का ही परिणाम है । अकेले के दम पर तेरहवें विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता में इन्होंने उार्जेटीना को विजयश्री दिलवाई थी ।

2. प्रारम्भिक जी वन एवं उपलब्धियां:

डिएगो उार्मेडो माराडोना का जन्म 30 अक्तूबर, 1960 को अर्जेटीना में हुआ था । ये अपने निर्धन माता-पिता की 8 सन्तानों गे से पांचवें क्रम पर थे । दुनिया के अचल दर्जे के फुटबॉल खिलाड़ी के पास जब फुटबॉल न होती थी, तो ये बचपन में टिन के डिब्बों, रही कागजों तथा बेकार कपड़ों से बनाई गेंद से खेला केरते थे ।

फुटबाल प्रशिक्षक फ्रांसिस कारनेजो ने इनकी प्रतिभा को पहचाना और ”जार्ज सिजटेर स्लीपर” ने माराडोना को सुपर स्टार बनाने में सहयोग दिया । 1976 में मात्र 16 वर्ष को अवस्था में हंगरी के खिलाफ अपने देश का प्रतिनिधित्व किया ।

ये 1978 में भी वर्ल्ड कप के लिए चुने जाते, किन्तु इनके एक प्रशिक्षक ने इन्हें ”कच्चा खिलाड़ी” कहकर इससे वंचित कर दिया । 1978 में हर अन्तर्राष्ट्रीय मैच में माराडोना ने अपना उम्दा प्रदर्शन किया । 1979 की युवा फुटबाल विश्व कप चैमिपयनशिप इन्हीं की बदौलत हासिल हुई ।

ADVERTISEMENTS:

1980 और 1981 में इन्होंने दक्षिण अमेरिका द्वारा प्रदत्त सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का अवार्ड जीता । सन् 1986 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुने गये माराडोना ने 1 उवें विश्व कप के हर मैचों में अपना बेमिसाल खेल दिखाकर देश को विश्व चैम्पियन बनाया । इनकी खेल प्रतिभा को देखकर पैले ने कहा था: ”इस लड़के को रोकना बहुत गुश्किल है ।”

ये अपने खेल पर इतना नियन्त्रण रखते थे कि इनके होते हुए विपक्षी के पास गेंद को पा जाना मुश्किल होता था ।

3. उपसंहार:

आज डिएगो माराडोना फुटबॉल के सबसे महंगे खिलाड़ी माने जाते हैं । इनके हर प्रदर्शन पर इन्हें सोने की गेंद भेंट की जाती रही । ऐसा कहा जाता है कि हर प्रदर्शन मैच के लिए इन्हें 1 लाख की रकम यूं ही मिला करती थी ।

इस महान् फुटबॉल खिलाडी पर समय-समय पर उमरोप लगते रहे हैं कि यह नशीले पदार्थो के आदी हैं । 19 अप्रैल, 2004 को जूनसआर्यस में दिल का दौरा पड़ने पर इन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया था, जहां प्रशंसकों की अपार भीड़ एकत्र हुआ करती थी, जो इनके प्र ति प्रशंसकों की सम्मान भावना का परिचायक ही है ।

Home››Biography››Diego Maradona››