ऐश्वर्या राय की जीवनी | Aishwarya Rai Kee Jeevanee | Biography of Aishwarya Rai in Hindi!

1. प्रस्तावना ।

2. इनका आकर्षक व्यक्तित्व ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

आज अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कोई भी प्रतियोगिता हो, चाहे वह मिस वर्ल्ड हो, मिस यूनीवर्स, मिस एशिया पेसीफिक हो, उसके लिए काफी चुनौतियों का सामना करना होता है । सौन्दर्य से लेकर, बुद्धिबल, सामर्थ्य, अभिरुचियों का परीक्षण महीनों चलता रहता है । देश-विदेश से आयी हुई सुन्दरियों के बीच मुकाबला काफी कड़ा होता है । तब कहीं जाकर इनका चुनाव होता है ।

यद्यपि आजादी के पश्चात मुम्बई मेडिकल की छात्रा रीता फारिया ने 1966 में विश्व सुन्दरी का खिताब जीतकर अपनी दावेदारी साबित की थी, किन्तु 4 दशकों के बीतने के बाद भारत में तो जैसे विश्व सुन्दरियों का तांता सा लग गया । सुष्मिता सेन के मिस यूनीवर्स बनने के बाद 1994 में ही ”ऐश्वर्या राय का मिस वर्ल्ड” बनना हमारे लिए गौरव का विषय बना ।

2. इनका आकर्षक व्यक्तित्व:

ऐश्वर्या विश्व की उन सुन्दरियों में से एक हैं, जिन्हें अपनी ‘नीली’ सागर जैसी आंखों, भूरे बालों, मोहक मुसकान, आकर्षक देहदृष्टि तथा सृजनधर्मी प्रकृति के कारण विश्व में महत्त्वपूर्ण तथा सम्मान का स्थान मिला है ।

सन् 2003 के एक सर्वेक्षण के अनुसार ब्रिटेन की एक पत्रिका ने इन्हें विश्व की आकर्षक एवं सुन्दर महिलाओं में से एक माना है । 33 वर्षीय ऐश्वर्या ने कर्नाटक के एक बंगाली परिवार में जन्म लिया । इनके पिता बंगाली तथा माता दक्षिण भारतीय समाज से हैं ।

ADVERTISEMENTS:

बचपन से ही लोग सुन्दर आंखों वाली ऐश्वर्या को देखते ही उसकी सुन्दरता की तारीफ किये बिना नहीं थकते थे । मुम्बई से आर्किटेक्ट की उपाधि प्राप्त ऐश्वर्या ने जब मॉडलिंग की दुनिया में कदमा रखा, तो इनके फोटोग्राफर फारूख ने इनकी हर अदाओं को दिलकश बताया ।

हालांकि ऐश्वर्या ने अपने शरीर के कुछ अंगों के सौन्दर्य को निखारने हेतु डॉ॰ सुनील भूलाभाई से प्लास्टिक सर्जरी भी करवाई थी; तथापि यह नैसार्गिक रूप से काफी सुन्दर हैं । मिस वर्ल्ड बनने के बाद ऐश्वर्या ने बॉलीबुड तथा हॉलीबुड की कई फिल्मों में अभिनय किया है ।

इन्होंने कई शीर्षस्थ नायकों एवं निर्देशकों के साथ अभिनय क्षेत्र में अपनी कला का प्रदर्शन किया । इनकी हिट फिल्मों में देवदास, हम दिल दे चुके सनम प्रमुख हैं । ‘कॉन’ फिल्म महोत्सव में इन्हें प्रतिवर्ष सम्मानित सदस्य के रूप में आमन्त्रित किया जाता है । वर्तमान में यह अभिषेक बच्चन से विवाह कर चुकी हैं ।

3. उपसंहार:

विश्व सुन्दरी ऐश्वर्या राय निःसन्देह भारत की छवि को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने वाली सुन्दरी रही हैं । यह वर्तमान में हॉलीबुड की कई फिल्मों में नायिका तथा चरित्र भूमिकाओं में नजर आयेंगी । इनकी लोकप्रियता के कारण ही ब्रिटेन के संग्रहालय में उनका ”मोम” का पुतला बनाया गया है ।

Home››Biography››